Ultimate magazine theme for WordPress.

पीठ पर काले-काले दाग होने के कारण और उपाय

0

पीठ पर काले धब्बे

कील मुहांसे की समस्या केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि बॉडी के अन्य हिस्सों में भी देखने को मिल सकती है, जैसे की कई बार पीठ पर कील मुहांसे अधिक हो जाते हैं। जो काले काले दाग के रूप में दिखाई देते हैं, वैसे तो इस समस्या का होना आम बात होती है। लेकिन यदि यह दाने आदि के रूप में होते हैं तो इनके कारण दर्द, दानों में से पानी निकलने की समस्या भी हो सकती है। पीठ पर काले दाग होने का कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि इसके कई कारण हो सकते हैं। और यह समस्या महिला या पुरुष किसी को भी हो सकती है तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की पीठ पर काले दाग होने के क्या कारण हो सकते हैं और किस प्रकार इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है।

पीठ पर काले दाग होने के कारण

  • बॉडी में हार्मोनल असंतुलन होने के कारण यह परेशानी हो सकती है।
  • एंटी बायोटिक दवाइयों का सेवन करने के कारण भी कील मुहांसे की समस्या हो सकती है।
  • धूल प्रदूषण के कारण डेड स्किन इक्कठी होने लगती है जिसके कारण स्किन के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और स्किन पर कील मुहांसे, दाग धब्बो की समस्या हो सकती है।
  • रोम छिद्र बंद होने के कारण स्किन में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छे से नहीं होता है जिसके कारण कील मुहांसे यानी काले दाग हो सकते हैं।
  • जिन महिला या पुरुष को कब्ज़ की समस्या अधिक रहती है उनकी स्किन पर भी यह परेशानी हो सकती है।
  • बहुत अधिक पसीना आने के कारण भी कील मुहांसे की समस्या अधिक हो सकती है।
  • चाय कॉफ़ी का सेवन अधिक मात्रा में करने के कारण भी यह परेशानी हो सकती है।
  • जिन लोगो की स्किन तेलीय होती है उन्हें स्किन से जुडी इस परेशानी का सामना अधिक करना पड़ सकता है।
  • ज्यादा तेल, मसालें, जंक फ़ूड का अधिक सेवन करने से भी यह समस्या हो सकती है।

पीठ पर काले धब्बों को दूर करने के उपाय

यदि आपको भी पीठ पर काले धब्बे होने की समस्या है तो आपको इसके लिए बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आप आसानी से कुछ तरीको का नियमित इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो लीजिये अब जानते हैं की पीठ के काले धब्बों को दूर करने के वह टिप्स कौन से हैं।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल स्किन की कोमलता और चमक को बढ़ाने के साथ दाग धब्बों, कील मुहांसे की समस्या से निजात दिलाने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्ते में से जैल को निकालकर उसमे आधे टमाटर को पीस कर अच्छे मिलाएं और उसे अपनी पीठ पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके अच्छे से अपनी पीठ को साफ़ करें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्किन से निकलने वाले तेल को सोखकर रोमछिद्रों को खोलने में मदद करती है जिससे स्किन को बेहतर तरीके से पोषण पहुंचाकर स्किन से जुडी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को पीसकर उसमे पानी मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार करें। उसके बाद किसी की मदद से इसे अच्छे से अपनी पीठ पर लगवाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे अच्छे से साफ़ कर दें।

प्याज़

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर प्याज का इस्तेमाल करने से भी पीठ पर होने वाले काले दाग की समस्या से आसानी से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए प्यास को पीसकर उसका रस निकाल लें, उसके बाद इसके थोड़ा सा निम्बू का रस और शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे अपनी पीठ पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ कर दें, इससे डेड स्किन को हटाने में मदद मिलने के साथ रोमछिद्रों को खोलने में भी मदद मिलती है जिससे पीठ पर होने वाले काले दाग की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

खीरा

खीरे का इस्तेमाल करने से भी पीठ पर होने वाली काले दाग की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप खीरे को कदूकस कर लें। अब इसे पीठ पर लगाएं, और थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इससे स्किन को हाइड्रेट रहने में मदद मिलेगी और रोमछिद्र खुलेंगे।

स्क्रब

पीठ की स्किन थोड़ी टफ होती है ऐसे में पीठ पर होने वाली काले दाग की समस्या से बचने के लिए हफ्ते में कम से कम बार एक स्क्रब जरूर करवानी चाहिए। ऐसा करने से डेड स्किन इक्कठी नहीं होती है, रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलती है, स्किन की कोमलता को बरकरार रहने में मदद मिलती है, साथ की कील मुहांसे, दाग धब्बे जैसी परेशानी से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

गुलाबजल और निम्बू

निम्बू और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलाएं, अब इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन भी मिक्स करें। अब इन तीनों को अच्छे से मिक्स करने के बाद रात को सोने से पहले अपनी पीठ पर लगाकर सो जाएँ। और सुबह उठकर ताजे पानी से नहाएं। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें यह उपाय पीठ पर होने वाले काले दाग को दूर करने के साथ पीठ की स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में मदद करता है।

जायफल

एक चम्मच जायफल का पाउडर लेकर उसमे कच्चा दूध मिलाएं और अब इसे अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को पीठ पर पर अच्छे से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ताजे पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर लें। इस उपाय को करने से भी पीठ पर होने वाले काले दाग की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है। इससे काले दाग को दूर करने के साथ स्किन में निखार आने में भी मदद मिलती है।

दालचीनी

एक चम्मच दालचीनी में पुदीने के पत्तों का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को अच्छे से मास्क की तरह पीठ पर लगाएं और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ताजे पानी का इस्तेमाल करके इसे धो दें। ऐसा करने से भी पीठ पर होने वाले काले दाग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ तरीके जिनका इस्तेमाल करने से पीठ पर होने वाले काले धब्बों की समस्या से आसानी से निजात पाने में मदद मिलती है। तो यदि आपको भी यह परेशानी है तो आप भी इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।