What In India

Trending Now

प्रेगनेंसी कब से गिनी जाती है?

0

प्रेगनेंसी की खबर जिस समय महिला को मिलती है वो पल महिला के लिए उसकी लाइफ के सबसे बेहतरीन पलों में से एक होता है। साथ ही महिला उसी समय उसी पल से अपने गर्भ में पल रहे शिशु के साथ जुड़ जाती है। उसके बाद महिला हर पल केवल इसी बात के बारे में सोचती रहती है की गर्भ में शिशु का विकास बढ़ाने के लिए महिला किन किन बातों का ध्यान रखें, गर्भ में शिशु क्या कर रहा होगा, गर्भ में शिशु का विकास कैसे हो रहा होगा, आदि।

साथ ही अधिकतर लोग यही सोचते हैं की महिला की प्रेगनेंसी उस दिन शुरू होती है जब महिला की प्रेगनेंसी की न्यूज़ कन्फर्म होती है। लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि महिला की प्रेगनेंसी की सही तारीख उससे पहले से गिनी जाती है और उसी दिन की तिथि के हिसाब से महिला की डिलीवरी डेट का भी अंदाजा लगाया जाता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की प्रेगनेंसी कब से गिनी जाती है।

किस दिन से शुरुआत होती है प्रेगनेंसी की

जब महिला के पीरियड्स मिस हो जाते है तो उसे पांच से सात दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर महिला को प्रेगनेंसी के बारे में पता चल जाता है। और यदि महिला की प्रेगनेंसी कन्फर्म हो जाती है तो उसके बाद महिला डॉक्टर के पास जाती है। उसके बाद डॉक्टर लास्ट पीरियड की डेट के बारे में महिला से जानते हैं। क्योंकि उसी दिन से महिला की प्रेगनेंसी की डेट शुरू हो जाती है।

और उसी डेट के हिसाब से डॉक्टर गर्भवती महिला को डिलीवरी के लिए भी अनुमानित तिथि बता देते हैं। जैसे की यदि आपको सितम्बर में पांच तारीख को पीरियड्स आये थे और फिर अक्टूबर में पीरियड्स नहीं आये। और महिला की प्रेगनेंसी कन्फर्म हो गई है तो महिल की प्रेगनेंसी की डेट पांच सितम्बर से ही गिनी जाती है।

तो यह है प्रेगनेंसी की डेट कब से गिनी जाती है उससे जुड़े टिप्स, यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आप भी घर बैठ कर अपनी प्रेगनेंसी की डेट के बारे में आसानी से जान सकती हैं।

Leave a comment