Take a fresh look at your lifestyle.

कमर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

0

Kamar Dard ke gharelu nuskhe :- आज के समय में हर व्यक्ति क्षमता से अधिक काम करने का प्रयत्न करता है ताकि उसकी आय में थोड़ी बहुत वृद्धि हो सकें, जो हो भी जाती है। लेकिन कभी आपने सोचा है की इस अतिरित्क परिश्रम का आपके शरीर क्या प्रभाव पड़ता है ? शायद कभी नहीं, क्योकि इसका किसी के पास समय ही नहीं है। इसी अनदेखी के कारण कई बार आप और हम जैसे कई लोग विभिन्न समस्याओ को आमंत्रण दें देते है।

जिसकी वजह से हमारे शरीर को कई सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। इन्ही में से एक है कमर दर्द जिससे लगभग 80 % लोग दुखी रहते है। सुनने में तो बहुत मामूली लगती है लेकिन इससे पीड़ित व्यक्ति ही समझ सकता है की ये समस्या कितनी बड़ी है। कमर दर्द कारण व्यक्ति की दिनचर्या पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। क्योकि दर्द से पीड़ित व्यक्ति न ठीक से बैठ पाता है न ठीक से खड़ा हो पाता है जिस कारण उसका खाने पीने में भी मन नहीं लगता।

Kamar dard ka ilajपहले के समय में बूढ़े व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित रहते थे लेकिन आज कल के नौजवानो में ये समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसके कारण उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सही समय पर सही इलाज न करने से समस्या और भी गंभीर रूप लें सकती है। कई बार ये दर्द कमर से बढ़कर कूल्हों और पैरो में भी होने लगता है। इसलिये छोटी से छोटी समस्या को गंभीरता से लें और उसका सही इलाज करवाये।

कमर दर्द होना कोई बीमारी नहीं है बल्कि कुछ छोटी-छोटी लापरवाहियों के कारण होने वाली समस्या है लेकिन यदि सही समय पर इस दर्द का इलाज न करवाया जाये तो इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। इसलिये आज हम आपको कमर दर्द से जुड़े कुछ तथ्यो से अवगत कराने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी इस समस्या को समाप्त भी कर सकते है और उसके कारणों को भी जान सकते है।

कमर दर्द के कारण :-

ऐसे तो कमर दर्द होने का मुख्य कारण कमर की मांसपेशियों का कमजोर होना होता है जिसके कारण कोई भी दबाब पड़ने दें वो दुखने लगती है। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी पर जरुरत से ज्यादा दबाब पड़ने पर भी ये समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसी प्रकार और भी कई कारण है जिनकी वजह से कम आयु में भी कमर दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इन कारणों की सूचि नीचे दी गयी है।bhari sman uthane se

  • किसी वस्तु को उठाने के लिए अचानक झुकना।
  • भारी वजन को उठाना।
  • कमर में या उसकी मांसपेशी में किसी भी प्रकार की चोट लगना।
  • ज्यादा देर तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहना।
  • कमर में झटका लगना।
  • गलत तरीके से बैठने से भी हो सकती है Kamar Dard की समस्या।
  • ज्यादा देर तक लेट कर या झुककर पढ़ने से (या काम करने से)।
  • विटामिन – D और कैल्शियम की कमी के कारण कमर में दर्द हो सकता है।
  • लंबे समय तक बिना ब्रेक लिए कुर्सी पर बैठे रहने से।
  • पूरी रात एक ही Posture में सोते रहने से।
  • इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ साथ भी ये समस्या उत्पन्न हो सकती है क्योकि उम्र के साथ-साथ मांसपेशिया भी कमजोर होने लगती है और जरा सा दबाब पड़ने पर दुखने लगती है।

ये कुछ कारण है जिनका ध्यान रखकर आप अपने कमर के दर्द को ख़त्म तो नही कर सकते पर हां, इसे कम ज़रूर कर सकते है। यदि आप ऊपर लिखी बातो का ध्यान रखेंगे तो इस समस्या के बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।
आज हम आपको कमर दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायो के बारे मे बताएँगे जिनका प्रयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

कमर दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार :-

lehsun kamar dard ka ilajलहसुन : शरीर के किसी भी भाग मे दर्द होने पर लहसुन का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है, क्योकि लहसुन मांसपेशियो मे से दर्द खीचने का काम करता है। इसलिए यदि आपके कमर मे दर्द है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग करें। लहसुन के प्रयोग से पुराना कमर दर्द भी ख़त्म हो जाता है।

गूगल se milega kamar dard me aaram : इसका प्रयोग अक्सर पूजा आदि मे किया जाता है लेकिन ये दर्द के लिए भी एक उपयोगी पदार्थ है। इसका सेवन करने से कमर दर्द मे राहत मिलती है। यदि आपके कमर मे दर्द है तो आधा चम्मच गूगल का सुबह शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें। आपकी कमर का दर्द अपने आप गायब होने लगेगा।

काढ़ा : कमर दर्द मे काढ़ा पीने से भी बहुत फायदा मिलता है। लेकिन इस काढ़े की सामग्रिया थोड़ी भिन्न होती है। इसके लिए 5 कालीमिर्च के दाने, 5 लौंग के दाने और सुखी अदरक के पाउडर की आवश्यकता होती है। सबसे पहले इन तीनो सामग्रियो को एक साथ पीस ले और चाय की तरह काढ़ा बनाकर दिन मे दो बार पियें। ऐसा करने से कमरदर्द मे राहत मिलेगी।

दालचीनी hai kamar dard ka ilaj : कमर दर्द मे दालचीनी का प्रयोग भी बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए 2 ग्राम दालचीनी मे एक चम्मच शहद मिलाकर दिन मे दो बार इसका सेवन करे। ऐसा करने से आपके कमर का दर्द धीरे धीरे कम होने लगेगा।

बर्फ : बर्फ का प्रयोग करने से कमर पर आई सूजन कम होती है और साथ-साथ दर्द मे भी राहत मिलती है। इसके लिए जिस स्थान पर दर्द है वहां बर्फ से सिकाई करें।

Kamar Dard Thik Karne ke Gharelu Upay 

cucumberसही ख़ान पान : टमाटर, गोभी, चुकंदर, खीरा, ककड़ी, पालक, गाजर और फलो का अत्यधिक सेवन करें। ऐसा करने से शरीर को अंदर से मजबूती मिलेगी और उनमे दर्द नही होगा।

सिकाई : कमर मे दर्द के लिए सिकाई सबसे प्राथमिक उपाय मानी जाती है। यदि आपके भी कमर मे दर्द रहता है तो पानी मे नमक डालकर उसे गर्म कर ले और उसमे नमक डाल दे। अब उस पानी मे एक तौलिया डाले और निचोड़ ले। पेट के बल लेटकर दर्द के स्थान पर तौलिया द्वारा भाप देने से कमर दर्द ख़त्म हो जाएगा।

Kamar Dard ka uttam upay मालिश : मांसपेशी के किसी भी दर्द के लिए मालिश सबसे उत्तम उपाय मानी जाती है। कमर के दर्द मे सरसो के तेल या नारियल के तेल मे लहसुन की तीन-चार कलिया डालकर तेल गर्म कर ले जब तक लहसुन काला नही हो जाता। फिर ठंडा करके सुबह इस तेल से पीठ -कमर की मालिश कराएँ। कमर का दर्द छू मंतर हो जाएगा।

sarso ke telनमक : नमक दर्द को अंदर से ख़त्म करने का काम करता है। इसके लिए कढ़ाई मे दो-टीम चम्मच नमक डालकर उसे गर्म कर ले। इसके बाद थोड़े मोटे सूती कपड़े मे इस गर्म नमक को डालकर पोटली बांधकर कमर पर इसका सेक करे। दर्द अपने आप ख़त्म हो जाएगा।

सख्त बिस्तर par sone se thik hoga kamar dard : कमर दर्द का एक कारण सही स्थान पर न सोना भी होता है इसलिए यदि आपकी कमर में दर्द है तो किसी सख्त गद्दे पर सोये ताकि कमर सीधी रहे। ऐसा करने से कमर दर्द में राहत मिलती है।

Kamar dard se chutkara pane ke upay, kamar dard ka ilaj, kamar me dard kyu hota hai, kamar dard ke karan, kamar dard thik karne ke upay, kamar dard ke gharelu nuskhe, kamar dard, kamar dard ka ilaj hindi me

Leave A Reply

Your email address will not be published.