Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पैर की मोच ठीक करने के उपाय

0

Remedies for Ankle Sprain and Swelling 

पैर की मोच ठीक करने के उपाय, Remedies for Ankle Sprain and Swelling, natural remedies for leg and ankle sprain, Ankle Sprain Treatment, Causes of ankle sprain 

आज के समय में हर कोई भाग दौड़ में लगा हुआ है किसी को पैसा कमाने की जल्दी है तो किसी को प्रतिष्ठा कमाने की। किसी को गाड़ी खरीदनी है तो किसी को घर। जिसके लिए वे दिन रात मेहनत करते रहते है। और इसके वे अपनी ओर ध्यान देना भूल ही जाते है। लेकिन कई बार इस भाग दौड़ करने के चलते आपके पैरों में मोच आ जाती है। जो जोड़ों से संबंधित एक आम समस्या है और यह किसी को भी हो सकती है।

इस समस्या के होने के पर आपके पैरों के लिगामेंट्स जरूरत से ज्यादा खींच जाते है जिसके कारण उन्हें नुकसान होता है और आपके पैर में दर्द और सूजन आ जाती है। मोच आने के बाद चलने फिरने में काफी परेशानी होती है। क्योंकि ये समस्या पैर के सबसे निचले जोड़ पर होती है। वैसे इस समस्या के होने का मुख्य कारण अधिक भार उठाना, अचानक चलते चलते पैर मुड़ जाना या दौड़ते समय पैर मुड़ जाना या भगते हुए गिर जाना आदि होते है।

Read More : फटी एड़ियों का इलाज 

वैसे तो ये समस्या कुछ ही समय बाद मालिश आदि करने से अपने आप ही ठीक हो जाती है लेकिन कई बार ये काफी दिनों तक भी ठीक नहीं होती। इसके अलावा ऐसे भी बहुत लोग है जो अक्सर मोच आने के कारण परेशान रहते है। अगर आपके साथ भी ऐसी को परेशानी है तो निश्चिन्त हो जाएं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनका प्रयोग करके आप इस समस्या का उपचार कर सकते है। और इन उपायों के लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।ankle sprain swelling

लेकिन ध्यान रहे अगर उपाय का प्रयोग करने के 1 से 2 दिन बाद भी दर्द व् सूजन में आराम नहीं मिले तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से जाकर मिलें। क्योंकि हो सकता है जिसे आप मोच समझ रहे हो वो समस्या कुछ और ही हो। तो आइये अब जानते है उन उपायों के बारे में

मोच ठीक करने के घरेलू उपाय :-

मोच आ जाने पर सर्वप्रथम इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए की जिस स्थान पर मोच आयी है उसे तुरंत आराम दें उसे ज्यादा हिलाय डुलाय नहीं ऐसा करने से दर्द और सूजन बढ़ सकती है। इसलिए पूरा आराम करें। साथ ही नीचे बताये गए उपायों का भी प्रयोग करें।

1. बर्फ से सिकाई :

जिस प्रकार गर्म सिकाई बड़े से बड़ा दर्द ठीक कर देती है उसी प्रकार बर्फ की सिकाई भी सूजन, दर्द और मोच में आराम देने का काम करती है। इसके प्रयोग के लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी तौलिया या मोटे कपडे में लपेटकर दर्द वाली जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। दिनभर में 3 से 4 बार उपाय का प्रयोग करने से आराम मिलेगा।

2. पट्टी करें :

सूजन को बढ़ने से रोकने के लिए आप मोच वाले स्थान पर कपडे की बैंडेज का इस्तेमाल कर ससकते है। ऐसा करने से मोच के कारण होने वाले दर्द में कमी आएगी और आपके पैरों पर जोर भी नहीं पड़ेगा। इसके लिए आप मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली क्रेप बैंडेज का भी इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे ज्यादा टाइट न हो। पुरे दिन इसे पहन कर रखे और रात्रि के समय उतार दें।

3. हल्दी :

हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व दर्द के साथ साथ सूजन को भी कम करने में मदद करते है। ये न केवल मोच अपितु जोड़ों के ादर्द में भी आराम दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते है। या हल्दी में निम्बू मिलाकर उसे थोड़े गर्म पाने में उबालकर पेस्ट बना लें। यह सूजन में भी आराम देने में मदद करेगा। इसके अलावा आप हल्दी, थोड़े से चुने और पानी को एक साथ मिलाकर भी मोच के लिए प्रयोग कर सकते है।

4. लहसुन और तेल :

लहसुन की एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मोच के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करके आराम देने का काम करती है। उपाय के लिए लहसुन का रस निकालकर उसमे 2 चम्मच नारियल या बादाम के तेल को मिलाएं। अब इस मिश्रण को हल्का गर्म करके मोच पर लगाकर मालिश करें। दिन में 2 से 3 बार प्रयोग करने से आराम मिलेगा।

5. सेंधा नमक :

पिछले काफी समय से मोच ठीक करने के लिए इस उपाय का प्रयोग किया जा रहा है।इसमें मौजूद गुण मांसपेशियों को आराम देते है जिससे सूजन और दर्द में कमी आती है। इसके लिए एक बाल्टी में हल्का गुनगुना पानी ले और उसमे एक कप सेंधा नमक मिलाएं। अब इस बाल्टी में अपना पैर आधा घंटे तक डुबाएं रखें। दिन में 2 बार ऐसा करने से आपकी मोच के दर्द में आराम मिल जाएगा।

6. प्याज :

सुनने में थोड़ा अटपटा है लेकिन वास्तव में प्याज भी आपकी मोच से संबंधित समस्यायों को दूर करने की क्षमता रखती है। इसमें मौजूद दर्द निवारक गुण और सूजन दूर करने वाले गुण दर्द और सूजन में आराम दिलाते है। इसके लिए प्याज के बारीक टुकड़े काटकर इन्हे किसी पतले कपडे में बंद करके मोच वाले स्थान पर 2 घंटों के लिए बांध दें। आप चाहे तो प्याज के रस का भी इस्तेमाल कर सकते है।

7. पत्ता गोभी :

यह उपचार अक्सर मोच आने या हड्डी टूटने के कारण आने वाली सूजन से छुटकारा पाने के लिए किया जाते है। इसके इस्तेमाल के लिए गोभी के पत्तों को हल्का गर्म करके मोच वाले स्थान पर लगाकर बैंडेज से बांध दें। आधा घंटे तक बंधे रहने दें और उसके बाद हटा दें। दिन में 2 बार प्रयोग करने से सूजन में आराम मिलेगा।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप अपने पैरों की मोच को कुछ ही समय में ठीक कर सकते है। बस आपको उपायों का प्रयोग सही तरीके और सही समय पर करना है। जिससे वे अपना असर दिखा सके। और हां, जैसा की हमने बताया 2 दिन में लाभ न मिलने पर तुरंत डॉक्टरी जाँच कराएं।

Leave a comment