Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पायरिया का घरेलु इलाज संभव है ? जानने के लिए पढ़े

0

Payriya ka ilaj kaise kare :-  दांतो से व्यक्ति की सुंदरता को आँका जाता है. जिन लोगो को दाँत सुंदर और अच्छे होते है उनकीी सुंदरता चौगुनी हो जाती है जबकि जिन लोगो के दाँत साफ़ नहीं होते और खराब होते है वे सुन्दर होते हुए भी अच्छे नहीं लगते. दांतो को अच्छी सेहत और सुंदरता का आईना माना जाता है. लेकिन कई बार दांतो की तरफ़ की गयी हल्की सी लापरवाही भी हमारे लिए परेशानी का सबक बन जाती है. जी हां, दांतो की ठीक प्रकार से सफाई न करने से न केवल आपके दांतो को नुकसान पहुचता है बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. क्योकि आपके शरीर में जाने वाला एक एक कण आपके मुँह द्वारा ही पहुचता है.

पायरिया क्या है ?

पायरिया एक इसी बिमारी है जो हमारे मसूड़ो में होती है. इसके कारण हमारे दांतो को बहुत नुकसान होता है. इस बीमारी में मसूड़ो में सूजन भी आती है और उनमे से खून भी निकलता है. इस बीमारी में दांतो के टूटने की भी संभावना बनी रहती है. दांतो में पीली परत के जमने के कारण दांतो से दुर्गंध आने लगती है जो किसी के लिए भी असहनीय होती है. इस समस्या के कारण दांतो के आस पास के मांसपेशियों को अधिक हानि होती है.

दांतो की ठीक प्रकार से सफाई न करने से होने वाली सबसे बड़ी बीमारी है पायरिया. जो किसी भी उम्र के बच्चे और व्यक्ति को हो सकती है. ऐसे तो ये कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन कई बार समय पर ध्यान न देने से ये गंभीर रूप भी ले सकती है. आज के समय में दांतो में पायरिया होना एक आम समस्या बनता जा रहा है. हर 100 में से 50 लोग इस समस्या से पीड़ित रहते है. पर क्यों ? क्या आपने कभी सोचा है.

Payriya ka ilaj sambhav hai ya nahi ?masudo-me-dard

निश्चित रूप से नहीं क्योकि कभी इसकी आवश्यकता ही नहीं पड़ी. हम बताते है पायरिया एक ऐसी समस्या है जो दांतो की ठीक प्रकार से देखभाल न करने से और उन्हें समय पर साफ़ न करने से उत्पन्न होती है. इसके अलावा शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण भी ये समस्या हो सकती है. ये बिमारी आपके दांतो को कमजोर बनाती है जिससे उनके टूटने का भी ख़तरा बना रहता है. सामान्य रूप से पायरिया को पहचानना बहुत आसान है. यदि आपके दांतो में दर्द होता है, मसूड़ो से खून आता है, उनमे सूजन आती है और साँस से बहुत बदबू आती है तो समझ लीजिये की आप भी पायरिया से पीड़ित है. घबराईए नहीं, इसका इलाज संभव है.

यूँ तो डॉक्टरी इलाज द्वारा इस समस्या से निजात पायी जा सकती है लेकिन कई लोग अपनी समस्या को बताने से कतराते है. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपायो के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप आसानी से पायरिया से निजात पा सकते है. ये उपाय पूरी तरह सुरक्षित है जिनमे किसी भी प्रकार के केमिकल्स का प्रयोग नहीं किया गया है. यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित है तो एक बार इन उपायो को अवश्य आज़माए.

पायरिया के लक्षण :-

यूँ तो इस बिमारी को पहचानना बहुत आसान है लेकिन कई बार समय के आभाव और लापरवाही के कारण हम इन संकेतो को समझ नहीं पाते है जिसके कारण दिनों दिन ये समस्या बढ़ती जाती है. इसीलिए नीचे हम कुछ लक्षण बता रहे है जिनकी मदद से आप पायरिया को पहचान सकते है.

  • हलके हाथो से ब्रश करने पर भी मसूड़ो से खून आ जाना.
  • मुँह (साँस) से असहनीय बदबू आना.
  • दांतो का हिलना या उनके टूटने की संभावना होना.
  • दांतो पर पीले रंग की परत जमना.
  • मसूड़ो में तेज़ दर्द होना.
  • दांतो में तेज दर्द.payriya-kya-hai

पायरिया से बचने के उपाय :-

  • मुँह की आंद्रूणई अंदरूनी-सफाई अच्छे से करे और उसका विशेष ध्यान रखे.
  • दांतो को ठीक प्रकार से साफ़ करे.
  • जीभ को साफ़ करना न भूले.
  • हार्ड और तेज़ ब्रिसलस वाले टूथब्रश का प्रयोग न करे.
  • रात को सोने से पूर्व ब्रश ज़रूर करे.

पायरिया से बचने के उपाय :-

नींबू का प्रयोग करे – नींबू के रस में मौजूद गुण पायरिया के बैक्टीरिया को समाप्त करने का कार्य करते है. इसके लिए नींबू के रस को मसूड़े पर लगाएं. ऐसा करने से मसूड़ो से निकलने वाला खून बंद हो जायेगा और आपके दांत भी मजबूत होंगे. इसके प्रयोग से दांतो के पीलेपन की समस्या को भी खत्म किया जा सकता है.

सरसों के तेल और नामक का मंजन – सरसो का तेल बैक्टीरिया को खत्म करे जबकि नमक दांतो पर सुरक्षा कवच चढ़ाये. इन दोनों के मिश्रण से मंजन करने से पायरिया की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. इस मिश्रण को रोजाना सुबह अपने दांतो और मसूड़ो पर मले.

पीपल के पेड़ की छाल है फायदेमंद – पीपल की छाल और उसके कोमल डंठल पायरिया को दूर करने के उत्तम उपायो में से एक है. इसके लिए पीपल की छाल अथवा उसके डंठल को पानी में डालकर भिगो दे. इसका काढ़ा बनाकर पीने से पायरिया में राहत मिलती है.

til-ka-tel-ka-prayogतिल के तेल का करे प्रयोग – पायरिया में तेल के तेल से 10 से 15 बार गरारे करने से आराम मिलता है. इस प्रकार की समस्या के लिए ये एक अच्छा और सस्ता घरेलु उपाय है.

Payriya ka ilaj 

बबूल की लकड़ियो से करे दातुन – दांतो में पायरिया की समस्या होने पर बबूल की लकड़ियो को जलाकर उसमे कोयला मिलाए और इन्हे पीस ले. अब इस पाउडर को सुबह और शाम को अपने मसूड़े पर उंगलियो से रगडे. इस उपाय से पायरिया की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी.

laung-ke-tel-ka-kare-prayogलौंग के तेल का प्रयोग करे – लौंग में मौजूद गुण दांतो की समस्या को समाप्त करने में बहुत फायदेमंद होते है. पायरिया के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में लौंग के तेल की 5-6 बूंद मिलाकर रोजाना इस मिश्रण से कुल्ला करे. आपकी समस्या खत्म हो जाएगी.

फिटकरी का अधिक प्रयोग करे – फिटकरी के कुछ ही दिनों के प्रयोग से इस समस्या में कुछ हद तक फायदा पाया जा सकता है. इससे मसूड़ो में खून आना और सांसो की बदबू जैसी परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए पहले फिटकरी को भुन ले. अब इसे अच्छे से पीस ले. इसके बाद इस पाउडर में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने दांतो और मसूड़ो पर रगडे.

दांतो की समस्या से बचने के लिए अपने आहार में विटामिन सी युक्त भोज्य पदार्थो को सम्मिलित करे. ये आपके दांतो को स्वास्थ्य और कीटाणु रहित बनाने में मदद करेंगे. अमरूद को नमक के साथ खाने पर आपको विटामिन सी की अच्छी मात्रा मिलेगी.

पायरिया में अरंडी का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए :-
• एक कटोरी में 200 मिलीलीटर अरंडी का तेल ले लें।
• अब उसमे 5 ग्राम कपूर मिलाएं।
• इसके बाद उसमे 100 मिलीलीटर शहद मिलाएं।
• फिर इन तीनो का अच्छे से मिलकर मिश्रण बना ले।
• फिर इस मिश्रण को नीम के दातुन में लगा कर अपने दांतों और मसूड़ो पर मले ।

पायरिया को दूर करने के अन्य उपाय :-

  1. आंवले को सरसो के तेल में मिलाए और इससे अपने मसूड़ो को रगडे.
  2. नीम की पत्तिया, काली मिर्च और काला नमक मिलाकर एक साथ पीस ले. इस मिश्रण का नियमित सेवन करे आपकी समस्या खत्म हो जाएगी.
  3. खस, इलायची और लौंग का तेल मिलाकर रोजाना अपने मसूड़ो पर लगाए. धीरे धीरे पायरिया खत्म हो जायेगा.
  4. जीरा, सेंधा नमक, हरड़, दालचीनी, दक्षिणी सुपारी को एक समान मात्रा में इकट्ठा कर ले. अब किसी बंद बर्तन में इन्हे जलाकर पीस ले. बने हुए पाउडर से नियमित मंजन करे.
  5. फिटकरी और काले नमक को बारीक पीसकर दांतो पर मलने से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Payriya ke gharely ilaj, पायरिया दूर करने के उपाय, payriya ka ilaj kaise kare, payriya ka ilaj aur lakshan, treatment of payriya, payriya thik karne ke upay

Leave a comment