क्या आप प्रेग्नेंट हैं? जानें

पीरियड्स हर महीने महिलाओं को आते हैं। कुछ महिलाओं को पीरियड्स बिल्कुल सही समय पर आते हैं तो कुछ महिलाओं को आगे पीछे हो जाते हैं। ऐसे में पीरियड्स का दो चार दिन आगे पीछे होना बहुत ही सामान्य बात है। लेकिन कई बार ऐसे ही आप पीरियड्स मिस होने को अनदेखा कर देती है और आपके पीरियड्स के मिस होने का असली कारण प्रेगनेंसी निकलता है। ऐसे में यदि महिला बच्चा नहीं चाहती है तो महिला के लिए परेशानी खड़ी हो जाती है। और यदि महिला बच्चा चाहती है तो इससे बड़ी ख़ुशी की बात कोई नहीं होती है।

लेकिन शायद आप यह नहीं जानती है की यदि आपको प्रेगनेंसी हो गई है तो केवल आपके पीरियड्स ही मिस नहीं होंगे बल्कि आपको बॉडी में कुछ न कुछ बदलाव भी महसूस होंगे कुछ लक्षण दिखाई देंगे। और यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो पीरियड्स मिस होने का कारण प्रेगनेंसी है या नहीं इसे जानने में आपको आसानी होगी। तो आइये अब जानते हैं की यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको कौन से लक्षण बॉडी में महसूस हो सकते हैं।

पीरियड्स मिस होना: Missed Periods

यदि आपके पीरियड्स की डेट निकल गई है और हमेशा आपको पीरियड्स समय से आते हैं। तो पीरियड्स का मिस होना आपकी प्रेगनेंसी का संकेत हो सकता है।

सिर में दर्द और सुस्ती: Headache and laziness

अगर आपको पीरियड्स मिस होने से पहले या पीरियड्स मिस होने पर सिर में दर्द और सुस्ती ज्यादा महसूस हो रही है। तो यह प्रेगनेंसी का ही एक लक्षण होता है।

खून के धब्बे: Spotting

पीरियड्स मिस होने के बाद आपको यदि अच्छे से ब्लीडिंग नहीं हो रही है लेकिन खून के हलके धब्बे लग रहे हैं। तो ऐसा होना भी प्रेगनेंसी का लक्षण होता है।

बार बार यूरिन आना: Frequent Urination

गर्भ ठहरने के बाद बॉडी में ब्लड फ्लो तेजी से होता है जिसकी वजह से किडनी का काम भी बढ़ जाता है। और आपको बार बार यूरिन आता है। क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो मुबारक हो आप गर्भवती हैं।

कब्ज़ और सीने में जलन: Constipation and Heartburn

बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है। जिसकी वजह से खाना हज़म करने में आपको परेशानी होती है और कब्ज़, सीने में जलन जैसी परेशानी आपको हो सकती है। यदि आपको भी पीरियड्स मिस होने के बाद ऐसा हो रहा है तो समझ जाइये की आप गर्भवती हैं।

सपने आना: Dreams

यदि आपको सपने अधिक आने लग गए हैं तो भी आपके गर्भाधारण की और संकेत करता है।

मूड स्विंग्स: Mood Swings

बिना किसी बात के यदि आपको मूड स्विंग्स हो रहे हैं यानी की कभी गुस्सा आ रहा है तो कभी आप खुश हो रही हैं, कभी आपको बहुत ज्यादा चिड़चिड़ाहट हो रही है। तो यह भी आपके प्रेग्नेंट होने की तरफ इशारा करता है।

खाने की पसंद नापसंद: Food Cravings

यदि आपका कोई चीज बहुत अधिक खाने का मन कर रहा है या फिर आपको अपनी मनपसंद चीज खाने की इच्छा भी नहीं हो रही है। इसके अलावा आपको खाने की गंध से भी एलर्जी हो रही है तो यह भी आपके गर्भ ठहरने का लक्षण होता है।

पीठ में दर्द: Back Pain

पीरियड्स के आने से पहले या पीरियड्स मिस होने के बाद यदि आपको पीठ में ज्यादा दर्द महसूस हो रहा है। तो इसका मतलब होता है की या तो आपको पीरियड्स आ जायेंगे या फिर आप प्रेग्नेंट हो गई हैं।

स्तनों में बदलाव: Breast Problem

पीरियड्स मिस होने के बाद यदि आपको अपनी ब्रेस्ट में बदलाव जैसे की ब्रेस्ट दर्द, ब्रेस्ट में सूजन, ब्रेस्ट के आगे के हिस्से के रंग में बदलाव नज़र आता है। तो ऐसा होना भी आपकी प्रेगनेंसी की तरफ इशारा करता है।

उल्टी आना: Vomiting

यदि आपको उल्टी आने का मन हो रहा है, जी मिचलाना घबराहट आदि महसूस हो रही है। तो ऐसा होना भी आपकी प्रेगनेंसी की और इशारा करता है।

तो यह हैं कुछ लक्षण जो आपको पीरियड्स के मिस होने पर बॉडी में महसूस हो सकते हैं। ऐसा जरुरी नहीं है की आपको यह सभी लक्षण महसूस हो। और ऐसा भी जरुरी नहीं है की हर महिला को एक जैसे लक्षण महसूस हो। लेकिन यदि इनमे से कोई भी लक्षण आपको पीरियड्स मिस होने से पहले या पीरियड्स मिस होने के एक दो दिन बाद आपको महसूस हो। तो यह आपकी प्रेगनेंसी की तरफ इशारा करते हैं।