Take a fresh look at your lifestyle.

क्या आप अपने पीरियड्स को आगे पीछे कर सकते हैं? ये हैं घरेलू उपाय

0

क्या आप अपने पीरियड्स को आगे पीछे कर सकते हैं? ये हैं घरेलू उपाय:-

पीरियड्स हर महिला के साथ होने वाली एक शारीरिक परेशानी हैं। ये हर लड़की को 8 से 17 वर्ष की उम्र में होता हैं। मासिक धर्म के दौरान महिला की योनि से रक्त का प्रवाह होता है। और इस दौरान महिला को कई बार पेट, कमर, व् टांगो में दर्द की समस्या भी उत्तपन हो जाती हैं। मासिक धर्म के समय महिला को अपना थोड़ा ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, जैसे की महिला को अपनी योनि की साफ़ सफाई, जिस पैड का इस्तेमाल वो कर रही हैं, आदि| इन सब बातों का महिलाओ को ध्यान रखना चाहिए।

जिन महिलाओ को इस दौरान पेट में दर्द नहीं होता हैं, ये उनके लिए बहुत अच्छी बात हैं। परंतु ज्यादातर महिलाएं इस परेशानी से जूझती हुई ही दिखाई देती हैं। पीरिड्स के दौरान महिलाओ को अपने खान पान का भी ध्यान रखना चाहिए। महिलाओ को पीरियड कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा पांच से सात दिन तक आता हैं। यदि पीरियड की समस्या इससे ज्यादा दिन तक होती हैं तो इसे आप अनियमित महावारी का नाम दे सकते हैं, और इसका इलाज़ भी बहुत जरुरी होता हैं, क्योंकि इससे शरीर में कमजोरी आ सकती हैं।

पीरियड्स में महिलाओ को बहुत परेशानी होती हैं, इसीलिए कई महिलाएं जब कही बाहर जाती हैं और उन्हें पीरियड्स होने वाला होता हैं। तो वो बहुत परेशान हो जाती हैं, क्योंकि ऐसे में उनका सारा मज़ा किरकिरा हो सकता हैं। आप यदि एक महिला हैं तो खुद ही सोचिये की आप किसी शादी में जाना चाहती हैं, और आपको पीरियड आने वाला हो, तो आपको कितनी चिंता हो जाती हैं। और यदि पीरियड आया हो तो आप उस समय का अच्छे से आनंद ही नहीं उठा पाती हैं, क्योंकि आपका सारा ध्यान इसी बात पर होता हैं।

तो महिलाएं सोचती हैं की क्या कोई ऐसा तरीका हैं जीके कारण आप पीरियड को आगे या पीछे कर सकें, ताकि आपका मज़ा भी किरकिरा न हो, और आपकी शारीरिक गतिविधि भी पूरी हो जाएँ। तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खे बताने जा रहें हैं जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं और इन तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने पीरियड को आगे या पीछे कर सकते हैं। इसके अलावा आज कल मार्किट में कुछ दवाइया भी उपलब्ध हैं परंतु बिना किसी डॉक्टर की राय के आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

पीरियड्स को आगे पीछे करने के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

चने की दाल का सेवन करें:-

chane-ki-daal

चने की दाल में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है, परंतु क्या आप ये भी जानते हैं यदि आप अपने मासिक धर्म को समय से आगे लाना चाहते हैं तो इसके लिए चने की दाल सबसे सर्वोत्तम उपाय हैं, यह आपके मासिक धर्म को भी देरी से लाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके उपयोग के लिए आप थोड़ी सी दाल को फ्राई करके मिक्‍सी में पीस कर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर सूप बना कर पियें। इसका उपयोग आप पीरियड आने की तारीख से थोड़े दिन पहले करें। और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें| ये आपको बहुत फायदा करेगा|

सिरके का सेवन करें:-

कई बार ऐसा भी होता हैं की आप आपने पीरियड को समय से पहले लाना चाहते हैं। परंतु आपको लगता हैं की किस प्रकार ये संभव होगा, तो आपकी इस समस्या के समाधान के लिए आप सिरके का सेवन कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास पानी में तीन से चार चमच्च सिरके के डाल कर दिन में तीन से चार बार उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको पीरियड्स को पहले लाने में मदद मिलेगी। और आपने यदि कही जाना होगा तो उसमे खलल नहीं पड़ेगा।

अजवाइन की पत्ती का सेवन करें:-

ajwain-leaves

अजवाइन का सेवन करने से भी आपको अपनी पीरिड्स को पहले लाने में मदद मिलती हैं। इसे आप एक औषधि भी मान सकती हैं, क्योंकि इसका इस्तेमाल पेट दर्द से जुडी परेशानियों के लिए किया जाता हैं। इसके लिए आपको अजवाइन की पत्ती को अच्छे से पानी में उबाल लें, और फिर उस पानी के गुनगुना रहने पर उसमे शहद मिलाकर उसका सेवन करें। दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करने से आपको पीरियड्स की तारीख को आगे करने में मदद मिलेगी। और साथ ही पेट में दर्द आफदि की परेशानी भी नहीं होगी।

नींबू का सेवन करें:-

आपके पीरियड्स की तारीख को पहले करने में नींबू भी आपकी बहुत मदद कर सकता हैं। इसके उपयोग के लिए आप दिन में तीन से चार बार पानी में डाल कर नींबू का सेवन कर सकते हैं, और दिन में कम से कम तीन से चार बार इसका सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको नींबू के सेवन के इस्तेमाल से पहले ये बात ध्यान रखनी चाहिए, की यदि आप इस उपाय का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको आने वाले पीरियड में ज्यादा तेजी से होने वाले पेट में दर्द का सामना करना पड़ सकता हैं।

गरम चीजो का सेवन न करें:-

dry-fruit

यदि आप चाहते हैं की आपका मासिक धर्म समय से पहले न आएं और थोड़े दिन आगे हो जाएँ, तो आपको उन चीजो के सेवन से परहेज करना चाहिए। जो शरीर में हीट को पैदा करते हैं, क्योंकि इन चीजो का सेवन करने से पीरियड बहुत जल्दी आता हैं। इसके अलावा आपको अनार, डार्क चॉकलेट, गुड, अजवाइन, ड्राई फ्रूट्स, लाल मांस, पपीता, खजूर, गाजर, तिल, हल्‍दी, पाइनएप्‍पल आदि गर्मी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए| और यदि पीरियड्स को जल्दी लाना चाहते हैं, तो इनका सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए।

आप दवाई का सेवन भी कर सकती हैं:-

पीरियड को आगे पीछे करने के लिए आज के समय में बाज़ार में बहुत सी दवाइया भी मिल जाती हैं। जिसके कारण आप मासिक धर्म में फेर बदल कर सकती हैं, परंतु इन दवाइओ का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए, और हो सकें तो इनका सेवन करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। ऐसा करने से आपको ही फायदा होगा, क्योंकि किसी चीज की यदि अच्छी बाते होती हैं, तो बुरे प्रभाव भी होते हैं। इसीलिए थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

जिलेटिन का इस्तेमाल करें:-

जिलेटिन का इस्तेमाल करने से भी पीरियड को देरी से लाने में मदद मिलती हैं। इसके उपयोग के लिए 2 बड़े चम्मच जेलेटिन को हल्के गरम पानी के साथ अच्छी तरह मिलाकर एक बार में ही पी लेना चाहिए। ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से पीरियड्स को देरी से लाने में मदद मिलती हैं। और आपको यदि कभी ऐसा लगे की आपको पीरियड्स आने वाला हैं तो आप उसके थोड़ी देर पहले भी इसका सेवन यदि कर लेते हैं, तो भी आपको इस परेशानी से निजात मिलता हैं।

रसभरी की पत्तियो का इस्तेमाल करें:-

rsbhari

रसभरी की पत्तियो का इस्तेमाल करने से भी आपकी इस परेशानी से निजात मिलता हैं। इसकी पत्तिया रसभरी की तरह बहुत उपयोगी होती हैं। इसके उपयोग के लिए रसभरी के पत्तो को सुखाकर इसका इस्तेमाल आप चाय बनाकर कर सकते हैं, और आप यदि इसकी चाय का सेवन दो से चार बार भी करते हैं। तो भी आपको इस परेशानी से निजात मिलने में मदद मिलती हैं, और पीरियड्स देरी से आते हैं।

पीरियड्स के समय रखें इन बातों का ध्यान:-

  • मासिक धर्म के समय ज्यादा भाग दौड़ नहीं करनी चाहिए।
  • ज्यादा गंध वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल योनि के लिए नहीं करना चाहिए।
  • जिस सेनेटरी पैड का इस्तेमाल आप कर रहें हैं, उसे हर दो से तीन घंटे में बदल लेना चाहिए।
  • पीरियड्स के समय खान पान का भी ध्यान रखना चाहिए, जैसे की ज्यादा मसाले वाले भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • पीरियड्स के समय ज्यादा दवाइओ का सेवन भी नहीं करना चाहिए।
  • पीरियड्स के दौरान आप किसी भी प्रकार के भारी सामान को नहीं उठाना चाहिए।
  • पीरियड्स के समय सेक्स करने से भी परहेज रखना चाहिए, और करें तो सुरक्षा का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे इनफेक्शन का खतरा न रहें।
  • पीरिड्स के समय कपडे का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए, कायतोंकी इसके कारण भी इन्फेक्शन के फैलने का डर रहता हैं।
  • पीरियड्स के समय महिलाओ को पेय पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

पीरियड्स को आगे पीछे करने के लिए टिप्स, ऐसे करें पीरियड्स को आगे पीछे, पीरियड्स को आगे पीछे करने के लिए तरीके, क्या आप पीरियड्स को आगे पीछे करना चाहते हैं, periods ko aage peeche karne ke liye tips, ghrelu trike periods ko aage peeche karne ke liye, periods delay, पीरियड्स को आगे पीछे करने के लिए घरेलू नुस्खे

Leave A Reply

Your email address will not be published.