Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

नारियल तेल और कपूर मिलाकर लगाने के फायदे

कपूर और नारियल तेल दो ऐसी वस्तुएं है जिनका इस्तेमाल लगभग हर में समान रूप से किया जाता है। कपूर का इस्तेमाल सभी अपने घर में पूजा आदि के कार्यों के लिए करते है जबकि नारियल तेल बालों में लगाने के लिए मशहूर है। इसके अलावा कपूर का इस्तेमाल घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की यदि इन दोनों वस्तुएं को एकसाथ मिलाकर सामान रूप से इस्तेमाल किया जाए तो क्या कहने?

-- Advertisement --

आज के समय में हर कोई तरह तरह की त्वचा संबंधी परेशानियों से पीड़ित रहता है। यूँ तो बाजार में इन प्रॉब्लम्स के लिए बहुत सी दवाएं आदि मौजूद है लेकिन हर समस्या के लिए दवा का प्रयोग उचित नहीं। शायद आप नहीं जानते लेकिन नारियल तेल के अलावा कपूर भी हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसकी मदद से त्वचा संबंधी कई परेशानियों को आसनी से दूर किया जा सकता है।

इसीलिए आज हम आपको नारियल तेल और कपूर को एक साथ मिलाकर प्रयोग करने के फायदे बताने जा रहे है।

नारियल तेल और कपूर मिलाकर लगाने के फायदे :- 

1. त्वचा के दाग :

इसे पढ़े : दाग़-धब्बे हटाने के घरेलू तरीके

इस बदलते पर्यावरण के कारण हमारी त्वचा को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और त्वचा के दाग उन्ही परेशानियों में से एक है। जो किसी चोट लगने या त्वचा पर पिम्पले हो जाने के कारण पड़ जाते है। इस तरह के दागो को दूर करने के लिए नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर त्वचा पर लगाएं। यह दाग को हल्का करके उसे समाप्त करने में मदद करेगा।

2. स्किन डिजीज यानि त्वचा के रोग :कपूर और नारियल तेल

बरसात और गर्मियों के दिनों में हमारी त्वचा को बहुत सी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है और इन्ही कुछ प्रॉब्लम्स में से एक है स्किन डिजीज। इसके लिए 100 ग्राम नारियल तेल में कपूर की एक टिक्की मिलाकर एक मिश्रण बना लें। और इसे नहाने के बाद त्वचा पर लगाएं। इसकी मदद से आप त्वचा में होने वाले रोगों से बचे रहेंगे।

3. संक्रमण :

अधिक समय तक पानी में रहने से पैरों में सफ़ेद फफूंद लग जाती है। जिसके कारण पैरों में संक्रमण की संभावना भी बढ़ जाती है। जिसके कारण कई बहार तेज़ खुजली भी होती है। इस स्थिति से निजात पाने के लिए कपूर सबसे उत्तम उपाय है।इसके अतिरिक्त त्वचा के किसी भी संक्रमण में आप इसका प्रयोग कर सकते है।

4. जले और कटे के निशान :

अक्सर हमारी त्वचा कट या जल जाती है। हां, समय के साथ चोट तो ठीक हो जाती है लेकिन उसके बाद रह जाने वाले दाग काफी भद्दे और अजीब दिखते है। इस समस्या के लिए कपूर के टुकड़े को थोड़े से पानी में घोलकर प्रभवित हिस्से पर लगाना चाहिए। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपका निशान पूरी तरह गायब हो जाएगा। और अगर त्वचा पर किसी प्रकार की सूजन है तो वो भी ठीक हो जाएगी।

5. पिंपल के लिए :pimple

किशोरावस्था में मुँहासे होना बहुत ही आम बात है लेकिन उनके ठीक हो जाने के बाद रह जाने वाले निशान हमारी खूबसूरती पर हमेशा के लिए धब्बा छोड़ जाते है। ऐसे में कपूर का प्रयोग बहुत ही लाभकारी होगा। इससे त्वचा पर पड़े दाग पूरी तरह साफ़ हो जाएंगे और स्किन भी चमक उठेगी।

6. फटी एड़िया :

एड़ियों में पड़ी दरारे न केवल हमारी सुंदरता को खराब करती है बल्कि काफी भद्दी भी लगती है। इसके अलावा इनमे होने वाले दर्द को तो सभी जानते है। इस स्थिति में कपूर और गर्म पानी काफी लाभ देता है। इसके लिए गर्म पानी में कपूर डालकर अपने पैर अच्छे से धोएं। इससे एड़ियां तो साफ़ होंगी ही साथ-साथ उनमे होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़े : फटी एड़ियों के घरेलू इलाज

7. बालों के लिए :

कपूर तेल बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे बालो में मजबूती आती है और वे लम्बे भी होते है। इसके अलावा स्कैल्प में होने वाली समस्यायों से भी निजात मिलती है। इसके लिए दही और अंडे में थोड़ा सा कपूर का तेल डालें और उसे अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। इससे आपके बाल तो अच्छे होंगे ही साथ-साथ आपका तनाव भी दूर होगा।

Leave a comment