प्रेगनेंसी में महिलाएं घी क्यों खाती हैं?

गर्भवती महिला के लिए संतुलित आहार और पोषक तत्वों से भरपूर आहार बहुत जरुरी होता है। क्योंकि महिला द्वारा लिया जाने वाला आहार महिला के स्वास्थ्य के लिए और बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। साथ ही महिला जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करती है उनके सेवन से पहले भी यह जानना जरुरी होता है की क्या महिला महिला को खा रही है उसे खाना प्रेगनेंसी के दौरान फायदेमंद है या नहीं?

लेकिन कुछ ऐसी चीजें है जो पुराने समय से ही गर्भवती महिला को खाने की सलाह दी जाती है। और उन्ही में से एक है देसी घी, पोषक तत्वों से भरपूर देसी घी गर्भावस्था के दौरान खाना फायदेमंद होता है यह तो आप सभी जानते हैं। लेकिन इसे खाने से कौन से फायदे मिलते हैं और महिला इसका सेवन क्यों करती है इसके बारे में जानना भी जरुरी होता है।

गर्भवती महिला क्यों खाती है देसी घी?

ऐसा माना जाता है की देसी घी खाने से गर्भवती महिला के शरीर को पोषण मिलता है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को थकान, कमजोरी व् प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली अन्य परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है। साथ ही गर्भ में शिशु के दिमागी व् शारीरिक विकास के लिए भी देसी घी बहुत फायदेमंद होता है।

इसके अलावा पुराने समय में महिलाओं का कहना था की यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला घी का सेवन करती है तो इससे डिलीवरी को आसान बनाने में मदद मिलती है साथ ही बच्चे के सामान्य प्रसव से जन्म लेने के चांस बढ़ जाते हैं। इसीलिए अधिकतर गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान घी का सेवन करती हैं।

प्रेगनेंसी में देसी घी खाने के फायदे

गर्भवती महिला यदि घी का सेवन करती है तो ऐसा करने से महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी बहुत से फायदे मिलते हैं। जैसे की:

  • घी का सेवन करने से गर्भवती महिला की पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है जिससे महिला को कब्ज़ व् पेट से सम्बन्धी अन्य परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।
  • देसी घी का सेवन करने से गर्भवती महिला की हड्डियों को पोषण मिलता है जिससे प्रेग्नेंट महिला को थकान कमजोरी की समस्या से प्रेगनेंसी के दौरान बचे रहने में मदद मिलती है।
  • यदि प्रेग्नेंट महिला या बच्चे का वजन प्रेगनेंसी के दौरान कम होता है तो घी का सेवन करने से महिला को वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • घी खाने से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान घी का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग व् शरीर के बेहतर विकास में मदद मिलती है।
  • देसी घी का सेवन करने से महिला को डिलीवरी के दौरान होने वाली दिक्कतों को कम करने में मदद मिलती है।

यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो घी के इन बेहतरीन फायदों के लिए आपको भी रोटी पर लगाकर या अपनी सब्ज़ी में एक चम्मच घी डालकर जरूर खाना चाहिए। लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है, महिला का वजन ज्यादा है तो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को घी का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसके कारण महिला की परेशानियां बढ़ सकती है। और आपके स्वास्थ्य के हिसाब से आपके लिए कितना घी का सेवन सही है इसके लिए एक बार आपको डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।