Ultimate magazine theme for WordPress.

प्रेगनेंसी के पहले महीने डॉक्टर को दिखाना क्यों जरुरी होता है?

0

पीरियड्स मिस होने के बाद जब कोई महिला घर पर प्रेगनेंसी के लिए टेस्ट करती है वो टेस्ट पॉजिटिव आता है तो महिला की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता है, लेकिन कुछ कपल अभी शिशु नहीं चाहते हैं तो वो इस बात को लेकर थोड़ा परेशान भी हो सकते है। इसके अलावा यदि महिला के पीरियड्स मिस हो गए हैं और घर में चेक करने पर परिणाम नेगेटिव आता है तो यह भी परेशानी का विषय हो सकता है। परिणाम चाहे कोई भी हो चाहे प्रेगनेंसी पॉजिटिव हो या नेगेटिव हो हर केस में महिला को एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की सबसे पहले महिला को डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की पहले महीने में प्रेगनेंसी टेस्ट करने के बाद महिला को डॉक्टर को क्यों दिखाना चाहिए।

जरुरी जांच

प्रेगनेंसी टेस्ट घर में करने के बाद यदि आपका परिणाम पॉजिटिव आता है तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ताकि आपकी सभी जरुरी जांच हो सकें, और प्रेगनेंसी में यदि कोई समस्या हो तो उसके बारे में जानकर पहले ही उसका इलाज किया जा सके। ताकि प्रेगनेंसी में आने वाली कॉम्प्लीकेशन्स को कम करने में मदद मिल सके।

गर्भपात

यदि आपका पहले गर्भपात हो चूका है, और आप दूसरी बार माँ बनने के लिए कोशिश कर रही हैं। तो ऐसे में जैसा आपके साथ पहले हुआ है वैसा दोबारा न हो इसके लिए आपको पीरियड्स मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर परिणाम पॉजिटिव आता है। तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

बॉडी में होने वाले बदलाव

प्रेगनेंसी के पहले महीने बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव को महिला को समझने में दिक्कत हो सकती है, जिसके कारण कुछ महिलाएं तनाव में भी आ सकती है। खासकर जो महिलाएं पहली बार माँ बन रही होती हैं, ऐसे में प्रेगनेंसी के पहले महीने व् आगे जाकर बॉडी में होने वाले बदलाव को समझने के लिए महिला को एक बार डॉक्टर से मिलना चाहिए।

मन में उठ रहे सवाल

पहली बार गर्भधारण करने के बाद महिला के मन में तरह तरह के सवाल आ सकते हैं, जिन्हे लेकर महिला परेशान हो सकती है। बॉडी में होने वाले बदलाव न समझ पाना, प्रेगनेंसी में क्या सही है क्या नहीं, प्रेगनेंसी में क्या खाएं क्या नहीं, ऐसे और भी सवाल महिला के में उठ सकते हैं। ऐसे में इन सवालों से होने वाली परेशानी से बचाव और अपने मन में उठ रहे सवालों के जवाब के लिए महिला को प्रेगनेंसी के पहले महीने में डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

अनचाहा गर्भ

ऐसा जरुरी नहीं है की हर कपल चाहता हो की वो अपनी फैमिली को आगे बढ़ाएं लेकिन बिना सुरक्षा के सम्बन्ध बनाने के कारण हो सकता है महिला का गर्भ ठहर गया हो। ऐसे में यदि आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आया है तो भी आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए और डॉक्टर द्वारा दी गई राय के अनुसार आप इस परेशानी से निजात पा सकती है।

पीरियड्स मिस होने का कारण

यदि आपने पीरियड्स मिस होने के बाद घर में प्रेगनेंसी टेस्ट किया है और टेस्ट करने के बाद परिणाम नेगेटिव आया हैं, तो भी आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। खासकर जब पीरियड्स मिस हुए दो हफ्ते तक का समय हो गया हो ताकि आपको पीरियड्स के मिस होने के सही कारण का पता चल सके।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से महिला को प्रेगनेंसी के पहले महीने में डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। ताकि यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो प्रेगनेंसी के दौरान शुरुआत से ही आपका ट्रीटमेंट बेहतर तरीके से हो सके, और यदि आप शिशु नहीं चाहती हैं तो उसका समाधान भी आपको मिल सके। साथ ही यदि आपके पीरियड्स तो मिस हुए हैं लेकिन आप प्रेग्नेंट नहीं हैं तो पीरियड्स के मिस होने के सही कारण का भी पता चल सके।