सुंदर पलकें कैसे बनाएं?

0

Palko ko ghana banane ke upay, Palko ko badhane ka tarika, Palke ghani karne ke tarike, How to grow Eyelashes naturally, पलकों को लंबा और घना करने के तरीके, पलकों को सुंदर बनाने के उपाय, सुंदर पलकें कैसे बनाएं, आकर्षक पलकों के उपाय, पलकों को सुंदर आकर्षक और खूबसूरत बनाने के उपाय


पलकों को सुंदर बनाने की टिप्स

आँखों को सुंदर बनाने में पलकें बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। यह ना केवल आपके चेहरे को उभरती हैं बल्कि आपकी पर्सनालिटी को भी बेहतर बनाती हैं। आमतौर पर महिलाएं आँखों की खूबसूरती के लिए प्रयास करती रहती हैं। लेकिन बहुत ही कम पलकों के बारे में सोचती हैं। जबकि पलके ही आँखों की खूबसूरती में चार चाँद लगाती हैं।

आज हम आपको पलकों को सुंदर, घना और आकर्षक बनाने के कुछ उपाय बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपनी हलकी पलकों को भी हैवी और सुंदर बना सकती हैं।

पलकों के हल्के या कमजोर होने के कारण

अगर आपकी पलके भी कमजोर, हल्की या पतली हैं तो हो सकता है ये सब कारण उसकी वजह हो।

  • अनुवांशिकता
  • बढ़ती उम्र
  • मेडिकल कारण
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी
  • गलत खान-पान
  • नेत्र में किसी तरह का कोई संक्रमण
  • शरीर में हार्मोनल बदलाव
  • अधिक कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करना
  • लोकल कॉस्मेटिक का प्रयोग भी हल्की या कमजोर पलकों का कारण हो सकता है।

पलकों को लंबा, घना और सुंदर बनाने के उपाय

वैसे तो आजकल फेक लैशेज का बहुत चलन है। जिसे देखो वही फेक लैशेज लगाए रहती हैं। लेकिन कहीं न कहीं फेक लैशेज का प्रयोग भी कमजोर पलकों का एक कारण हैं। कुछ समय पहले तक केवल ब्राइडल के लिए ही फेक लैशेज का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन अब पार्टी में जाना हो या शादी के फंक्शन में हर कोई पलकों को सुंदर दिखने के लिए फेक लैशेज को चुनता है। जो ठीक नहीं, क्यूंकि इन्हे लगाने के लिए विशेष प्रकार के ग्लू का इस्तेमाल किया जाता है। जो प्राकृतिक पलकों की जड़ों को कमजोर करने का काम करता है। यहाँ हम कुछ प्राकृतिक उपाय बता रहे हैं जिनका प्रयोग करके पलकों को प्राकृतिक रूप से लंबा, घना और सुंदर बनाया जा सकता है।

उपाय 1 : कैस्टर आयल

कैस्टर आयल बालों की जड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह जड़ों को पोषण देकर उन्हें बढ़ाने में मदद करता है। इसके प्रयोग से केवल पलकों के बाल ही नहीं बल्कि सिर के बाल भी लंबे किये जा सकते है। इसके लिए रुई की मदद से तेल को अपनी पलकों पर लगाएं। और रातभर लगे रहने दें।


उपाय 2 : जैतून और अरंडी का तेल

बालों के लिए ये दोनों ही तेल बहुत फायदेमंद होते हैं। इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल करने से पलकों को दुगना फायदा मिलता है। इसके लिए जैतून और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इस तेल का इस्तेमाल अपनी पलकों पर करें। और सुबह चेहरा धो लें।


उपाय 3 : पेट्रोलियम जेली

यह पलकों के बालों को स्मूथ करके उन्हें बढ़ाने में मदद करती है। प्रयोग के लिए पेट्रोलियम जेली को अपनी पलकों पर ध्यान से लगाएं। और रातभर ऐसे ही रहने दें। कुछ ही इस्तेमाल से पलके घनी होने लगेंगी।


उपाय 4 : नींबू का छिलका

इस उपाय के इस्तेमाल के लिए नींबू के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब इन्हे अरंडी या जैतून के तेल में से किसी एक में तीन दिन के लिए रख दें। उसके बाद रोजाना रात को सोने से पहले इस तेल को अपनी पलकों पर लगाएं।


उपाय 5 : ग्रीन टी

इसके लिए ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में मिला लें और कुछ मिनट के लिए उबालने के लिए रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे रुई की मदद से अपनी पलकों पर रात के समय लगाएं। और पूरी रात लगे रहने दें। बचा हुआ पानी किसी डिब्बी में रख दें। और इसका इस्तेमाल करते रहें।


उपाय 6 : शिया बटर

पलकों को सुंदर बनाने के लिए सबसे पहले शिया बटर की कुछ मात्रा अपनी ऊँगली पर लें और दूसरी ऊँगली पर भी रगड़ लें। अब उँगलियों से उसे पलकों पर लगाएं। ऐसा रात में सोने से पहले करें और रातभर लगे रहने दें। शिया बटर आपको किसी भी ऑनलाइन स्टोर पर मिल जाएगा।


उपाय 7 :  विटामिन ई

इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग कर सकते हैं। प्रयोग के लिए विटामिन ई कैप्सूल को काटकर उसमे से तेल निकाल लें। अब इस तेल को अपनी पलकों पर लगाएं। तीन से चार घंटे तक ऐसे ही रहने दें। बेहतर होगा आप इसका प्रयोग रात के समय करें। इससे यह लंबे समय तक आपकी पलकों पर बना रहेगा।


उपाय 8 : एसेंशियल आयल

एसेंशियल आयल भी पलकों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच अरंडी के तेल, 2 से 3 बूंद लैवेंडर आयल, 2 बूंद टी ट्री आयल और मस्कारे की एक खाली बोतल की आवश्यकता होगी। प्रयोग के लिए, सभी तेलों को मस्कारे की खाली बोतल में डाल लें। अब बोतल का ढक्कन बंद करके अच्छे से हिलाएं जिससे सभी तेल मिक्स हो जाएं। अब स्टिक से तेल लें और उसे पलकों पर लगाएं। इसका प्रयोग रात के समय करें और रातभर तेल को लगे रहने दें।


उपाय 9 : मसाज एंड ब्रशिंग

लंबी, सुंदर और आकर्षक पलकों के लिए रोजाना अपनी पलकों पर ब्रशिंग करें। इसके लिए आप बाजार से आई लैशेस ब्रश ले आएं और हल्के हाथों से पलकों पर ब्रश फेरें। ऐसा करने से भी आपकी पलके सुंदर होंगी। पलकों की मसाज भी उन्हें सुंदर बनाने में मदद करती है। इसके लिए किसी भी तेल से रोजाना रात को सोने से पहले अपनी पलकों की मसाज करें। पर ऐसा करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें की आपके हाथ बिलकुल साफ़ हो।


उपाय 10 : उचित आहार लें

बाल चाहे सिर के हो या पलकों के उन्हें लंबा, सुंदर और घना करने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन, प्रोटीन, मैग्नेशियम और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करें। इसके लिए आप सेब, अमरुद, आम, पपीता, अंगूर, पालक, पत्ता गोभी, नट्स, बीन्स और स्प्राउट (अंकुरित अनाज) का सेवन कर सकती हैं। यह आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेगा और पलकों के साथ-साथ सिर के बालों की ग्रोथ को भी बेहतर बनाएगा।

तो, ये कुछ उपाय हैं जिनका प्रयोग करके पलकों को सुंदर बनाया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप से इन उपायों का इस्तेमाल करते हैं तो महीने भर में पलकें घनी, आकर्षक, लंबी और सुंदर हो जाएंगी।


[Total: 0    Average: 0/5]