Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मासिक धर्म (पीरियड्स) जल्दी लाने के सबसे कारगर घरेलू उपाय

0

Periods Jaldi Lane ke Gharelu Upay : पीरियड्स हर महीने आने वाली आम समस्या है, जिसे सभी को झेलना पड़ता है। और सब झेलते भी है लेकिन जब यह परेशानी आपके किसी काम में अड़चन बनती है तो हर कोई इससे छुटकारा पाने के बारे में सोचने लगती हैं। क्योंकि हमेशा जरुरी नहीं की आपके पीरियड्स टाइम पर ही हो और ऐसे टाइम पर हो जब आप फ्री हो। बहुत बारी पीरियड्स आपके टूर, फंक्शन और किसी बड़े मूमेंट पर आ जाते है जो आपके मूड की बैंड बजा देते है।

अचानक बनें प्लान्स को कोई टाल नहीं सकता लेकिन जिन प्लान के बारे में पहले से ही पता हो उस स्थिति में इस समस्या से कुछ समय के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। कामकाजी महिलाओं को अक्सर काम के सिलसिले में बाहर आना-जाना पड़ता है, ऐसे में जब उन्हें पीरियड्स आ जाते है तो वे काफी परेशान हो जाती हैं। क्योंकि ऑफिस वालों को मना भी नहीं किया जा सकता और पीरियड्स को रोका भी नहीं जा सकता।

लेकिन क्या आप जानती है की अगर आप चाहे तो अपने पीरियड्स की डेट को कुछ दिन पहले शिफ्ट कर सकती हैं। जी हां, कुछ कारगर घरेलू उपाय है जिनकी मदद से पीरियड्स (मासिक धर्म) को जल्दी लाया जा सकता है। इन उपायों के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते क्योंकि ये उपाय पूरी तरह घरेलू है। इन उपायों की मदद से आप अपने आगामी टूर, फंक्शन और किसी काम के लिए खुद को सेफ कर सकती हैं। ये उपाय आपके पीरियड्स को पहले कर देते हैं जिससे समय से पहले ही पीरियड्स होने लगते हैं।

पीरियड्स (मासिक धर्म) जल्दी लाने के घरेलू उपाय :

अगर किसी कारणवश आप पीरियड्स की डेट पीछे यानी पीरियड्स जल्दी लाना चाहती है तो यहाँ हम आपको कुछ उपाय दे रहे है जिनकी मदद से यह संभव हो सकेगा।

अदरक की चाय – Ginger Tea

इसके लिए आपको दिन में दो कप अदरक वाली चाय का सेवन करना होगा। इस चाय के लिए 2 से 3 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक लें और उसे दो कप पानी में डालकर गैस पर अच्छे से पका लें। उसके बाद छान कर थोड़ा-थोड़ा करके इसे पीएं। अगर आप इसमें फ्लेवर डालना चाहते है तो इसमें शहद, नींबू और तुलसी की पत्तियां भी डाल सकती हैं।

गर्म पानी का बैग – Hot Water Bag

गर्म पानी भी जल्दी मासिक धर्म लाने में मदद करता है। इसके लिए १० से १५ मिनट के लिए अपने पेट के निचले हिस्से पर गर्म पानी का बैग रखें। इस उपाय का इस्तेमाल तब तक करें जब तक मासिक धर्म आ न जाएं।

दालचीनी – Cinnamon दालचीनी की तासीर गर्म होती है जो शरीर की गर्मी को बढ़ाती है। इसमें मौजूद तत्व शरीर के इंसुलिन लेवल को भी नियंत्रित करते हैं। मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर गर्म दूध में मिलाकर पीएं। और पीरियड्स आने तक पीते रहें।

नारियल पानी – Coconut Water

नारियल पानी गर्भाशय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। जल्दी पीरियड्स लाने के लिए खाली पेट नारियल पानी का सेवन करें और अगले 5 घंटों तक कुछ खाएं पीएं नहीं। आप पानी का सेवन कर सकती है। शाम के समय भी इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पपीता – Papaya पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए पपीता काफी कारगर माना जाता है। क्योंकि इसमें केरोटीन नामक तत्व होता है जो एस्ट्रोजेन हॉर्मोन को उत्तेजित करने का काम करता है और ये हॉर्मोन महिलाओं में मासिक धर्म को नियंत्रित करता है। उपाय के लिए अपने आहार में पपीते को सम्मिलित करें। आप इसकी जगह अंडे, अनानास, कददू, गाजर, पालक आदि भी खा सकती हैं।

संभोग – Intercourse इसे भी पीरियड्स जल्दी लाने का बेहतर उपाय माना जाता है। क्योंकि सेक्स के दौरान शरीर में सेक्स हॉर्मोन रिलीज़ होते है जो मासिक धर्म को जल्दी लाने में मदद करते हैं। तनाव मुक्त होने के लिए भी यह काफी अच्छा इलाज माना जाता है।

खट्टे फल – Vitamin C Fruits

खट्टे फल यानी विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करने से शरीर में एस्ट्रोजेन हॉर्मोन का स्तर ठीक होता है। विटामिन सी से गर्भाशय की परत भी मजबूत होती है जिससे पीरियड्स आने में दिक्कत नहीं होती। इसलिए खट्टे फल जैसे – नींबू, टमाटर, संतरा, पालक, ब्रॉक्ली आदि का सेवन करें।

मसाले – Spices कुछ विशेष मसाले है जिनका सेवन करने से आपके पीरियड्स जल्दी होने लगेंगे। मेथी के बीज, सौंफ के बीज, सूखा धनिया, तिल के बीज आदि। सभी की 1 छोटी मात्रा को रात में पानी में भिगो दें और अगली सुबह छानकर पानी पी जाएं।

ऊपर बताए गए सभी उपाय पीरियड्स जल्दी लाने में कारगर है। इनकी मदद से मासिक धर्म को जल्दी लाया जा सकता है। बस आपको सही तरीके से उपाय का पालन करना हैं।

Leave a comment