Take a fresh look at your lifestyle.

पेट के कीड़े मारने के उपाय

0

पेट के कीड़ो की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं ?

Pet Ke Kide ki samasya :- आज कल के समय में बच्चो के पेट में कीड़े होना साधारण बात है। क्योकि आज कल हर कोई बाहर का खाना खाना अत्यधिक पसंद करता है जिससे उनके पेट में कीड़े होने के साथ साथ अन्य समस्याएं भी उत्पन्न होती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति करे तो क्या ? यूँ तो बाजार में ढेरो दवाइया है जिनकी मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन कई बार दवाइयों के Opposite Reaction से समस्या पहले से भी गंभीर रूप ले सकती है। इसलिए हमेशा दवाइयों का प्रयोग डॉक्टर की सलाह के पश्चात् ही करें।

pet ke kideयदि आप पेट के कीड़े की समस्या के कारण और उसके लक्षणों में बारे में और अधिक जानना चाहते है तो
यह पढ़े : पेट के कीड़ो के कारण और लक्षण 

डॉक्टरी इलाज के अलावा और भी कई उपचार है जिनकी मदद से आप अपने बच्चो के पेट के कीड़े की समस्या को समाप्त कर सकते है। इन घरेलु उपायों को प्राकृतिक और घरेलू उत्पादों से मिलाकर बनाया गया है जो पूरी तरह सुरक्षित है। इन उपायो से आपके बच्चे को किसी भी प्रकार की हानि नहीं होगी लेकिन यदि आपका बच्चा sensitive है तो इन उपायो का प्रयोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें। आज हम आपको इन्ही घरेलु उपायों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जो आपके बच्चे के पेट के कीड़ो को पूरी तरह से समाप्त कर देंगे और उसे हमेशा के लिए खत्म कर देंगे। तो जानते है पेट के कीड़ो का इलाज !!

पेट के कीड़ो का इलाज (Treatments for Stomach Worms) :-

पेट में कीड़े होना कोई गंभीर समस्या नहीं है जिससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता बल्कि एक आम समस्या है जो साफ़ सफाई न रखने के कारण बच्चो में आ जाती है जिसमे बच्चो के पेट में कीड़े होने लगते है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए सही समय पर सही इलाज करवाना चाहिए वरना समस्या गंभीर रूप भी ले सकती है। इसलिए आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय बताने जा रहे है। जिनके प्रयोग से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
tamatar pet ke kide

  • बच्चो के पेट में हुए कीड़े की समस्या को समाप्त करने का सबसे आसान और सरल उपाय है टमाटर। इसके लिए अपने बच्चे को टमाटर में सेंधा नमक और काली मिर्च डालकर दें और उसे इन टमाटरो को खाने को कहे। ऐसा करने से बच्चे के पेट के कीड़े मर जायेंगे और गुदामार्ग के द्वारा पेट से बाहर आ जायेंगे।
  • नारियल का प्रयोग आंत के कीड़ो को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। इसका तेल और इसका फल बैक्टीरिया को समाप्त करने का कार्य करते है। इसके लिए रोज सुबह नाश्ते में 1 चम्मच नारियल को घिस कर खाये पेट के कीड़े समाप्त हो जायेंगे। इस उपाय का प्रयोग तब तक करते रहे जब तक पूरी तरह पेट के कीड़े समाप्त न हो जाये। बीच में उपाय छोड़ देने पर हानि होने की संभावना रहती है।

Pet ke kide marne ke gharelu upachar 

  • लहसुन जिसका प्रयोग हमारे खाने में किया जाता है, में सल्फर के अतिरिक्त एमिनो एसिड भी पाया जाता है जो बैक्टीरियल इन्फेक्शन को समाप्त करने का कार्य करता है। यदि पेट में कीड़े हो तो लहसुन की कलियों को पीसकर उनमे सेंधा नमक मिलाकर चटनी तैयार कर लें और दिन में 2 times चटनी को अपने बच्चे को चटाएं। इसके अलावा रोज सुबह खाली पेट 2 या 3 लहसुन की कलियों को चबाने से भी पेट के कीड़ो की समस्या से निजात पायी जा सकती है। इस उपाय का प्रयोग एक हफ्ते तक लागातार करते रहे।papita
  • पेट की समस्याओ को दूर करने वाले पपीते की मदद से पेट के कीड़ो को भी समाप्त किया जा सकता है। इसके लिए पपीते को मसल कर उसमे 1 चम्मच शहद और 4 चम्मच उबला पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को सुबह खाली पेट पियें ऐसा करने से आपके पेट के कीड़े मर जायेंगे और गुदामार्ग के द्वारा शरीर से बाहर आ जायेंगे। इसके अलावा पपीते के बीजो को सूखा कर उनका पाउडर का प्रयोग भी पेट के कीड़ो को मारने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए बीजो को पीसकर बनाये गए पाउडर की 2 चम्मच को रोज सुबह 1 cup दूध के साथ खाएं। 3 दिन तक इसका सेवन करने से पेट के कीड़े समाप्त हो जायेंगे।
  • कद्दू के बीजो को पीसकर पानी में उबाल कर पीने से भी पेट के कीड़े समाप्त हो जाते है। इसके लिए कद्दू के बीजो को पीस लें और उन्हें 2 से 3 कप पानी में उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा करके पी लें। लगातार एक हफ्ते तक इस घोल का सेवन करने से मर जायेंगे आपके पेट के कीड़े।

Bacho ke pet se kide ki samasya ko kaise dur kare ?

  • गाजर का सेवन करने से भी पेट के कीड़ो का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए रोज़ सुबह खाली पेट गाजर का सेवन करे। इसके अलावा गाजर पेट के इन्फेक्शन को दूर करने का भी काम करती है।anar pet ke kide
  • अनार मनुष्य के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योकि इसमें आयरन की अधिक मात्रा पायी जाती है। अनार के दाने के साथ साथ उसका छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। पेट के कीड़ो के लिए अनार के छिलको को सूखा कर उनका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर के 1 चम्मच का दिन में 2-3 बार सेवन करें। इसके अलावा अनार का जूस पीने से भी पेट के कीड़े खत्म हो जाते है।
  • नीम का कड़वापन ही उसके गुणों का कारण है। क्योकि ये कड़वापन ही शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को समाप्त करने का काम करता है। इसके लिए 1 चम्मच नीम के सूखे हुए फल को 1 चम्मच घी में तल लें, इसके बाद दिन में 3 से 4 बार उबले हुए चावल के साथ इसका सेवन करें। नीम की पत्तियो का पेस्ट बनाकर उसको शहद के साथ मिलाकर खाने से पेट के कीड़े मर जायेंगे।
  • लौंग के गुण शरीर में मौजूद विषाणुओ को मारने का कार्य करते है। इसके सेवन से कभी भी शरीर में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन नहीं होता, पेट के कीड़ो के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच लौंग का पाउडर मिलाएं। इसके बाद कप को 10 से 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें। हफ्ते में 3 बार इस पानी का सेवन करें पेट के कीड़े अपने आप ख़त्म हो जायेंगे।

Pet ke kide ka upay 

  • त्वचा के रंग मे निखार लाने वाली हल्दी भी पेट के कीड़ो की समस्या को खत्म करने का काम करती है। क्योकि हल्दी मे Anti-Bacterial गुण पाएं जाते है जो किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया को मारने का काम करते है। पेट के कीड़ो की समस्या के लिए खड़ी हल्दी का रस निकाल लें। अब रस के 1 चम्‍मच मे चुटकी भर नमक मिलाए और इसका रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। इसके अलावा हल्दी के रस को 1 ग्लास छाछ मे मिलाकर पीने से भी पेट के कीड़े खत्म हो जाते है।
  • आयुर्वेद की माने तो जीरा और गुड का सेवन करने से पेट मे किसी भी प्रकार की बीमारी नही होती है। आप चाहें तो इसका प्रयोग पेट के कीड़ो की समस्या को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • अजवाइन के चूर्ण को काले नमक से साथ रात को सोने से पहले अपने बच्चे को गर्म पानी के साथ खाने के लिए दे। पेट के कीड़े मर जाएँगे और अपने आप गुदामार्ग द्वारा बाहर आ जायेंगे।
  • तुलसी की पत्तियो का प्रयोग करने से बच्चो के पेट के कीड़े मर जाते है। इसलिये तुलसी की पत्तियो को दिन मे 2 बार अपने बच्चे को खाने के लिए दें।
  • केला एक अच्छा और लाभकारी फल है जिसका प्रयोग हड्डियों को मजबूत करने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है की इसके कच्चे रूप का प्रयोग कर आप अपने बच्चे के पेट से कीड़े की समस्या को समाप्त कर सकते है। इसके लिए कच्चे केले की सब्जी बनाकर 1 हफ्ते तक अपने बच्चे को खाने के लिए दें।

पेट के कीड़े मारने के घरेलु उपचार Pet ke kide chach

  • छाछ/लस्सी मे काला नमक डालकर उसमे पीसी हुई काली मिर्च डाले और इसका सेवन करें। 4 से 5 दिन तक लगातार इसका प्रयोग करें। पेट के कीड़े अपने आप मर जायेंगे।
  • यदि आपके घर में किसी छोटे बच्चे के पेट में कीड़े है तो उसे आधी चम्मच प्याज का रस पिलाएं। इस उपाय का प्रयोग 2-3 दिन तक करें बच्चे से पेट से कीड़े हमेशा के लिए समाप्त हो जायेंगे और कभी दोबारा नहीं होंगे।

ये वे घरेलु उपाय है जिनकी मदद से आप अपने या अपने बच्चो के पेट में कीड़ो की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है। यदि आपके घर में भी कोई व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित है तो इन उपायो को आजमाकर देखे और अपने अनुभव हमसे शेयर करें।

pet ke kide smapat karne ke gharelu upay, pet ke kido ka aasan ilaj, pet ke kide ki samasya, pet ke kido ko khatam kaise kare, pet me kide hone ke karan kya hai, pet ke kide kyu hote hai, Pet Ke Kide Marne ke Upay, पेट के कीड़े मारने के उपाय, bacho ke pet me kide

bacho ke pet me kido ka ilaj, pet me kide in hindi, pet ke kide ka ilaj, bacho ke pet me kide, pet ke kide ka desi ilaj, pet mein kide ka ilaj in hindi, pet ke kide hone ke lakshan, पेट के कीड़ो की समस्या से निजात पाने के घरेलु उपाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.