Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी चेक करने के ये घरेलु तरीके! यहाँ तक की टूथपेस्ट से भी आप चेक कर सकती है

0

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के लिए एक अलग, प्यारा और अनोखा अनुभव होता है, ऐसे में पीरियड्स मिस होने के बाद आप कैसे पता करें की आप प्रेग्नेंट है, आप डॉक्टर के पास जा सकती है, इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाली प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करके, या फिर आज हम आपको घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट करने के आसान तरीके बताने जा रहे है, जो की आपके घर में होते है और आप आसानी से इन घरेलु तरीको का किसतेमाल करके पता कर सकती है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं।

इन्हे भी पढ़ें:- गर्भ गिराने के तरीके बिना डॉक्टरी सलाह के

किसी भी प्रेगनेंसी टेस्ट को करने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उसके लिए आप सुबह के सबसे पहले मूत्र का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसका HCG हॉर्मोन का स्तर काफी ज्यादा होता है, जिसके कारण आपको प्रेगनेंसी टेस्ट की सही रिपोर्ट मिल जाती है, इसके लिए आप घर में ही साबुन, टूथपेस्ट, बेकिंग सोडा, आदि का इस्तेमाल कर सकते है, और यदि आपको लगता है की रिपोर्ट नहीं आ रही है, तो पीरियड्स में होने वाली लम्बी देरी के लिए आप डॉक्टर से भी संपर्क कर सकती है, ऐसा करने से आपको यदि कोई और परेशानी है तो उसके बारे में पता चल जाएगा, तो आइये विस्तार से जानते है की आप कौन कौन से घरेलू तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे आप प्रेग्नेंट है या नहीं इस बारे में पता कर सकते है।

ब्लीच से करें प्रेगनेंसी टेस्ट:-

इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए किसी डिस्पोजल में एक चम्मच ब्लीच पाउडर ड़ालें, उसके बाद उसमें यूरिन का सैंपल ड़ालें, और अच्छे से मिक्स कर लें, यदि मिक्स करने के बाद आपको उसके ऊपर बुलबुले दिखाई दें, तो ऐसे में ये दिखाता है की आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

कांच के गिलास का इस्तेमाल करें:-

कांच के गिलास का इस्तेमाल करने से भी आप पता कर सकते है की आपकी प्रेगनेंसी रिपोर्ट पॉजिटिव है या नहीं, इसके लिए आप यूरिन को कांच के गिलास में दाल कर रखें, यदि पांच मिनट तक उसके ऊपर सफ़ेद परत बनती हुई दिखाई दें, तो ये भी पॉजिटिव प्रेगनेंसी के संकेत होते है।

चीनी का इस्तेमाल करें प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए:-

इस तरीके के इस्तेमाल के लिए आप चीनी में यूरिन ड़ालें, यदि चीनी गुच्छो में तबदील होने लगे, तो ये भी आपकी प्रेगनेंसी को दिखाता है, और यदि चीनी के दाने अलग अलग रहे या घुलने लगे तो ये नेगेटिव रिजल्ट को दिखाता है।

विनेगर से करें घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट:-

इसके प्रयोग के लिए आप यूरिन में थोड़ा सा विनेगर मिलाएं, और मिक्स करें, यदि ऐसा करने से यूरिन के रंग में बदलाव आता है, तो ये भी आपके लिए ख़ुशी की बात होती है, क्योंकि ये भी पॉजिटिव प्रेगनेंसी रिपोर्ट को दिखाता है।

इन्हे भी पढ़ें:- प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में क्या क्या समस्या आती है?

डेटॉल से करे प्रेगनेंसी टेस्ट:-

डेटॉल के प्रयोग के लिए एक शीशी में समान मात्रा में लगभग 15 ml डेटॉल और यूरिन को लें, और अच्छे से मिक्स करें, उसके बाद उसे रख दें, और पांच से दस मिनट बाद देखें, यदि यूरिन तेल की तरह डेटॉल पर तैरने लग जाता है, तो इसका मतलब होता है, की आप प्रेग्नेंट है, और यदि डेटॉल और यूरिन अच्छे से मिक्स होकर दूध जैसी सफेदी जैसा पदार्थ बनाते है तो ये नेगेटिव रिपोर्ट को दिखाते है।

साबुन का इस्तेमाल करके करें प्रेगनेंसी टेस्ट:-

इसके इस्तेमाल के लिए आप साबुन और यूरिन को मिलाएं, यदि इन्हे मिलाने से बुलबुले उठने लगते है, तो आपको समझ जाना चाहिए की आपकी प्रेगनेंसी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

पाइन सोल से घर पर आसानी से करें प्रेगनेंसी टेस्ट:-

पाइन सोल का इस्तेमाल एक क्लीनर की तरह किया जाता है, जो आसानी से किसी भी दुकान पर मिल जाता है, इसके प्रयोग के लिए समान मात्रा में पाइन सोल और यूरिन को अच्छे से मिक्स कर लें, थोड़ी देर बाद यदि इस मिक्सचर का रंग बदल जाए तो आपका यह टेस्ट आपके प्रेग्नेंट होने की ओर इशारा करता है।

डंडेलिओन की पत्तियों से भी आप कर सकते है प्रेगनेंसी टेस्ट:-

इसके इस्तेमाल के लिए डंडेलिओन की पत्तियों को एक पैकेट में बांधकर कर जमीन पर रख दें और याद रखें की इन पत्तियों को सूरज की किरणों से बचा कर रखा जाएँ, उसके बाद इन पत्तियों पर यूरिन की कुछ बुँदे डाले और कम से कम दस मिनट बाद इन पत्तियों पर यदि लाल रंग के फफोले उठ जाते है तो इसका मतलब है की आपकी प्रेगनेंसी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें:-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से भी आप घर बैठे ही पता कर सकते है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच यूरिन को अच्छे से मिक्स कर लें, और यदि आपको थोड़ी देर बाद इसमें से बुलबुले उठते हुए दिखाई दें, तो इसका मतलब होता है की आपकी प्रेगनेंसी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें:-

जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप अपने दांतों की साफ़ सफाई के लिए करते है क्या आप जानते है की इसका इस्तेमाल करने से आप घर बैठे ये पता कर सकते है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं इसके प्रयोग के लिए एक डिस्पोजल गिलास लें, और सुबह के समय पहले यूरिन का इस्तेमाल इस टेस्ट के लिए करें, इसके इस्तेमाल के लिए पेशाब के सैंपल में एक चम्मच टूथपेस्ट मिलाएं, और अच्छे से इसे मिक्स कर लें, यदि आपको ऐसा लगे की उसका रंग बदल रहा है, और नीले रंग में तबदील हो रहा है, तो इसका मतलब ये होता है की आप प्रेग्नेंट है।

प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करके ऐसे करें प्रेगनेंसी चेक:-

आज कल बाजार में प्रेगनेंसी किट किसी भी मेडिकल की दूकान पर आसानी से मिल जाती है, इसके इस्तेमाल से भी आप पता कर सकते है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं इसके प्रयोग के लिए आप पैकेट पर लिखी इंस्ट्रक्शन्स को अच्छे से पढ़ें, उसके बाद आप उसमें मौजूद ड्रॉपर की मदद से यूरिन की ड्रॉप्स को लें, और दो या तीन बुँदे प्रेगनेंसी किट एरिया में ड़ालें, यदि उसमें एक पिंक लाइन आती है तो इसका मतलब होता है की आपकी प्रेगनेंसी रिपोर्ट नेगेटिव है, और यदि दोनों लाइन पिंक हो जाती है, तो इसका मतलब होता है की आप प्रेग्नेंट है, और आप इसके लिए कम से कम पांच मिनट तक इंतज़ार कर सकती है।

तो ये कुछ तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते है, और यदि इसके बाद आपको कन्फर्म हो जाएँ की आप प्रेग्नेंट है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, इसके अलावा कई बार पीरियड्स के मिस होने के कुछ दिन बाद यदि आप टेस्ट करती है तो ये नेगेटिव आता है, इसके लिए आप दो से तीन दिन बाद टेस्ट कर सकती है, अगर तब भी कुछ नहीं आता है तो आप डॉक्टर से भी राय ले सकती है हो सकता है की आपको किसी कारण से पीरियड्स में देरी हो रही हो।

इन्हे भी पढ़ें:- प्रेगनेंसी में पहले तीन महीने तक ये सावधानी बरतें

Leave A Reply

Your email address will not be published.