गर्मियों में नाक से खून आने के घरेलु उपाय

नाक से खून बहने को मेडिकल टर्म्स में एपिस्टाक्सिस कहते है। गर्मियों में यह समस्या होना बहुत ही आम बात है, ज्यादातर यह समस्या नाक के ब्लड वेसल्स खराब होने होते है। वैसे नाक से ब्लीडिंग होना कोई खतरनाक बीमारी नहीं है। यह समस्या अधिकतम गर्मियों में ही होती बहुत कम लोगों को ही यह समस्या सर्दियों में होती है। गर्मियों में जब गर्म हवा सूखे हुए म्यूकस को छेड़ती है तब नाक से ब्लीडिंग होती है। वैसे तो यह प्रॉब्लम किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है फिर भी देखने में यह आता हे के यह समस्या 2 से 10 साल तक के बच्चो में और 50 से 80 साल के बड़ो में अधिक देखी जाती है।

गर्मियों की गर्म हवा हमारी नाक के लिए हानिकारक होती है और इसके अतिरिक्त गर्म लू के कारण एलर्जी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आइये जानते है के इस समस्या का कैसे इलाज किया जा सकता है।

नमक और पानी

गर्मियों में गर्म और शुष्क हवा के कारण हमारे म्यूकस पर असर पड़ता है जिससे नाक से ब्लीडिंग होने लगती है। इसके लिए आधा कप पानी में एक चुटकी नमक डाले और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण की कुछ बूंदो अपनी नाक में डालिये इससे म्यूकस की अंदर की परत में नमी जायेगी और वह जल्दी से खराब नहीं हो पाएंगे। इस उपाय को हम सप्ताह में 2 से 3 बार अपना सकते है।

प्याज का रस

प्याज को घीस कर उसका रस निकाल लीजिये, कॉटन का छोटा सा टुकड़ा लेकर प्यास के रस में भिगो लें। इस कॉटन का इस्तेमाल उस नाक की तरफ कीजिये जहां से ज्यादा ब्लीडिंग होती है। या फिर दूसरा तरीका यह भी है के प्याज का टुकड़ा लेकर नाक के नीचे रख उसकी खुशबु को महसूस करे। इस उपाय से आपको बहुत फर्क पड़ेगा और गर्मी में जल्दी जल्दी नाक से खून नहीं आएगा।

बर्फ के टुकड़े

बर्फ का इस्तेमाल सबसे ज्यादा कारगर होता है। बर्फ का टुकड़ा लेकर नाक की सिकाई करें और जल्दी आराम के लिए बर्फ वाला पानी पिए इससे नाक से ब्लीडिंग एकदम से रुक जायेगी।

धनिया

धनिया का तेल या इसका ताजा रस निकाल कर कुछ बुँदे नाक में डाले। हो सके तो धनिये का पेस्ट बनाकर माथे पर मले। इसे धनिये की पत्तियों का ठंडापन ब्लीडिंग से तुरंत आराम दिलवाएगा।

दालचीनी

एक कप में गर्म पानी लेकर दालचीनी डाले और पूरी रात के लिए रख दें। अब इस मिश्रण में कॉटन को भिगोये और अपने नाक पर रखे। इससे नाक से ब्लीडिंग में बहुत जल्द ही आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा

एक कप पानी में 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा और 1/2 चम्मच नमक डाले और अच्छे से घोल लें। इस मिश्रण को स्प्रे बोतल की मदद से नाक पर छिड़के। इस उपाय को एक दिन में कम से कम तीन बार करें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपको इस समस्या पूरी तरह निजात मिल जाएगी।

सेब का सिरका

आधे कप पानी में थोड़ा सा सेब का सिरका डाले और इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े भी डाले। एक छोटा सा कॉटन का टुकड़ा लेकर इस मिश्रण में भिगोये और कॉटन को अपनी नाक में रखे 5 से 10 मिनट बाद कॉटन निकाल दे। आप चाहे तो कुछ दिन तक रोजाना एक कप पानी में दो ढक्क्न सिरके के डाल कर भी उसका सेवन कर सकते है। दोनों ही तरीको से नाक से खून आना बंद हो जाता है।

ध्यान  रखिये नाक से खून अधिक गर्मी और गर्म लू के कारण आता है इसीलिए अपने आप को गर्मी से बचाकर रखे और हो सके तो ठंडी चीजों का भी सेवन करें। कभी भी अचानक हुई ब्लीडिंग को रोकने के लिए सर उल्टा कर उस पर ठंडा पानी डाल ले ब्लीडिंग बंद हो जायेगी।