Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पेट में गैस होने की ये है पांच वजह

0

पेट में वायु का बनना, पेट की सेहत न बिगाड़ दे गैस, पेट में गैस, भारीपन के कारण, पेट की गैस की रामबाण दवा, क्या आपको गैस है ? जानिए इलाज, पेट में गैस के कारण, पेट में गैस बनने की हो सकती हैं 5 वजह, पेट में गैस बनने के प्रमुख कारण, पेट में गैस का इलाज, पेट में गैस बनने के कारण, पेट में गैस के कारण और उपाय, पेट में गैस क्यों बनती है, पेट में गैस की वजह 

पहले के समय में लोग कितने हष्ट पुष्ट और स्वस्थ हुआ करते थे लेकिन आजकल जिसे देखों वही किसी ने किसी समस्या से परेशान रहता है। किसी को डायबिटीज सता रही है तो किसी को थाइराइड ने परेशान कर रखा है। जिनका मुख्य कारण है अव्यवस्थित जीवनशैली। जिसके कारण व्यक्ति के शरीर को पूर्ण पोषक तत्व और आराम नहीं मिल पाता है व्यक्ति बीमार हो जाता है।

इन्ही में से एक समस्या है पेट में गैस की। जो किसी को भी हो सकती है। पेट में गैस होना कोई बिमारी नहीं है बल्कि एक तरह की गैस होती है जो खाली पेट रहने या बहुत से अन्य कारणों की वजह से उत्पन्न होती है। पेट में मौजूद गैस दो मार्ग द्वारा बाहर निकलती है एक डकार और दूसरा गुदा मार्ग।

लेकिन कई बार ये गैस इन मार्गों से बाहर नहीं निकल पाती जिसकी वजह से पेट में दर्द और ऐंठन जैसी समस्याएं होने लगती है। बहुत से लोग इस समस्या का कारण जानने के लिए अल्ट्रासाउंड, एक्स रे आदि भी कराते है। जिसके लिए बहुत से पैसे खर्च करने पड़ते है।

जबकि आपके आसपास ऐसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से ये गैस उत्पन्न होती है। और अगर आप थोड़ी सावधानी बरतेंगे को इस समस्या से जिंदगी भर के लिए छुटकारा पा सकते है। लेकिन किसी भी समस्या का उपाय जानने से पहले उसके कारणों के बारे में जानना आवश्यक होता है। ताकि समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके।

इसीलिए आज हम आपको पेट में गैस होने के कुछ कारण बताने जा रहे है। जिन्हे ध्यान में रखकर कुछ हद तक आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। तो आइये जानते है पेट में गैस होने के क्या कारण होते है?

पेट में गैस होने के कारण :-

1. हवा :

पेट में गैस बनने का एक कारण पेट में हवा का जाना भी होता है। खाने या बोलते समय हवा हमारे पेट में चली जाती है। हालाँकि यह डकार के जरीय बाहर आ जाती है लेकिन जो हवा आंतों में चली जाती है वह केवल गुदा मार्ग के द्वारा ही बाहर निकलती है।

2. खाद्य पदार्थ :

बींस, राजमा, छोले, लोबिया, मोठ, उड़द की दाल, फास्ट फूड, दूध और दूध उत्पादों ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ है जिन्हे खाने से बहुत से लोगों के पेट में गैस बनती है। जिन खाद्य पदार्थों में कार्बोहायड्रेट की मात्रा अधिक होती है उनसे पेट में गैस बनने की अधिक संभावना होती हैव्

3. लाइफस्टाइल :

केवल आपका खान पान ही नहीं अपितु लाइफस्टाइल भी इस समस्या के पनपने का कारण होती है। जी हां, खराब लाइफस्टाइल कारण भी आपके पेट में गैस बन सकती है। तनाव में रहना, अधिक देर से सोना और सुबह देरी से जागना, समय पर भोजन नहीं करना, शराब आदि का अत्यधिक सेवन कुछ ऐसे कारण है जिनकी वजह से पेट में गैस बनती है।

4. पंचन तंत्र :

जिन लोगों के पाचन में गड़बड़ी होती है उनको भी पेट में गैस होने की समस्या बनी रहती है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कुछ एन्ज़ाइम्स का उत्पादन कम होने लगता है और खाद्य पदार्थ को सही तरीके से पचाने और बैक्टीरिया को रिमूव करने का काम यही एन्जाइमस करते है। ऐसे में खाना पूरी तरह ठीक से बनी पचता जिसके परिणामस्वरूप पेट में गैस की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

5. बैक्टीरिया संक्रमण :

यदि आपके पेट में किसी तरह का बैक्टीरियल संक्रमण है तो भी पेट में गैस की समस्या हो सकती है। क्योंकि ये बैक्टीरिया पेट को भीतरी रूप से नुकसान पहुंचाते है और खाने को पचने में अवरुद्ध उत्पन्न करते है। जिसके कारण खाना ठीक प्रकार से पच नहीं पाता। और पेट में गैस बनती है। ऐसा केवल गंभीर परिस्थितियों में ही होता है। अगर आपके साथ ऐसी स्थिति है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें और अपना इलाज करवाएं।

Leave a comment