Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भ गिराने के आसान तरीके

0

प्रेगनेंसी जहाँ हर महिला के लिए खास अनुभव और सुखद अहसास से कम नहीं होता है, वही यदि अनचाहा गर्भ ठहर जाता है तो महिलाएं इसे लेकर बहुत चिंतित भी हो जाती है। तो आइये आज हम आपको अनचाहे गर्भ से निजात पाने के लिए कुछ आसान उपाय बताने जा रहे है, परंतु यदि आपका तीन महीने से ज्यादा का गर्भ होता है तो आपको बिना किसी डॉक्टर के परामर्श के गर्भपात नहीं करना चाहिए।

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के लिए एक सुखद अहसास होता है, परंतु कई बार जब महिलाएं अपने गर्भ को नहीं ठहराना चाहती है, और बिना किसी सुरक्षा के शारीरिक सम्बन्ध बनाती है, और ऐसे में उनका गर्भ ठहर जाता है, तो उन्हें इसे गिराने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता है, और कई महिलाएं डॉक्टर के बिना घर पर ही कुछ तरीको का इस्तेमाल करके गर्भपात करना चाहती है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से घर पर ही गर्भपात कर सकती है, परंतु यदि आपका गर्भ थोड़े समय ( तीन महीने से कम का है) तो ही ये तरीके आपके काम आएंगे, तो आइये जानते है की अनचाहे गर्भ को गिराने के कुछ आसान तरीके और इन्हें इस्तेमाल करते हुए किन किन चीजो का ध्यान रखना चाहिए।

गर्भपात करते समय ध्यान रखें ये बातें:-

  • तीन महीने से ज्यादा महीने में गर्भ को घर में गिराना नुकसानदायक हो सकता है, इसके लिए आपको डॉक्टर का परामर्श लेना चाहिए।
  • 18 से कम और 40 से अधिक उम्र में गर्भपात आपके लिए खतरा बन सकता है।
  • ज्यादा गर्भनिरोधक गोलियो का सेवन करने से भी आपको इनके साइड इफ़ेक्ट का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण आपको बाद में गर्भ धारण करने में परेशानी हो सकती है।
  • यदि आप बार बार गर्भपात करती है, तो इसके कारण आपके शरीर में कमजोरी आती है, और बाद में जब आप गर्भधारण करना चाहती है, तो उस समय आपको तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन सी का अधिक सेवन करें:-

विटामिन सी का सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने के लिए शक्ति मिलती है, ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, और ऐसा माना जाता है की लोग इसका इस्तेमाल अनचाहे गर्भ को गिराने के लिए भी करते है, क्योंकि इसके कारण अपने आप ही गर्भ गिर जाता है, इसके लिए आप यदि आंवले, कटहल, अनानास आदि का सेवन करते है, तो इसके कारण आसानी से आपके गर्भ को गिरने में मदद मिलती है।

इलायची का सेवन करें:-

ilaychi

इलायची का सेवन करने से भी आपके अनचाहे गर्भ को गिरने में मदद मिलती है, यदि आपका गर्भ थोड़े समय का है तो आप इलायची का सेवन प्रचुर मात्रा में करें, परंतु याद रखें की रात के समय इसके सेवन से परहेज रखें।

सीताफल के बीजो का इस्तेमाल करें:-

सीताफल के बीज का इस्तेमाल करने से भी आपके अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है, इसके लिए आप सीताफल के बीजो को अच्छे से पीस कर एक पेस्ट तैयार करें और अब इस पेस्ट को अपनी योनि पर लगाएं, ऐसा करने से आपको रक्त स्त्राव शुरू हो जायेगा, और आपको अनचाहे गर्भ से निजात पाने में मदद मिलेगी।

ज्यादा कड़ा व्यायाम करें:-

ऐसा कहा जाता है, की गर्भावस्था के पहले तीन महीने जितना हो सकें आपको व्यायाम आदि कम करना चाहिए, और यदि करते भी है तो हल्का फुल्का करना चाहिए, इसीलिए यदि आप अपने गर्भ को आसानी से गिरना चाहते है, तो आपको कड़ा व्यायाम करना चाहिए, और ऐसी एक्सरसाइज करें, जिसके कारण आपके पेट पर दबाव पड़ें, क्योंकि ऐसा करने से आपको अनचाहे गर्भ से निजात पाने में मदद मिलती है।

गरम पानी से नहाएं:-

यदि आपका गर्भ ठहरे अभी कुछ दिन हुए है तो आपको अपने गर्भ को आसानी से गिराने के लिए गरम पानी से नहाना चाहिए, इसके कारण भी आपके अनचाहे गर्भ को गिरने में आसानी होती है, और साथ ही यदि आपका गर्भ ज्यादा दिनों का है तो आपके लिए ये तरीका असरदार नहीं है।

कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए:-

kaccha papita

कच्चा पपीता यदि आप गर्भावस्था के शुरूआती समय में खाते है तो इसके कारण आपके गर्भ के गिरने की सम्भावना बढ़ जाती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, इसीलिए यदि आप अपने अनचाहे गर्भ को गिराना चाहते है तो आपको कच्चे पीते का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

बबूल के पत्तो का इस्तेमाल करें:-

बबूल के पत्तो का इस्तेमाल करने से भी आपके अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है, यदि आप भी अपने अनचाहे गर्भ को गिरना चाहते है, तो आपको दो ग्राम बबूल के पत्तो को दो कप पानी में डाल कर अच्छे से उबाल लेना चाहिए, और जब तक उबालें, जब तक की ये एक कप न रह जाएँ, और इसका सेवन जब तक नियमित रूप से करें, जब तक की आपका गर्भ गिर नहीं जाता है।

तुलसी का इस्तेमाल करें:-

तुलसी में औषधीय गुण भरपूर होते है, और आपके अनचाहे गर्भ को गिराने में भी तुलसी आपकी मदद कर सकती है, इसके लिए आप थोड़े से तुलसी के पत्तो को पानी में डाल कर अच्छे से उबालें, और जब तक उबालते रहे जब तक की पानी आधा न रह जाएँ, और उसके बाद दिन में दो से तान बार इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको अपने अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है।

भुने हुए तिल का इस्तेमाल करें:-

भुने हुए तिल का सेवन करने से भी आपको अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है, इसके लिए आप एक चम्मच भुने हुए तिल के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करें, ऐसा करने से आपको अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है।

गर्भ गिराने के अन्य तरीके:-

  • लहसुन की दो से तीन कली का सेवन नियमित रूप से तब तक करें, जब तक की गर्भ गिर न जाएँ।
  • बाजरे का सेवन अधिक मात्रा में करने से गर्भ गिरने की सम्भावना बढ़ जाती है।
  • अनचाहे गर्भ को गिराने के लिए कटहल का सेवन करें।
  • ज्यादा उछल कूद व् भाग दौड़ करे, और पेट के भार बैठे।
  • गर्भनिरोधक गोलियो का सेवन करने से भी गर्भपात किया जा सकता है।
  • गरम पदार्थ जैसे की ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
  • पुदीने की चाय का सेवन करने से भी अनचाहे गर्भ से निजात मिलता है।
  • ग्रीन टी का सेवन अधिक करने से भी गर्भपात के चांस बढ़ जाते है।
  • अदरक का सेवन करने से भी गर्भपात के चांस बढ़ जाते है।यदि आप ज्यादा तेज मसाले और जंक फ़ूड का सेवन करते है, तो भी आपके अनचाहे गर्भ से निजात के चांस बढ़ जाते है।
  • रोजाना गरम पानी से नहाने से भी गर्भपात के चांस बढ़ जाते है।

तो ये कुछ तरीके है जिनकी मदद से आप आसानी से गर्भपात कर सकते है. परंतु यदि आपका गर्भ दो महीने से अधिक का हो तो आपको डॉक्टरी परामर्श द्वारा ही गर्भपात करना चाहिए. क्योंकि यदि आप इसे घर पर करने की कोशिश करते है तो आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी हो सकती है, इसके साथ यदि आप अपने गर्भ को नहीं ठहराना चाहती है, तो आपको सुरक्षित शारीरिक सम्बन्ध बनाने चाहिए, जैसे की आप मार्किट में आएं, प्रोडक्ट्स जैसे महिला या पुरुष कंडोम, या गर्भनिरोधक गोलियो का भी सेवन कर सकती है, परंतु चाहे आप घर पर गर्भपात भी करें एक बार डॉक्टर से चेक जरूर करवाना चाहिए।

Leave a comment