Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ऑनलाइन डेटिंग से यूं रहे सावधान

0

सोशल मीडिया के कारण आज कल डेटिंग करने के तरीके में भी बहुत बड़ा बदलाव आया है, साथ ही आज का युवा वर्ग नेटवर्किंग पर पहले की अपेक्षा अधिक समय भी बिताने लग गया है, और वो नए दोस्त बनाने के लिए, गर्ल फ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने के लिए भी इसी का सहारा ले रहे हैं, सोशल मीडिया भी आज कल इसे काफी बढ़ावा दे रही है, बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो ऑनलाइन डेटिंग को बढ़ावा दे रहीं हैं, जिसकी वजह से आप बिना देखे किसी को जाने पहचाने बिना ही आप अपने पार्टनर की तलाश कर सकते है, और उसके बाद ऑनलाइन डेटिंग स्टार्ट हो जाती हैं हम ये नहीं कह रहे है की आप ऐसा करे या न करें, लेकिन आपको ऑनलाइन डेटिंग करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और इस पर आई डी बनाने वाले लोग आपसे कौन कौन से झूठ बोलते है इस बारे में भी आपको पता होना चाहिए, साथ ही आपको ऑनलाइन डेटिंग करते समय कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए आइये जानते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आप भी फेसबुक पर हैं ? सिर्फ लड़कियों और महिलाओं के लिए

ऑनलाइन डेटिंग करते समय लोग क्या क्या झूठ बोते है:-

उम्र छुपाते हैं:-

जब आप सोशल मीडिया पर किसी को डेट करते हैं तो आप उसके बारे में जानते नहीं हैं, ऐसे में लड़का हो चाहे लड़की वो अपनी उम्र के बारे में कभी भी आपको सही नहीं बताते हैं, और इसे सही दिखाने के लिए कई बार वो किसी और की फोटो डालते हैं, या स्पेशल इफ़ेक्ट से अपने लुक्स को अट्रैक्टिव बनाते हैं।

परिवार को लेकर भावनात्मक होकर दिखाना:-

लड़का या लड़की दोनों ही एक दूसरे को अपनी तरफ अट्रैक्ट करने के लिए अपने परिवार को लेकर भावनात्मक बातें करते है, जिससे कई लोग तो इमोशनल होकर धोखा भी खाते हैं, इसीलिए ऐसी बातों में नहीं आना चाहिए।

अपने सोशल मीडिया अकाउंट में कम तस्वीरों को डालना:-

फेक लोगो की पहचान करने का एक तरीके ये है की वो लोग अपने अकाउंट को अपडेट करने में बहुत स्लो होते हैं, साथ ही बहुत कम ऑनलाइन डेटिंग के समय ऐसे होते है जो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अधिक एक्टिव रहते हैं।

खुद की तारीफ़ करना:-

ऑनलाइन डेटिंग के समय लोग कभी भी अपनी पर्सनैल्टी के बारे में नहीं बताते है, हमेशा अपनी पर्सनैल्टी और लुक की तारीफ़ करते हैं साथ ही हमेशा अपने आप को दूसरों की पसंद बताते है, यदि आपके साथ चैट कर रहा व्यक्ति या लड़की भी ऐसी हैं तो आपको सावधान रहने की जरुरत होती है।

मीठी बातें करते हैं:-

चाहे वो लड़का हो या लड़की हर किसी मो अपनी तारीफ़ सुनना बहुत पसंद होता है, इसीलिए लड़का लड़की को और लडकियां लड़को को टारगेट करने के लिए ऑनलाइन डेटिंग में बातें करते हुए मीठे बोलने का अहारा लेती है ताकि वो अपने टारगेट को आसानी से अपनी और खींच सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- व्हाट्सएप की सफलता की कहानी, जाने किसने व्हाट्सएप को बनाया और कब

अपने आप को दुखी बताते हैं:-

आप खुद ही सोचोये की एक बार जब कोई आप अपना दुःख बताता है तो आप भी समझ नहीं पाते हैं की वो झूठ बोल रहा है या सच, और ऑनलाइन डेटिंग को सफल बनाने के लिए सबसे पहले लोग सामने वाले को इमोशनल करके अपनी और खींचने की कोशिश करते हैं।

अपने बारे में इम्प्रेसिव बातें करके:-

लड़के अक्सर लड़कियों को को अपनी और आकर्षित करने के लिए अपने आप को दिखाते हैं की वो बहुत इम्प्रेसिव जॉब करते हैं, उनके पास बहुत पैसा है ऐसी गाडी है, इसे सुनकर लडकियां बहुत आसानी से लड़को की तरफ आकर्षित हो जाती है।

ऑनलाइन डेटिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान रखें:-

पैसों के बारे में न बताएं:-

ऑनलाइन डेटिंग करते समय खासकर लड़को की यह आदत होती है की लड़की को इम्प्रेस करने के लिए वो अपने आप को आमिर दिखाते हैं, और हमेशा पैसों की बात करते हैं, यदि कोई लड़का ऐसा करता है तो हो सकें उसे क्विट कर दें, या फिर यदि कोई लड़की हमेशा आपसे आपके बैलेंस के बारे में बातें करती है, तो लड़को को उन लड़कियों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि ऑनलाइन डेटिंग पर सबसे बड़ा फ्रॉड पैसो को लेकर ही होता है।

सुनसान जगह पर मिलने न जाएँ:-

कभी ऐसा होता है की आपका चैट आगे बढ़ता है और बात मिलने तक पहुँचती है तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए चाहे फिर वो लड़का हो या लड़की किसी सुनसान जगह पर न जाएँ, ऐसी जगह पर मिलने का प्रोग्राम बनाएं जहां आप सेफ भी हो, और यदि आपको कोई परेशानी हो तो आसानी से आप उसका समाधान भी कर सकें, इसीलिए जितना हो सुसान और बैकवर्ड जगह का चयन न करें।

पर्सनल बातें कभी भी शेयर न करें:-

ऑनलाइन चैट को आप मनोरंजन का साधन भी बोल सकते हैं ऐसे में आपको अपने ऑनलाइन पार्टनर को कभी भी अपनी पर्सनल बातें नहीं बतानी चाहिए, जैसे की आप कहाँ रहते है, आपके पापा का क्या नाम है, आप क्या काम करते है, या कौन सी कंपनी में लगे हुए हैं, यहां तक की अपने परिवार या अपने दोस्त से जुडी किसी भी तरह की इनफार्मेशन को शेयर नहीं करना चाहिए।

जल्दी न करें:-

ऐसे भी कुछ लोग होते हैं जो ऑनलाइन चैट करने में जल्दी करते हैं और सब कुछ बता देते हैं, और अपने दायरे से बाहर निकल कर चैट करने लगते हैं, और बाद में यही उनके लिए मुसीबत बन जाती है, क्योंकि वो आपके द्वारा दी गई इनफार्मेशन और चैट को लेकर आपको बाद में ब्लैकमेल करने लगते हैं, और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अपना फोटो शेयर न करें:-

यदि आप ऑनलाइन चैट करते भी हैं तो सावधान रहने के लिए कभी भी आपको अपना ओरिजिनल फोटो भी शेयर नहीं करना चाहिए, आप उनका चेहरा तभी देखें जब आप मिलने जाते हैं, क्योंकि कई लोग इतने शातिर भी होते हैं की आपके फोटो से ही आपकी सभी इनफार्मेशन निकालकर आपको ब्लैकमेल भी कर सकते हैं, इसीलिए हो सकें तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

तो ये हैं कुछ बातें जिनका ध्यान आपको ऑनलाइन चैट करते समय रखना चाहिए, और साथ ही सतर्क भी रहना चाहिए ताकि आपको ऑनलाइन मिलने वाले धोखे से बचाव करने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- फेसबुक पर अगर आपने भी ये डाल रखा है तो तुरंत हटा दे नहीं तो मुसीबत हो सकती है!

Leave a comment