ये खाने के बाद दूध कभी भी न पियें

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते है की कुछ खाद्य पदार्थ है जिनका सेवन करने के बाद दूध पीने से हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुँचता है। लेकिन सभी को उन खाद्य पदार्थों के बारे में पता नहीं होता। इसलिए आज हम आपको ये बताने जा रहे है की किन खाद्य पदार्थों के बाद दूध का सेवन नही करना चाहिए।

हम दिनभर में न जाने कितनी ही चीजों का सेवन करते है जिनमे से कुछ हमारे लिए बहुत लाभकारी होती है। इसके अलावा कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें डेली नीड भी कहा जा सकता है। इन्ही में से एक है दूध। दूध का सेवन हमारे स्वास्थ्य के कितना लाभकारी है ये बताने की जरुरत नहीं। क्योंकि इसको पीने से ताकत तो मिलती ही है साथ-साथ ये हमें कई बिमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

पोषक तत्वों से भुरपुर यह तरल हमारी हड्डियों को मजबूत करके उन्हें शक्ति प्रदान करता है। इतना ही नहीं दूध पीने से दिमाग भी तेज होता है। इसीलिए हर घर में बच्चा हो या बड़ा सभी रोजाना एक गिलास का दूध का सेवन जरुर करते है। भूख मिटाने के साथ-साथ मोटापे को नियंत्रित करने का भी ये सबसे उत्तम मार्ग है।

दूध पीने से सेहत और त्वचा में आने वाले बदलावों के बारे में तो हम सभी जानते है लेकिन गर्म दूध पीने से होने वाले वाले फ़ायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते है। दूध पीना अच्छा है लेकिन इसे पीने का एक निश्चित समय होता है। परन्तु अगर इसे सही समय पर न पीया जाए तो ये आपके स्वास्थ्य के बिगड़ने का कारण भी बन सकता है। पहले के समय की तो कही नहीं जा सकती लेकिन आजकल के समय में बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें इस बारे में पता होगा की दूध पीने का सही समय क्या होता है।ये खाने के बाद दूध कभी

इसी प्रकार हम दूध के साथ या उससे पहले या उसके बाद किन चीजों का सेवन कर रहे है ये भी काफी महत्त्व रखता है। क्योंकि अगर गलत चीजों के साथ दूध का सेवन किया जाए तो ये हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकते है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे है जिनको कभी भी दूध के साथ या उसे पीने से पहले नहीं लेना चाहिए। ताकि इससे होने वाली परेशानियों से बचा जा सके। तो देर किस बात की! आइए जानते है की किन खाद्य पदार्थों के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन चीजों के बाद कभी न करें दूध का सेवन :- 

✓  उड़द की डाल खाने के बाद या उसके साथ कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी बीमारियाँ हो सकती है।

 दूध को कभी भी तिल के साथ या उसके बाद नहीं पीना चाहिए।

 कभी भी दूध को नींबू के बाद या उसके साथ नहीं लेना चाहिए। इससे सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

 यदि आपने खाने के साथ दही का सेवन किया है तो उसके रात में दूध का सेवन कभी न करें। इन दोनों को हमेशा अलग-अलग समय पर ही करें।

 मूली, जामुन, मछली आदि का सेवन करने के बाद भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे त्वचा संबंधी बीमारियाँ हो सकती है।

 करेले या नमक के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। ये आपको लाभ पहुँचाने की बजाय नुकसान देगा। जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधी बीमारियाँ हो सकती है।milk

 बहुत ज्यादा ठंडा या बहुत ज्यादा गर्म दूध नहीं पीना चाहिए।

 दूध को हमेशा अकेले ही पीना चाहिए। क्योकि अगर आप इसमें चीनी मिलाते है तो आपको कफ की शिकायत हो सकती है। चीनी की बजाय आप शहद या मुन्नके का इस्तेमाल कर सकते है।

 दूध के साथ कभी भी तला-भुना खाने का सेवन नहीं करना चाहिए।

 नमक वाली चीजें जैसे नमकीन आदि को भी दूध के साथ नहीं खाना चाहिए ऐसा करने से आपको त्वचा रोग हो सकता है।

 कभी भी मांसाहारी भोजन के बाद या उससे पहले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। ये शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करते है।

इस तरह से कर सकते है दूध का सेवन :- 

1. रात में बिना चीनी का दूध पियें। आप चाहे तो उसमें 1- 2 चम्मच गाय का घी डाल सकते है।
2. ताजा, जैविक और बिना हार्मोन की मिलावट वाला दूध सबसे अच्‍छा होता है।
3. दूध को गर्म करके या उबाल कर ही पियें। अगर दूध पीने में भारी लगे तो उसे उसमें थोड़ा पानी मिला कर उबाल लें।
4. दूध में एक चुटकी अदरक, लौंग, इलायची, केसर, दालचीनी और जायफल आदि मिलाएं। इससे आपके पेट में गर्मी बढ़ेगी जिससे दूध हजम होने में आसानी होगी।
5. बेहतर होगा देशी गाय के दूध का ही सेवन करें।
6. यदि आप डिनर नहीं करना चाहते तो रात को एक चुटकी जायफल और केसर डाल कर दूध पियें। इससे नींद भी अच्‍छी आती है।