Mom Pregnancy Health Lifestyle

डिलीवरी होने वाली है तो ये तैयारी कर लें

डिलीवरी होने वाली है तो ये तैयारी कर लें
0

डिलीवरी होने वाली है तो ये तैयारी कर लें, प्रसव से पहले करें यह तैयारी, डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल ले जाने वाले बैग में क्या सामान रखें, Maternity bag checklist

गर्भावस्था का नौवा महिला लगते ही डिलीवरी किस समय हो इसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं, क्योंकि किसी भी समय आपको प्रसव पीड़ा शुरू हो सकती है। ऐसे में आपको डिलीवरी होने से पहले की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, यानी की प्रसव के दौरान हॉस्पिटल में आपको क्या क्या सामान चाहिए उसका एक बैग तैयार करके रखना चाहिए। ताकि जब हॉस्पिटल जाने का समय आए तो आपको किसी तरह की परेशानी न हो और आप पहले से ही तैयार हो। तो आइये आज हम आपको बताते हैं की डिलीवरी होने से पहले आपको क्या क्या तैयारी करके रखनी चाहिए।

सभी रिपोर्ट्स

सबसे पहले महिला को अपने सभी जरूरी कागज़, जैसे की आधार कार्ड, या अन्य कोई आइडेंटिटी, प्रेगनेंसी की सभी रिपोर्ट्स, अल्ट्रासॉउन्ड की सभी रिपोर्ट, कैश पैसे आदि रख लेने चाहिए, क्योंकि हो सकता है की आपको इस सामान की डिलीवरी से पहले जरुरत पड़ जाए। साथ ही यदि कोई इंशोरेंस आदि है, क्रेडिट कार्ड आदि भी साथ में रख लेने चाहिए।

शिशु के लिए सामान

सबसे जरुरी चीज जिसका आपको खास ध्यान रखना चाहिए वो है शिशु के लिए कपडे, क्योंकि शिशु के जन्म के तुरंत बाद उसे बाहर की हवा से बचाने के लिए आपको शिशु के लिए कपड़ो की जरुरत पड़ती है। इसके लिए आप शिशु के लिए पांच सात जोड़ी कपड़े, एक काम्बल, टोपी, जुराबे आदि रख लें।

डायपर

शिशु को आज कल जन्म के बाद ही सभी डायपर पहनाना शुरू कर देते हैं, ऐसे में आपको भी एक दिन में दस से बारह डायपर के हिसाब से आपको इन्हे बैग में रख लेना चाहिए, क्योंकि उस समय आपको इन सब चीजों के लिए घूमना नहीं पड़ेगा और हॉस्पिटल में यह सब चीजे जरुरी होती है। और यदि आप शिशु को डायपर नहीं पहनाती है तो आप उसके लिए कॉटन के कपडे आदि का इंतज़ाम करके रखें।

सैनिटरी नैपकिन

डिलीवरी होने के बाद महिला को तुरंत ब्लीडिंग होना शुरू हो जाती है, ऐसे में सैनिटरी नैपकिन को अपने पास रखना जरुरी होता है। हो सकता है इसे हॉस्पिटल वाले भी आपको दें, लेकिन फिर भी एक बार के लिए आपको घर से इसकी तैयारी करके जाना चाहिए, और एक नहीं बल्कि चार या पांच पैकेट आपको लेकर जाने चाहिए।

गर्भवती महिला के कपडे

गर्भवती महिला को डिलीवरी के बाद के लिए आरामदायक कपडे जैसे नाइटी, स्लीपर, ब्रा, पैंटी आदि रख लेनी चाहिए। ताकि आपको किसी तरह की परेशानी ना हो, साथ ही हो सके तो अपने साइज से एक नंबर बड़े अंडरगार्मेंट्स लेने चाहिए, क्योंकि यदि शिशु सिजेरियन डिलीवरी से होता है अधिक टाइट कपडे पहनने के कारण महिला को परेशानी हो सकती है। और साथ ही कॉटन के अंडरवियर का प्रयोग करें और इन्हे एक या दो नहीं बल्कि ज्यादा रखें क्योंकि इस दौरान ब्लीडिंग अधिक होने के कारण इनके खराब होने का खतरा भी ज्यादा होता है।

लोशन, लिप बाम, कंघी आदि

डिलीवरी के बाद महिला की स्किन सूखी होने लगती है, और डिलीवरी के बाद दो से तीन दिन महिला को हॉस्पिटल में रहना ही होता है, ऐसे में स्किन को पोषण देने के लिए और होंठो का सूखापन दूर करने के लिए महिला को लोशन, लिप बाम आदि को भी बैग में रख लेना चाहिए। इसके अलावा बालों के लिए कंघी व् बाल बाँधने का सामान आदि भी महिला को बैग में रख लेना चाहिए।

खाने पीने का सामान

आपको हॉस्पिटल ले जाने के लिए थोड़ा बहुत खाने का सामान भी साथ रखना चाहिए, जैसे की चिप्स, बिस्कुट, रस, आदि। इसके अलावा हॉस्पिटल जाते समय पानी की बोतल और ताजे फलों को भी जरूर साथ लेकर जाएँ।

हॉस्पिटल ले जाने के लिए अन्य सामान

हाथ धोने के लिए साबुन, तकिया, चादर, कम्बल, दुपट्टा या स्टॉल जिससे आप आसानी से ढककर शिशु को स्तनपान करवा सकें, गिलास, कटोरी, प्लेट, चम्मच, नमक, चीनी, चाक़ू, आदि आपको साथ लेकर जाने चाहिए।

तो यह है वो सामान जो महिला को डिलीवरी से पहले ही तैयार कर लेना चाहिए, ताकि जब भी महिला को ऐसा लगे की उसकी डिलीवरी का समय पास आने वाला है तो वह तुरंत बिना किसी दिक्कत के हॉस्पिटल में चली जाए।