प्रेगनेंसी के पहले सफ्ताह के लक्षण

प्रेगनेंसी के पहले सप्ताह के लक्षण
0

गर्भवस्था किसी भी महिला के लिए ऐसी स्थिति होती है जिसमें महिला बहुत से शारीरिक व् मानसिक बदलाव से गुजरती है। इस दौरान महिला के गर्भवती होने के कुछ सामान्य लक्षण भी बॉडी में दिखाई देते हैं, जैसे की उल्टी आना, थकावट महसूस होना, मूड में बदलाव, आदि। लेकिन ऐसा कोई जरुरी नहीं होता है की हर गर्भवती महिला के शरीर में एक जैसे लक्षण ही दिखाई दें। बल्कि हर महिला की बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के अनुसार ही यह लक्षण महसूस होते है। लेकिन प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण लगभग हर महिला के शरीर में एक जैसे ही महसूस होते है, तो लीजिये आज हम आपको प्रेगनेंसी के पहले सप्ताह में बॉडी में कौन कौन से लक्षण दिखाई देते है उस बारे में जानते है।

मॉर्निंग सिकनेस

गर्भावस्था के शुरूआती हफ्ते में मॉर्निंग सिकनेस की समस्या का होना आम बात होती है। इस दौरान महिला को सुबह उठते समय परेशानी, थकान आदि महसूस होने लगती है।

मुँह का स्वाद

शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव का असर गर्भवती महिला की जीभ के स्वाद पर भी पड़ता है, और शुरुआत के हफ्ते में महिला को कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है क्योंकि महिला की जीभ का स्वाद कड़वा हो सकता है।

ब्रेस्ट में बदलाव

प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में महिला की बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण ब्रेस्ट संवेदनशील हो सकते है। साथ ही स्तन सूजे हुए भी महसूस हो सकते है।

स्पॉटिंग

प्रेगनेंसी के पहले एक से दो हफ्ते के बीच महिला को स्पॉटिंग की समस्या भी हो सकती है। यदि हल्का दाग लगता है तो इसमें किसी भी तरह की डरने की बात नहीं होती है।

दर्द व् थकान

प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में सिर में दर्द की समस्या व् थकान का अनुभव होना भी सामान्य लक्षणों में से एक है, और थकान के कारण हो सकता है की शरीर में बाकी अंगो में भी दर्द का अनुभव हो, और इस दौरान भारीपन भी महसूस होने लगता है। क्योंकि इस दौरान बॉडी में प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण थकान के साथ अधिक नींद भी आ सकती है।

मूड स्विंग्स

गर्भवती महिला को पहले हफ्ते में मूड स्विंग्स का होना आम बात होती है, इस दौरान महिला चिड़चिड़ापन अधिक महसूस कर सकती है।

यूरिन पास करने की परेशानी

गर्भवस्था की शुरुआत में बॉडी में हार्मोनल बदलाव बहुत तेजी से होते हैं। जिसके कारण किडनी अधिक सक्रिय हो जाती है और बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है, ऐसे में महिला को परेशानी का अनुभव हो सकता है।

सपने अधिक आते है

कई महिलाओं को इस दौरान सपने अधिक आने लगते हैं, जरुरी नहीं है की सभी महिलाओं के साथ ऐसा हो, लेकिन ज्यादातर महिलाओं के साथ प्रेगनेंसी के पहले सप्ताह में ऐसा हो सकता है।

कब्ज़

यदि महिला प्रेग्नेंट होती है तो शुरुआत में बॉडी में हार्मोनल बदलाव काफी तेजी से होते है, जो पाचन क्रिया को धीमा कर सकते है, ऐसे में कब्ज़ जैसी समस्या का महिला को होना भी आम बात होती है।

उल्टी

मुँह का स्वाद बिगड़ने के कारण शुरुआत में उल्टी की समस्या भी महिला को अधिक हो सकती है, और ज्यादातर महिलाओं को प्रेगनेंसी के पहले सप्ताह में यह लक्षण महसूस हो सकता है।

स्किन पर भी होते है बदलाव

प्रेगनेंसी के पहले सप्ताह में डार्क सर्कल का होना, स्किन पर दाग धब्बो का उभर कर आना भी आम बात होती है।

तो यह हैं कुछ बदलाव जो प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में गर्भवती महिला को महसूस होते हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है ताकि किसी भी अन्य तरीके की परेशानी गर्भवती महिला को महसूस न हो। और महिला के गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके।