Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मुंहासे से बने दाग-धब्बे दूर करने के तरीके

Pimples Ke Daag Dur Karne ke Upay : फेस की कितनी ही केयर क्यों न कर ली जाए, बाहर का वातावरण और हमारी बदलती जीवनशैली स्किन को हानि पहुंचा ही देती है। जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बे आदि की समस्या हो जाती है। त्वचा पर मुंहासे होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है लेकिन जब इनके कारण आपका लुक खराब होने लगे तो इनपर ध्यान देना बहुत जरुरी हो जाता है।

-- Advertisement --

मुंहासे होने के बाद अधिकतर लड़कियां उन्हें छूकर या नाख़ून लगाकर फोड़ देती है जिसके बाद चेहरे पर अजीब सा दाग बन जाता है जो लाख कोशिशों के बाद भी त्वचा से हटता नहीं। ऐसे में वे काफी परेशान रहती है की आखिर करें तो क्या? अगर आपके साथ भी यही स्थिति है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहाँ आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से त्वचा से मुंहासे के दागों को आसानी से दूर किया जा सकता है।

मुंहासे के दाग-धब्बे दूर करने के तरीके :-

टमाटर का पेस्ट : टमाटर में ब्लीचिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट दोनों गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के दाग दूर करके उसे निखारने में मदद करते है। पिंपल के दागों के लिए एक मध्यम आकार का टमाटर लें और उसका पूरा रस निकाल लें। अब इस रस में नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिंट रखें और फिर चेहरा साफ कर लें।

प्याज का रस : प्याज में प्रतिरोधक गुण मौजूद होते है जो चेहरे के दाग दूर करने में सक्षम होते हैं। मुंहासे के काले दागों को दूर करने के लिए एक प्याज लेकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को कॉटन की मदद से अपने पुरे चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट रखें और फिर चेहरा साफ़ कर लें।

मुल्तानी मिट्टी :

त्वचा से संबंधित किसी भी समस्या के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत लाभकारी होती है। दाग के लिए मुल्तानी मिटटी में पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें और उसे अपने फेस पर लगाएं। पूरी तरह सूखने से पहले ही पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

दूध : त्वचा के लिए दूध को बहुत लाभकारी माना जाता है। दूध पीने और लगाने दोनों से त्वचा के रंग में फर्क आता है। और ये गहरे दाग-धब्बो को भी दूर कर देता है। प्रयोग के लिए दूध में भीगी हुई रुई को चेहरे पर लगाएं और अगली सुबह गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। दाग दूर हो जाएंगे।

हल्दी : हल्दी को भी दाग-धब्बो की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। प्रयोग के लिए चुटकी भर हल्दी में थोड़ा सा नींबू रस मिलाएं और फिर उसे अपने फेस पर लगाएं। कुछ हफ्तों तक इस उपाय का इस्तेमाल करें, दाग निश्चित रूप से साफ़ हो जाएंगे।

एलोवेरा : एलोवेरा का जेल लगाने से भी पिंपल के दाग दूर हो जाते है। और साथ ही त्वचा की अन्य समस्याएं भी ठीक हो जाती है। इसके लिए ताज़ी पत्ती काटकर उसमे से एलोवेरा जेल निकाल लें और उसे अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ देर रखें और फिर पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

नींबू :lemon

इस उपाय के लिए रुई को कुछ समय के लिए नींबू के रस में अच्छे से डुबोएं रखें। उसके बाद रुई को निकालकर 10 मिनट के लिए अपने फेस पर लगाएं रखें, आप चाहे तो इसे रातभर के लिए भी छोड़ सकते हैं। अगली सुबह, गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर ले। कुछ ही हफ्तों में दाग दूर हो जाएंगे।

दालचीनी और शहद : इस उपाय के लिए एक बड़ी चम्मच दालचीनी पाउडर और शहद को अच्छे से मिला लें की ये गाढ़ा पेस्ट बन जाए। उसके बाद चेहरे के हर उस हिस्से पर इसे लगाएं जहाँ दाग हैं। 10 मिनट तक रखें और उसके बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। नियमित रूप से इस उपाय का इस्तेमाल करें त्वचा के दाग दूर हो जाएंगे।

Leave a comment