Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पीरियड्स को कुछ दिनों के लिए टालना है? ये है घरेलू उपाय

मासिक धर्म एक ऐसी समस्या है जिसे 12 वर्ष की आयु से लेकर 50 वर्ष की आयु तक की सभी महिलाओं को झेलना पड़ता है। यह एक प्रकृतिक घटना है जो प्रत्येक माह होती है। मासिक धर्म की यही परेशानी महिलाओं को पुरुषों से अलग बनाती है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को बहुत सी समस्यायों का सामना करना पड़ता है जैसे दर्द, ऐंठन और तनाव आदि। इस दौरान महिलाओं को धार्मिक स्थलों में प्रवेश की भी मनाही होती है।

-- Advertisement --

कभी कभी होता है की, किसी लम्बी यात्रा पर जाना होता है या किसी खास फंक्शन या शादी में जाना होता है और ऐसे में अगर पीरियड्स आ जाए तो! इस बारे में सोचकर ही दिमाग खराब हो जाता है। इन परिस्थितियों से बचने के लिए महिलाएं बाजार में पीरियड्स टालने की तवाओं का इस्तेमाल करती है।

जो आपके पीरियड्स को तो टाल देती है लेकिन कई बार उन दवाओं साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिलते है। जो कई बार कई महीने तक आपको पीरियड्स नहीं होने देती। क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है तो इसे रोका तो नहीं जा सकता लेकिन हां, कुछ उपाय है जिनकी मदद से आप इन्हे कुछ समय के लिए आगे खिसका सकती है। क्योंकि ये उपाय पूरी तरह घरेलू उत्पादों पर निर्भर है तो साइड इफेक्ट्स के भी कोई चांस नहीं है।

पीरियड्स को आगे बढ़ने के घरेलू तरीके :-

1. अजवाइन की पत्तियां :ajwain-leaves

अजवाइन की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से भी पीरियड्स की डेट को डिले किया जा सकता है। प्रयोग के लिए अजवाइन की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। अब इसमें शहद डालें और पीरियड्स शुरू होने के 7 दिन पहले से पीना शुरू कर दें। आपकी डेट कुछ समय के लिए आगे हो जाएगी।

2. विनेगर :

दिन में तीन से चार बार एक ग्लास पानी में तीन चम्मच सिरका भी आपके पीरियड्स को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। जी हां, इसकी मदद से भी आप कुछ समय के लिए अपनी पीरियड डेट को आगे कर सकती है। ऊपर बताये गए तरीके से इसे पियें पीरियड्स डिले हो जाएंगे।

3. मसालेदार भोजन से बचें :

मसालेदार भोजन शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिसे पीरियड्स लेट की जगह जल्दी आ सकते है। तो क्योंकि आप अपने पीरियड्स को डिले करना चाहती है तो आपको पीरियड्स के एक सप्ताह पहले से मसालेदार भोजन को न कहना होगा। पीरियड्स को आगे बढ़ाने का ये तरीका सबसे सुरक्षित है।

4. आंवला :amla benefits

आंवले में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसीलिए अगर आपका इसका सेवन करती है तो भी आपके पीरियड्स की डेट डिले हो जाएगी। साथ ही पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगा। आप चाहे तो इसे सीधे खा सकती है या इसके रस का भी सेवन कर सकती है। यह आपके लिए लाभकारी रहेगा।

5. चावल का पानी :

अगर आप पीरियड्स को कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ाना चाहती है, तो इसके लिए आप चावल के पानी का प्रयोग कर सकती है। ये आपके पीरियड्स को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। प्रयोग के लिए आप इसे सीधे पी सकती है या इसमें नींबू का रस भी मिला सकती है। इस पानी के लिए चावल को साफ़ पानी से धोएं और उस पानी को पी लें।

6. पुदीना :

सामान्यतौर पर हम इसका प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने और उसमे खुशबु लाने के लिए करते है लेकिन क्या आप जानती है की ये आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। प्रयोग के लिए खीरे के रस के साथ पुदीना मिलाकर पियें। इसकी मदद से पीरियड्स की डेट कुछ आगे हो जाएगी। साथ ही उसमे होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगा।

7. चने की दाल :

कुछ खास तरह के भोजन भी इस परेशानी को डिले करने में मदद करते है। जैसे की चने की दाल। इसकी मदद से भी आप अपने पीरियड्स को आगे बढ़ा सकती है। इसके लिए बाजार से चने की दाल लाएं और रोजाना इसे बनाएं। तब तक, जब तक आप अपने पीरियड्स को आगे बढ़ाना चाहती है।

Leave a comment