Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पसीने की बदबू दूर करने के उपाय

पसीने की बदबू , sweating disorder, Body odor

0

बॉडी में पसीना आना आम बात होती है, और यह आपके शरीर के लिए जरुरी भी होता है। लेकिन अधिक मात्रा में पसीना आता है तो इसके कारण पसीने में बदबू भी आने लगती है। और इसके कारण न केवल आपको परेशानी होती है बल्कि दूसरो के सामने अपमानित भी होना पड़ सकता है। पसीने में से बदबू आने का सबसे बड़ा कारण होता है की जब बैड बैक्टेरिया आपके पसीने में मिलता है तो बदबू आने लगती है।

इसके कई और कारण भी हो सकते है जैसे की जो लोग अपने शरीर की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते है, कपड़ो की साफ़ सफाई नहीं रखते है, जिन लोगो को पेट से जुडी परेशानी अधिक रहती है, या जिन्हे शुगर की बीमारी होती है है, आदि। इन लोगो को पसीने में से सबसे अधिक बदबू आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो आइये आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स बताते है।

शरीर से पसीने की बदबू आने के कारण:-

  • जिन लोगो को अधिक तनाव होता है उन्हें बहुत अधिक पसीना आने की समस्या होती है, क्योंकि तनाव के कारण आपके शरीर से कार्टिसोल नमक हॉर्मोन बहुत अधिक मात्रा में निकलता है जिसके कारण पसीना अधिक आता है और फिर बैक्टेरिया से संपर्क के बाद पसीने से बदबू आने लगती है।
  • ज्यादा दवाइयों के सेवन के कारण भी यह परेशानी होती है।
  • कब्ज़ आदि की परेशानी जिन्हे अधिक रहती है उनके पसीने में से भी बहुत अधिक बदबू आती है।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी आपके पसीने से स्मैल आती है।
  • अपने शरीर की साफ़ सफाई न रखना, इत्र के अधिक इस्तेमाल के कारण भी यह समस्या होती है।
  • इसका एक कारण सिंथेटिक कपड़ो को पहनना या अधिक टाइट कपडे पहनना भी हो सकता है।
  • जो लोग अधिक मसाले, प्याज लहसुन आदि का सेवन अधिक करते हैं उनके पसीने में से भी बदबू आने की समस्या हो जाती है।

पसीने की बदबू से बचने के उपाय:-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद आप इसे अच्छे से अपने अंडरआर्म्स पर लगाकर छोड़ दें, ध्यान रखें की इसे लगाकर छोड़ दे मसाज नहीं करें। पांच मिनट बाद पानी से धोकर नहा लें, कुछ दिनों तक नियमित इस उपाय को करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी।

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें:-

apple-sider-vinegar

यदि आप नियमित दो चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपको पसीने की बदबू से राहत मिलती है। इसके अलावा आप रुई को सेब के सिरके में अच्छे से भिगोकर यदि दस से पंद्रह मिनट तक अच्छे से अपने अंडरआर्म्स को रगड़कर साफ़ करते है तो ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

मेहँदी का प्रयोग करें:-

जिंक की कमी के कारण आपको पसीने में से बदबू आने की समस्या होती है। और मेहँदी में जिंक भरपूर मात्रा में होता है, जिससे यह आपको इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है इसके लिए आप दो कप सूखी मेहँदी की पत्तियों को पांच कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इस पानी को बाथटब में पानी के अंदर डालकर थोड़ी देर उसमे बैठे रहें, ऐसा नियमित करें, इससे आपको पुरे दिन तरोताजा रहने में मदद मिलेगी, साथ ही आप चाहे तो मेहँदी के तेल को भी अंडरआर्म्स में लगाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

टी ट्री आयल का इस्तेमाल करें:-

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर टी ट्री आयल भी आपकी पसीने की बदबू की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है। क्योंकि यह बैक्टेरिया को खत्म करता है जिसके कारण आपको पसीने की बदबू की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक कप पानी में चार से पांच बुँदे टी ट्री आयल की मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें, और फिर उसे स्प्रे बोतल में डालकर नियमित अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं।

निम्बू के रस का प्रयोग करें:-

निम्बू के रस का उपयोग करने से भी ph लेवल को सही किया जा सकता है, जिससे बैड बैक्टेरिया खत्म होता है। और आपको पसीने की बदबू की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक निम्बू को दो भागो में काटकर उसे अच्छे से अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें, और सूखने के बाद नहा लें। ऐसा नियमित करने से आपको इस परेशानी से निजात मिलता है।

फिटकरी का उपयोग करें:-

फिटकरी का इस्तेमाल करने से भी आपको पसीने की बदबू से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक चुटकी फिटकरी को एक बाल्टी नहाने के पानी में अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इस पानी से अच्छे से नहा लें। लेकिन ध्यान रखें की ज्यादा फिटकरी न मिलाएं इसके कारण आपको शरीर पर खुश्की होने की समस्या भी हो सकती है।

शहद का प्रयोग करें:-

honey

नहाने के बाद एक चम्मच शहद हो अच्छे से अपने शरीर पर बॉडी लोशन की तरफ लगाकर मसाज करें, उसके बाद पानी डालकर साफ़ कर लें, और बॉडी को अच्छे से सुखाकर कपडे पहने नियमित ऐसा करने इससे न केवल आपको तरोताजा महसूस होगा बल्कि पसीने की बदबू की समस्या से निजात भी मिलेगा, और स्किन भी ग्लोइंग बनेगी।

पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल करें:-

थोड़े से पुदीने के पत्ते लेकर उन्हें एक जग पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद जब पानी आधा रह जाए, तो इस पानी को अपने नहाने के पानी में मिला लें, और नहा लें, इस उपाय को नियमित तब तक करे जब तक की आपको पसीने की बदबू से राहत न मिले। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको पसीने की बदबू की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

खीरे का इस्तेमाल करें:-

खीरे के रस को निकालकर अच्छे से अपने अंडर आर्म्स पर लगाएं। या फिर खीरे की स्लाइसेस काटकर इसे अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें, और उसके बाद नहा लें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको पसीने की बदबू की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। क्योंकि खीरे में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स बैक्टेरिया को खत्म करते हैं जिससे आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आप चाहे तो खीरे के रस को नहाने के पानी में मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

पसीने की बदबू से बचने के अन्य उपाय:-

  • अपने शरीर की साफ़ सफाई का ध्यान रखें, अच्छे से नहाएं और शरीर को अच्छे से सूखाने के बाद ही कपडे पहने।
  • शलगम के रस को निकालकर अपने अंडर आर्म्स आदि पर लगाएं, और सूखने के बाद पानी से धो लें, इससे भी आपको पसीने की बदबू की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • गेहूं की घास का रस दो चम्मच एक गिलास पानी में मिलाकर रोज उसका सेवन करें इससे भी आपको पसीने की बदबू से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
  • ज्यादा तेलीय और मसाले से भरपूर भोजन का सेवन नियमित न करें।
  • सिंथेटिक कपड़ो की जगह कॉटन के कपड़ो का चुनाव करें।
  • पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें पानी की कमी होने से भी यह परेशानी होती है।
  • साफ़ कपडे पहले एक ही कपडे को ज्यादादिन न पहने नियमित धुले हुए कपडे पहने।
  • कपूर को पीस कर एप्पल साइडर विनेगर में मिलाकर लगाने से भी आपको पसीने की बदबू की समस्या से राहत मिलती है।

तो ये हैं कुछ कारण जो कि वजह से आपके पसीने में से बदबू आने लगती है, लेकिन यदि आप अपनी साफ़ सफाई रखते हैं, कपड़ो का सही चुनाव करते है, और भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पसीने से आने वाली बदबू की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। साथ ही तनाव नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसके कारण न केवल आपको पसीने से सम्बंधित और भी परेशानियां हो सकती है इसीलिए खुश रहें और हर परेशानी से बचे रहें।

Leave a comment