Take a fresh look at your lifestyle.

मुँह (साँस) की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय

0

Muh ki badbu dur karne ke upay :- व्यक्ति के चेहरे की मुस्कुराहट उसके व्यक्तित्व को निखारती है। जिन लोगो की स्माइल सुंदर होती है उन्हे सभी अच्छी नज़रो से देखते है वही दूसरी ओर जिन लोगो को स्माइल खराब और आकर्षक नही होती उनसे कोई भी बात करना पसंद नही करता। चेहरे की स्माइल के खराब होने का तात्पर्य आपकी सुंदरता से नही है बल्कि आपके अंदर आई एक छोटी सी कमी से है। जो न केवल आपके दोस्तो को आपसे दूर करती है बल्कि आपको शर्मिंदा भी करती है। जी हाँ, हम सांसो से आने वाली दुर्गंध के बारे मे बात कर रहे है। जो न केवल आपकी सुंदरता को प्रभावित करती है बल्कि आपकी पर्सनालिटी के लिए भी ठीक नही है।

जिन लोगो के मुँह से दुर्गंध आती है उनसे कोई भी व्यक्ति बात करना पसंद नही करता। और उनके साथ बैठा-उठना भी बंद कर देते है। ये शर्मिंदगी उनके आत्मसम्मान को बहुत ठेस पहुँचाती है। इस तरह के लोग सार्वजनिक स्थानो पर जाने से भी कतराने लगते है। उन्ही इसी बात का डर बना रहता है की कही कोई उनका मजाक न उड़ाए। जिन लोगो के मुँह से दुर्गंध आती है वे आम लोगो की हंसी का पात्र बनते है। ये लोग अपनी समस्या किसी को बताने से भी कतराते है। क्योकि अधिकतर लोग किसी की परेशानी हल करने के बजाय उसका मजाक बनाना अधिक पसंद करते है।

कुछ लोगो को तो अपनी इस स्मास्या के बारे मे पता तक नही होता। यदि आप जाना चाहते है की क्या आपको भी यह समस्या है तो अपने हाथ को मुँह के सामने लाए और सांस छोड़े। फिर अपने हाथो को सूँघकर देखे, यदि आपके हाथो से smell आती है तो समझ लीजिय की आप भी इस समस्या से पीड़ित है। घबराने की बात नही है डॉक्टरी इलाज के अतिरिक्त और भी कई उपाय है जिनकी मदद से सांसो की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।Muh ki badbu ka ilaj

आज हम आपको उन्ही कुछ उपायो के बारे मे बताने जा रहे है। ये वे घरेलू उपाय है जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी इस समस्या से निजात पा सकते है। ये उपाय पूरी तरह सुरक्षित और फायदेमंद है क्योकि इनका निर्माण पूरी तरह घरेलु उत्पादो द्वारा किया गया है। तो आइये जानते है मुँह (सांसो) की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय !!

मुंह से दुर्गंध आने के कारण (Muh se Badbu aane ke karan) :-

  • इसका सबसे प्रथम कारण खाने पीने के बाद मुंह ना धोना या कुल्ला ना करना होता है
  • मुंह में किसी प्रकार की बीमारी भी Muh ki badbu का कारण होता है
  • पाचन तंत्र में गड़बड़ी पच अपच पैदा करती है जिसे आपके मुंह से बदबू आती है।
  • आँतों में खाने का सडना
  • कब्ज होना
  • बैक्टीरिया का जमना
  • कैविटी
  • शुगर की बीमारी
  • लीवर में समस्या
  • पायरिया
  • मसूड़ो में सुजन इत्यादि भी मुंह में दुर्गंध को बुलावा देते है।

मुँह (साँस) की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय (Bad Breath Home Remedies) :-

दाँत और जीभ को अच्छे से साफ़ करे :- मुँह से बदबू आने की समस्या का सबसे बड़ा कारण दाँत और जीभ को अच्छे से साफ़ न करना भी होता है। यदि आपके मुँह से भी बदबू आती है तो खाना खाने से पूर्व और उसके बाद दांतो को अच्छे से साफ़ ज़रूर करे। रोजाना नहाते समय जीभ को साफ़ करे लेकिन एक बात का ध्यान रखे की जीभ को अधिक न रगडे वरना उससे खून भी आ सकता  है।

सौफ़ का sevan करे :- साँस की बदबू रोकने का सबसे अच्छा उपाय सौफ़ मानी जाती है। ये मुँह की बदबू को दूर करने मे मदद करती है साथ ही आपके खाने को जल्दी पचाने मे भी मदद करती है। आप इसे एक माउथ फ्रेशनर के रूप मे भी प्रयोग कर सकते है। ये खाने में मीठी होती है और इसकी खुशबु भीनी-भीनी होती है।brush-kare

रात और सुबह ब्रश करे :- मुँह की बदबू के कारणों मे से एक है दांतो की ठीक से सफाई न करना। दांतो कोई ठीक से साफ़ न करने से उनमे खाने के तत्व रह जाते है जो बाद मे smell उत्पन्न करते है। इसलिए हमेशा सुबह और रात को ब्रश करना चाहिए। ऐसा करने से मुँह मे भोजन के कण नही रहते और आपके मुँह से बदबू भी नही आएगी ।

खट्टे फलो का सेवन करे :- कुछ लोगो को खट्टे फल अच्छे नही लगते जिस कारण वे कभी भी इस तरह के फल नही खाते। पर क्या आप जानते है की खट्टे फल आपकी मुँह से दुर्गंध आने की समस्या को हाल कर सकते है? जी हां, इनमे मौजूद तत्व मुँह की बदबू को दूर करने मे बहुत असरदार सिद्ध होते है।  मुँह को लंबे समय तक खाली रखने से भी ये समस्या हो सकती है। इसीलिए रोजाना विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करे।

Muh (Sans) ki badbu dur karne ke upchar 

Muh ki badbu ke liye दालचीनी : जी हां, आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने वाली दालचीनी भी आपकी इस समस्या का उपचार है। इसमे मौजूद गुण मुँह के बैक्टीरिया समाप्त करने का काम करते है। इसके लिए दालचीनी एक पत्तो और अजवाइन के साथ बराबर मात्रा के पानी को एक साथ मिलाकर उबाल ले। अब इस मिश्रण से गरारे करे। आपकी समस्या हल हो जाएगी।

green-teaग्रीन टी ka kare sevan : ग्रीन टी एक तरह की प्राकृतिक चाय होती है जिसमे कई तारह के प्राकृतिक गुण मौजूद होते है। ग्रीन टी की Anti Oxident प्रॉपर्टी मुँह मे बदबू फैलाने वाले कीटाणुओ को खत्म करती है। जिससे सांसो से बदबू नही आती और आप फ्रेश महसूस करते है।

नीम की पत्तिया और उसका ताना है फायदेमंद :- नीम के Anti Bacterial गुण मुँह की सभी तरह की समस्या को खत्म करने का काम करते है। सांसो की दुर्गंध को समाप्त करने के लिए नीम की पत्तियो को धो के सूखा ले। अब इसे किसी बर्तन मे डाल कर जला ले। इसके बाद बनी हुई रख मे सेंधा नमक मिलाकर प्रतिदिन 2 से 3 बार मंजन करे। आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। आप नीम के तने से दातुन करके भी अपनी इस समस्या को खत्म कर सकते है।

तुलसी के पत्ते है प्राकृतिक औषधि :- सभी के घर मे तुलसी का पौधा पाया जाता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की मुँह की बदबू दूर करने के लिए तुलसी के पत्तो का भी प्रयोग किया जा सकता है। जी हां, इसमे मौजूद Anti Bacterial गुण मुँह के बैक्टीरिया को मारने मे मदद करते है। इसके लिए रोजाना तुलसी की 3 से 4 कोपलो को चबाये। आपकी मुँह से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

सांसो की बदबू दूर करने के लिएन्य उपाय (Muh ki badbu ke upay) :-Muh ki badbu dur karne ke upay

  • सांस की बदबू को दूर करने के लिए आप मेथी से बनी चाय का सेवन करे इससे मुँह में मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाते है।
  • जितना हो सके उतना अधिक पानी पिए।
  • इसके अलावा मुँह की बदबू दूर करने के लिए अजवाइन भी एक अच्छी औषधि मानी जाती है। इसमे मौजूद गुण मुँह के बैक्टीरिया को समाप्त करते है।
  • प्रतिदिन खाना खाने के पश्चात इलायची का सेवन करे या इसकी पत्तियो को चबाये ऐसा करने से पायरिया जैसे रोगो से निजात पाई जा सकती है।
  • सेब के सिरके का प्रयोग करके भी साँस की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में 2 चम्मच सिरके को मिलाए और उससे गररा करे।
  • पान में इलायची और पुदीना डालकर उसे चबाने से भी साँस की बदबू दूर होती है।
  • त्रिफल की जड़ की छाल को मुँह में रखकर चबाने से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता  है।
  • हो सके तो मसालेदार भोजन का सेवन कम करे और हरी ताजी सब्जियो का प्रयोग करे।
  • इलायची और लौंग को पीसकर उनका तेल बनाकर दांतो में लगाने से मुँह की बदबू दूर हो जाती है।

Muh ki badbu dur karne ke upay, sans ki badbu ka ilaj, मुँह की बदबू के उपाय, tips for bad breath, bad breath home remedies, muh ki badbu ke gharelu upay, muh se badbu aana

Leave A Reply

Your email address will not be published.