माहवारी (Period) से पहले गर्भवती (Pregnancy) होने या गर्भधारण करने के 10 लक्षण

Early Pregnancy symptoms, गर्भधारण करने के 10 लक्षण, Pregnancy

0

पीरियड्स के मिस हो जाने के बाद ज्यादातर महिलाएं चेक करती है की कहीं वो गर्भवती तो नहीं हैं। लेकिन क्या आप जानते है की आपके पीरियड्स आने से पहले ही यदि आप गर्भवती होने वाली हैं तो आपका शरीर इसके संकेत देने लगता है। क्योंकि जब एग फर्टीलाइज होकर महिला के यूटेरस में जाता है तब महिला प्रेग्नेंट होती है। और यह तो आपके पीरियड्स आने से पहले भी हो सकता है। इसीलिए यदि आप गर्भवती होती हैं, तो पीरियड्स से पहले ही आपकी बॉडी इसके संकेत देने लग जाती है।

अब आप ये सोच रहें होंगे की ऐसे कौन से संकेत हो साकेत है जो आपको पीरियड्स के आने से पहले ही बता दे की आप गर्भवती हैं या नहीं। तो आपको इस बारे में सोच कर परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है आइये आज हम आपको बताते हैं की आप किस तरह के संकेतो को देखकर पता कर सकती है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं। लेकिन यदि आपको हमेशा ही ऐसा लगे की पीरियड्स से पहले आपको परेशानी होती है तो आप डॉक्टर से चेक भी करवा सकती है।

माहवारी से पहले गर्भवती होने या गर्भधारण करने के 10 लक्षण:-

ब्रैस्ट में बदलाव:-

यदि आपको पीरियड्स से पहले अपने ब्रैस्ट में दर्द, भारीपन, या सूजन महसूस होने लगती है। तो यह पीरियड्स से पहले कई बार आपकी प्रेगनेंसी की और इशारा करता है।

थकान महसूस होना:-

शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण आपको थकान का अनुभव हो सकता है। क्योंकि यदि आप प्रेग्नेंट होने वाली होती है तो बॉडी में प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन का स्त्राव अधिक होता है जिसके कारण आप बहुत जल्दी थकने लगते हैं, या नींद का अनुभव भी होता है।

जी मचलाने लगता है:-

vomiting

ऐसा जरुरी नहीं है की हर महिला के साथ ऐसा हो, क्योंकि कई बार महिलाओ को उलटी आदि की परेशानी नहीं होती है। लेकिन कई महिलाएं ऐसी भी होती है जिन्हे पूरे नौ महीने तक उलटी होती है। ऐसे में यदि आपको उलटी आदि आती है तो यह भी प्रेग्नेंट होने का ही एक संकेत होता है।

पेट फूलने लगता है:-

पेट फूलने का मुख्य कारण कब्ज़ या गैस होना होता है। लेकिन यदि ऐसा न हो और फिर भी आपको पीरियड्स से पहले ऐसा लगे, तो यह भी आपके पीरियड्स से पहले ही प्रेग्नेंट होने के संकेत देता है।

बार बार बाथरूम में यदि जाना पड़े:-

बार बार यदि आपको बाथरूम में जाना पड़ता है, और रात को भी यदि ऐसी परेशानी अधिक होती है, और कोई शारीरिक परेशानी भी नहीं है। तो यह भी आपके प्रेग्नेंट होने की तरफ इशारा करता है। लेकिन यदि यह परेशानी अधिक हो तो आप चाहे तो एक बार डॉक्टर को भी दिखा सकते है।

खाने से एलर्जी होना:-

ज्यादातर महिलाओ को यह परेशानी होती है, यदि आपका खाना खाने का मन नहीं हो रहा है या फिर खाने की गंध से एलर्जी हो रही है तो भी यह आपकी प्रेगनेंसी के लक्षण हो सकते हैं, और यह परेशानी प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में ज्यादातर देखने को मिलती है।

मूड स्विंग्स होना:-

शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण आपके मूड में परिवर्तन आना बहुत ही आम बात होती है लेकिन यदि अचाबनक से आपके साथ ऐसा होने लगा है और खासकर आपके पीरियड्स के आने से पहले तो इसका मतलब यह हो सकता है की शायद आपको भी माँ बनने की ख़ुशी मिलने वाली है, और ऐसा होने पर अचानक ही आपको गुस्सा, चिड़चिड़ापन या कभी हंसने का मन करने लगता है।

चक्कर आना या सर दर्द रहना:-

प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में ब्लड प्रैशर कई बार कम होने लगता है जिसके कारण सर में दर्द रहना या चक्कर आना बहुत ही आम बात होता है। लेकिन ऐसा नहीं है यह समस्या आपको पूरी प्रेगनेंसी में रहती है धीरे धीरे यह ठीक होने लगती है। और यह लक्षण भी पीरियड से पहले गर्भवती होने का संकेत देती है।

शरीर का तापमान बढ़ना:-

वैसे हमारे शरीर का तापमान बिलकुल सही रहता है लेकिन कई बार पीरियड्स के समय शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिसमे किसी तरह की परेशानी वाली कोई बात नहीं होती है। लेकिन यदि आपको यह समस्या पीरियड्स से पहले होती है तो इसका मतलब यह हो सकता है की शायद आप प्रेग्नेंट हैं।

स्पॉटिंग होना:-

वैसे तो आपका पीरियड्स अपने समय से दो चार दिन कई बार ऊपर नीचे हो सकता है, लेकिन यदि आप आपको अपने पीरियड से आठ या दस दिन पहले हलकी फुल्की स्पॉटिंग दिखाई दे, तो इसका मतलब यह हो सकता है की आप प्रेग्नेंट है और इस स्पॉटिंग को इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहा जाता है। लेकिन यदि ऐसा कुछ नहीं होता है तो आपको समय से पहले भी कई बार मासिक धर्म जैसी ब्लीडिंग भी हो जाती है।

तो ये हैं कुछ लक्षण जो आपको पीरियड्स से पहले ही इस बात का संकेत देते हैं की आप प्रेग्नेंट है या नहीं। और आप यदि ऐसा कुछ अनुभव नहीं करती है या थोड़ा बहुत बदलाव आता है तो वो आपके पीरियड्स के मिस होने के बाद पता चल जाता है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं। तो यदि आपको भी पीरियड्स से पहले ऊपर दिए गए लक्षण अपने शरीर में दिखाई दें तो हो सकता है की आप प्रेग्नेंट हैं।