Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी ख़त्म करने का सबसे सही तरीका जानें ये है

प्रेगनेंसी ख़तम करने का सबसे सही तरीका जानें ये है, गर्भपात, गर्भपात करने टिप्स, प्रेगनेंसी खत्म करने के घरेलू तरीके, गर्भपात का मेडिकल उपाय, pregnancy khtm karne ke upay, garbhpaat, garbhpaat karne ke tarike, unwanted pregnancy, unwanted pregnancy tips in hindi 

0

गर्भ में शिशु के आने से ही महिला के दिल में नए नए सपने संजोने की शुरुआत हो जाती है। लेकिन सभी के साथ ऐसा नहीं होता है। कई बार आपके न चाहने पर भी बिना सुरक्षा के शारीरिक सम्बन्ध बनाने पर आपका गर्भ ठहर जाता है। ऐसे में महिलाएं इस गर्भ को गिराना चाहती है। और इसके लिए वो तरह तरह के घरेलू उपाय और मेडिकल में उपस्थित सुविधा का इस्तेमाल करती है। लेकिन यदि गर्भ छह या सात हफ्ते का होता है तभी यह तरीके कारागार होते है इससे ज्यादा समय के गर्भ को खत्म करने के लिए डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की कई महिलाएं ऐसी भी है जिन्हे आज भी इस सुविधा का पता नहीं है, तो गाओं आदि में रहने वाली महिलाएं कई बार शर्म के कारण गर्भ नहीं गिराती है, और ज्यादा बच्चे, और बच्चों में कम गैप होने के कारण उन्हें बहुत परेशानी होती है। ऐसे में जरुरी है की महिलाओ को इस तरह की चीजों से अवगत करवाना चाहिए। तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे और मेडिकल में आई सुविधा के बारे में बताने जा रहे है, जो आपका अनचाहा गर्भ गिराने में मदद करती है।

गर्भ गिराने के मेडिकल उपाय:-

अनवांटेड किट का इस्तेमाल करके भी आप अपने गर्भ को गिरा सकती है। लेकिन यह भी छह से सात हफ्ते के गर्भ पर ही असरदार होता है। इसमें पांच गोलिया होती है, और यह केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही मिलती है, इसीलिए आपको डॉक्टर की राय लेने के बाद इसका इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे आपको अनचाहे गर्भ की समस्या से निजात मिल सके।

गर्भ गिराने के घरेलू उपाय:-

कच्चा पपीता:-

कच्छा पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है, ऐसे में यदि आप इसका सेवन भरपूर मात्रा में करते हसि इससे आपके गर्भ को गिराने में मदद मिलती है।

सीताफल के बीज:-

सीताफल के बीज भी गर्भपात करने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप सीताफल के बीजो को अच्छे से पीस कर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इसे अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट के आस पास लगाएं, और थोड़ी देर बाद साफ कर दें, ऐसा जब तक करें जब तक आपको ब्लीडिंग न हो।

गर्म पानी:-

पीरियड्स के दिनों में गर्म पानी से नहाने से ब्लीडिंग अच्छे से होती है। ऐसे ही यदि आपको अभी प्रेगनेंसी की शुरुआत है तो आपको नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। और नियमित ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है।

इलायची:-

इलायची का सेवन करके भी आप आसानी से गर्भ को गिरा सकते है, आप इसका इस्तेमाल चाय में डालकर, या फिर इलायची को पीस कर पाउडर के रूप में सब्ज़ी में करने के साथ मुँह में चबा कर भी कर सकते है।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें:-

ड्राई फ्रूट की तासीर गर्म होती है, और इसका सेवन प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में नहीं करना चाहिए। और यदि आप गर्भ को गिराना चाहते है तो इनका सेवन आपको भरपूर मात्रा में करना चाहिए। ऐसा करने से आपको अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है।

कटहल:-

कटहल की सब्ज़ी ज्यादातर लोग नहीं खाते है लेकिन यदि आप अपने अनचाहे गर्भ को गिराना चाहते हैं तो आपको इसका सेवन भरपूर करना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन सी की अधिकता होने के कारण यह आपके अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है।

अजवाइन:-

एक गिलास पानी में काला नमक, थोड़ा सा जीरा पाउडर, और अजवाइन डालकर अच्छे से उबाल लें उसके बाद इसे चना कर इसका सेवन करें। दिन में दो बार इसका सेवन गर्भ के गिरने तक नियमित करें यह काफी असरदार नुस्खा होता है।

लहसुन:-

लहसुन की तासीर भी गर्म होती है, इसके अधिक सेवन से भी गर्भपात करने में आपको मदद मिलती है। सुबह उठकर तीन काहर लहसुन की कच्ची कलियाँ, साथ ही सब्जियों में इनका ज्यादा प्रयोग करने से आपको फायदा मिलता है।

गर्भ गिराने के अन्य तरीके:-

  • शारीरिक श्रम अधिक करना चाहिए।
  • पेट के बल काम करना शुरू करे, जिससे पेट पर जोर पड़ेगा और आपके गर्भ को गिराने में मदद मिलेगी।
  • गरम चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी आपको गर्भ गिरने की सम्भावना बढ़ जाती है।
  • भाग दौड़ अधिक करनी चाहिए।
  • व्यायाम आदि अच्छे से करना चाहिए, जिससे बॉडी में थकावट हो और इससे भी गर्भ गिरने में मदद मिलती है।
  • गुड़ और जीरे को मिलाकर गर्म दूध के साथ सेवन करें।
  • दूध में छुहारे उबाल कर उन्हें खाएं, और बाद में गर्म दूध का सेवन करने से भी गर्भ गिराने में मदद मिलती है।
  • इस दौरान शारीरिक सम्बन्ध अधिक बनाने से भी आपके गर्भ को गिराने में मदद मिलती है।

तो ये है कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप अनचाहे गर्भ से राहत पा सकते है। इसके अलावा ब्लीडिंग के खत्म होने के बाद आपको अल्ट्रासाउंड करवाना चाहिए ताकि आपको गर्भ अच्छे से साफ़ हुआ है या नहीं इस बारे में पता चल सके। और यदि आपका गर्भ दो महीने से ज्यादा का है तो इसके लिए आपको डॉक्टर से ही मदद लेनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा समय के गर्भ को गिराने से आपको परेशानी क सामना करना पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी ख़त्म करने का सबसे सही तरीका जानें ये है, गर्भपात, गर्भपात करने टिप्स, प्रेगनेंसी खत्म करने के घरेलू तरीके, गर्भपात का मेडिकल उपाय, pregnancy khtm karne ke upay, garbhpaat, garbhpaat karne ke tarike, unwanted pregnancy, unwanted pregnancy tips in hindi

Leave a comment