Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पेशाब में बदबू आने के क्या कारण होते है?

0

Causes of Smell In Urine

पेशाब में बदबू आने के क्या कारण होते है, Causes of Smell In Urine, Urine Smell, पेशाब से बदबू, पेशाब में से बदबू आने के क्या कारण है, Bad Odour in Urine

मनुष्य शरीर की प्रक्रिया बहुत ही अजीब ढंग से कार्य करती है जिसके मुताबिक अच्छे और स्वस्थ तत्व को शरीर के अंदर ब्लड बन जाते है जबकि विषैले और दूषित पदार्थ पसीना और मूत्र बनकर शरीर से बाहर आ जाते है। इसीलिए जब भी हम बाथरूम जाते है तो पेशाब से हलकी सी बदबू आती है।

वैसे तो ये बदबू शरीर के टॉक्सिन्स के बाहर आने पर आती है हो की बिलकुल सामान्य है। परन्तु जब पेशाब से अजीब सी बदबू आने लगे तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह कोई आम बात नहीं बल्कि शरीर में पल रही किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इसीलिए आज हम आपको इन सभी बीमारियों और कारणों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी वजह से पेशाब में अजीब तरह की बदबू आती है।

पेशाब में बदबू आने के कारण :-

1. डिहाइड्रेशन :पेशाब में बदबू आने

शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए पानी बहुत जरुरी होता है। क्योंकि शरीर के हर भाग में पानी होता है फिर चाहे वो हड्डियां ही क्यों न हो। इसीलिए हम्मे नियमित रूप से एक दिन में 10 से 12 ग्लास पानी पीने की सलाह दी जाती है। जिसे आप अपणी जरूरत के अनुसार घटा या बढ़ा भी सकते है। आप अपनी शरीर की जरूरत के अनुसार पानी पी रहे है या नहीं इसकी पहचान आप अपने पेशाब के रंग से लगा सकते है। अगर आपके पेशाब का रंग सामान्य है तो आप पानी की सही मात्रा का सेवन कर रहे है। लेकिन अगर पेशाब का रंग पीला है और उसमे से बदबू भी आ रही है तो समझ लें की आपके शरीर के अंदर पानी की कमी है।

2. यूटीआई :

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण महिलाओं के पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगती है। दरअसल यह एक संक्रमण है जो महिलाओं की पेशाब की थैली में होता है। इसीलिए अगर आपके पेशाब से बदबू आ रही है तो डॉक्टर से मिलें और जाँच करवाएं।

3. डायबिटीज :

मधुमेह आज के समय की एक ऐसी बीमारी है जो हर किसी को हो रही है और अगर यह एक बार हो जाए तो जीवनभर पीछा नहीं छोड़ती। मधुमेह की समस्या खून में शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण होती है। और मधुमेह का एक लक्षण ये भी है। किडनी से जब अधिक मात्रा में शुगर का स्त्राव होने लगता है तब एक अजीब से बदबू आने लगती है। समझ लें की यह मधुमेह की समस्या का कारण है और इसका तुरंत इलाज करवाएं।

4. कुछ खाद्य पदार्थ :

बिमारियों के अलावा कुछ खाद्य पदार्थ भी ऐसे है जिनका सेवन करने से पेशाब में बदबू आने लगती है। अधिक मसालेदार खाना, खाने में प्याज, लहसुन आदि का इस्तेमाल करने से भी पेशाब में तेज बदबू आने लगती है। अगर आप अल्कोहल का सेवन करती है तो इसकी दुर्गन्ध भी आपके पेशाब से आएगी।

5. अनुवांशिक बीमारी :

कुछ बीमारियां ऐसी होती है जो परिवार से मिलती है, फिर चाहे आप कितना ही बचाव क्यों न कर लें वे आपको घेर ही लेती है। महिलाओं में भी ऐसी एक समस्या होती है – ट्राइमेथीलेमिनुरिया। इस बीमारी में आप कितनी ही सफाई क्यों न रख लें, खान पान का ध्यान क्यों न रखें लेकिन आपके पेशाब से बदबू आएगी ही। कई बार इसके कारण माहवारी भी अनियमित हो जाती है।

6. सफाई :

अगर आप अपने गुप्तांगों की सफाई पर ठीक तरह से ध्यान नहीं दे रही है तो सावधान! क्योंकि सफाई न करने से बहुत से संक्रमण हो सकते है जो आगे चलकर गंभीर समस्या का कारण बन सकते है। इसके अतिरिक्त अगर आपने समय रहते इसपर ध्यान नहीं दिया तो इसके कारण ओवेरियन कैंसर भी हो सकता है।

7. गर्भवती :

गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में यानी गर्भधारण के कुछ दिनों बाद महिला को इस बात का पता नहीं चल पाता की वह गर्भवती है। वैसे जानकारी के लिए बता दें की गर्भावस्था के लक्षण यूरिन के जरिए पता लगाएं जा सकते है। अगर आपके पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगी है तो किट से जाँच लें की कहीं आप गर्भवती तो नहीं है?

8. यौन संक्रमण :

STD यानि यौन संक्रामक बीमारियां बहुत ही खतरनाक और जानलेवा हो सकती है। अगर इसका निदान आपके अंदर नहीं हुआ है तो आपके पेशाब से बदबू आ रही है तो समझ की आपको यौन संक्रमण हो सकता है। क्लैमाइडिया, यौन संक्रमित बिमारी का एक ऐसा प्रकार है जिसके कारण यूरिन से बदबू आने लगती है। इसके अतिरिक्त पेशाब से बदबू आने के और बभी कई लक्षण हो सकते है। ऐसे में डॉक्टर से मिलकर बात करना ठीक रहेगा।

Leave a comment