Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पतली कमर चाहिए ये उपाय अपनाएँ

पतली कमर चाहिए ये उपाय अपनाएँ, वजन घटाने के टिप्स, पतली कमर के लिए घरेलू उपाय, ऐसे बनाएं अपनी बॉडी को फिट, स्लिम ट्रिम रहने के टिप्स,बॉडी को सही शेप में लाने के टिप्स, patli kamar ke liye upay, how to get perfect figure, slim trim hone ke liye ghrelu trike

0

पतली कमर परफेक्ट फिगर के लिए बहुत जरुरी होती है, लेकिन आज कल हर दूसरी महिला बढ़ते वजन से परेशान है। आपके वजन बढ़ने का सबसे ज्यादा असर पहले आपके पेट और कमर पर ही दिखाई देता है। लेकिन यदि आपका पेट अधिक बाहर आने लगता है तो धीरे धीरे आपकी कमर कमरे का रूप ले लेती है। और इसके कारण आपकी पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन हर महिला की यह ख्वाहिश होती है की उसकी कमर पतली हो जिससे उसकी लुक को अलग होने में मदद मिलती है।

किसी भी बात का समाधान ढूंढने से पहले उसके कारण का पता होना चाहिए। इसीलिए सबसे पहले आपको कमर की शेप खराब होने का कारण पता होना चाहिए। इसका कारण होता है की आपका व्यायाम न करना, एक ही जगह पर बैठे रहना, खान पान की लापवाही करना, आदि। लेकिन यदि आप इसके लिए कुछ उपाय करते है तो इससे आपकी कमर को शेप देने में मदद मिलती है और जिससे आपका फिगर भी मेन्टेन रहता है।

कमर पतली करने के अनोखे तरीके:-

व्यायाम करें:-

कमर को सही शेप में लाने के लिए व्यायाम सबसे आसान उपाय है। इससे न केवल आपकी बॉडी शेप में आती है बल्कि आपको फिट रहने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप दौड़ लगाने के साथ ऐसा व्यायाम करें जिससे आपको बॉडी में स्ट्रेच उत्त्पन्न हो। और ऐसा आप नियमित रूप से करें, इसके अलावा आप पुशअप्स, साइकिलिंग, तैराकी आदि भी कर सकते है इससे भी आपकी कमर को पतला होने में मदद मिलती है। एरोबिक्स और कार्डियो करने से भी आपकी कमर को सही शेप में लाया जा सकता है। इसके अलावा आप और भी कमर को पतला करने से सम्बंधित व्यायाम कर सकते है।

अपने आहार को सही करें:-

कमर पतली करने के लिए जरुरी है की आप अपने वजन को कम करें। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने आहार में करने वाली गलतियों को सही करना चाहिए। जैसे की आवश्यकता अनुसार आपको दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करना चाहिए उतना ही करें। समय से अपने आहार का सेवन करें, पोस्टिक व् संतुलित चीजों को अपने आहार में शामिल करें अधिक तेलीय व् मसालों का सेवन नहीं करना चाहिए। लम्बे समय तक आहार में गैप नहीं रखना चाहिए। रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले आहार का सेवन करना चाहिए। ऐसे कुछ टिप्स यदि का इस्तेमाल करते है तो इससे जरूर फायदा मिलता है।

स्वस्थ वसा लें:-

ज्यादातर लोग ऐसा मानते हैं की शरीर पर जमी चर्बी को कम करने के लिए उन्हें अपने आहार से वसा को बाहर निकल देना चाहिए। जबकि यह गलत होता है आपकी बॉडी में कैलोरी की मात्रा को सही रखने के लिए वसा का सेवन बहुत जरुरी है। लेकिन इसके सेवन के समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप स्वस्थ वसा लें। इसके लिए आप एवोकाडो, नट्स, अखरोट, आदि का सेवन कर सकते है। इससे आपके शरीर को स्वस्थ वसा मिलने में मदद मिलती है।

फाइबर युक्त आहार का सेवन करें:-

उचित मात्रा में फाइबर को अपने आहार में शामिल करने से आपके पेट को साफ़ रहने में मदद मिलती है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही इससे आपके शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को कम कर दिया जाता है, जिससे आपके वजन को तेजी से कम होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप मटर, बीन्स, सेब, गाजर, ओट्स, जौं गेहूं का चोकर, हरी सब्जियों आदि का उचित मात्रा में सेवन कर सकते है। यदि आप नियमित अपने आहार में इन चीजों को जगह देते है तो इससे आपकी कमर को सही शेप मिलती है।

पैकेट वाले पदार्थ और जंक फ़ूड का सेवन न करें:-

पैकेट वाले पदार्थो का जितना हो सके सेवन नहीं करना चाहिए, और साथ ही जंक फ़ूड, तेलीय व् मसालें वाले भोजन का सेवन भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भी आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जिसके कारण आपका वजन बढ़ने लगता है, और इससे शरीर पर चर्बी जमने के कारण आपकी कमर की शेप की खराब हो जाती है। इसीलिए कमर की चर्बी को कम करने के लिए जितना हो सकें आपको पैकेट वाले पदार्थो के सेवन से और जंक फ़ूड के सेवन से परहेज करना चाहिए।

एरोबिक्स और कार्डियो एक्सरसाइज करें:-

एरोबिक्स और कार्डियो व्यायाम करने का ऐसा तरीका है जिसमे आप व्यायाम करने के साथ एन्जॉय भी कर सकते है। यदि आप हफ्ते में तीन से चार दिन एक घंटा एरोबिक्स करते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियों को टोन होने में मदद मिलती है। इसके अलावा कार्डियो में भी अलग अलग तरीके है जिनसे आप नियमित व्यायाम के तरीके में चेंज करके अपनी इस समस्या का समाधान करके अपने वजन को सही करने के साथ अपनी कमर को भी सही शेप में ला सकते है।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

जी हां पानी भी आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करके आपकी कमर को सही शेप में लाने में मदद करता है। इसके लिए आप दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करें। इससे आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है।इसके अलावा आप चाहे तो दिन में दो से चार गिलास गुनगुने पानी का सेवन भी कर सकते है। और यदि आप ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक निम्बू का रस और एक चम्मच शहद डालकर नियमित सुबह खाली पेट पीएं। ऐसा करने से आपको बहुत तेजी से अपनी कमर को पतला करने में मदद मिलती है।

नींद भरपूर लें:-

नींद में कमी आपके मेटाबोलिज्म पर बुरा प्रभाव डालती है। साथ ही इससे तनाव भी बढ़ता है, जिससे जाहिर सी बात है आपकी बॉडी शेप खराब होने लगती है। इसके लिए आप एक दिन में कम से कम आठ घण्टे की नींद जरूर लें। इससे आपको फ्रेश रहने के साथ आपके मेटाबोलिज्म को भी सही रखने में मदद मिलती है। जिससे आपकी कमर को सही शेप में लाया जा सकता है।

कमर पतली करने के अन्य टिप्स:-

  • जितना हो जंक फ़ूड के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • ज्यादा समय तक एक ही स्थान पर नहीं बैठे रहना चाहिए, बीच बीच में उठते रहना चाहिए।
  • दूध वाली चाय पीने की जगह ग्रीन टी, ब्लैक टी, या लेमन टी का सेवन करना चाहिए।
  • फिट रहने के लिए और अपनी कमर को पतला करने के लिए हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर करना चाहिए।
  • योगासन करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • सलाद व् सब्ज़ी में काली मिर्च को शामिल करें इससे भी आपकी चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।
  • दिन में तीन से चार बार गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए, बर्फ का पानी या ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।
  • अपने आहार को छोड़ना नहीं चाहिए बल्कि अपने आहार को सही समय पर और संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।
  • दिन में दो बार गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से आपको फिट रहने में मदद मिलती है।
  • जौ और चने के आटे की रोटी खाने से भी आपकी कमर को पतला करने में मदद मिलती है।

तो यदि आप भी अपनी बढ़ी हुई कमर से परेशान है तो आप भी इन टिप्स का इस्तेमाल करके आसानी से अपनी बॉडी को पेरफ़ेक्ट शेप देने के साथ अपनी कमर को पतला कर सकते है।लेकिन ऐसा नहीं है की यह आपको एक दिन में अपना असर दिखा देंगे, बल्कि आपको इन्हे नियमित तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी कमर को पतले होने के साथ हमेशा फिट रहने में मदद मिलती है।

Leave a comment