गर्मियों में दही का शरबत गर्भवती महिला के लिए

गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला को गर्मी से निजात पाने के लिए अपने खाने पीने के तरीके में बदलाव करने की सलाह दी जाती है। ताकि महिला को गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सके। तो लीजिये आज इस आर्टिकल में हम भी गर्भवती महिला के लिए गर्मी के दौरान पीया जाने वाला एक बेहतरीन शरबत बताने जा रहे हैं।

जो न केवल गर्मी से निजात दिलाता है बल्कि गर्भवती महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों से भी राहत दिलाता है। और वो शरबत है दही का शरबत, दही का शरबत बनाने के लिए फेटा हुआ दही, काला नमक, काली मिर्च पाउडर, भुना हुआ जीरा, थोड़ा सा निम्बू का रस इस्तेमाल किया जाता हैं। तो आइये अब जानते हैं की दही का शरबत पीने से प्रेग्नेंट महिला को कौन से फायदे मिलते हैं।

पाचन में होता है सुधार

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला पाचन तंत्र से जुडी समस्या से बहुत परेशान रहती है खासकर गर्मियों में खाना हज़म करने में बहुत परेशानी होती है। लेकिन गर्मियों में खाने के साथ या वैसे भी यदि आप दही का शरबत बनाकर पीती है तो इससे पाचन क्रिया को बेहतर होने व् खाने को हज़म होने में मदद मिलती है। इसके अलावा कब्ज़, गैस, सीने में जलन जैसी परेशानियों से निजात मिलता है।

शरीर रहता है ठंडा और गर्मी से मिलता है निजात

गर्मी के मौसम में बॉडी को ठंडा रखने के लिए, लू से बचाव के लिए दही का शरबत पीना बहुत फायदेमंद होता है। यदि गर्भवती महिला रोजाना दही का शरबत पीती है तो इससे गर्मी के कारण होने वाली दिक्कत से बचे रहने में मदद मिलती है।

हाई ब्लड प्रैशर से मिलता है निजात

प्रेगनेंसी के दौरान गर्मी के मौसम में कुछ महिलाओं को हाई ब्लड प्रैशर, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की परेशानी अधिक होने का खतरा रहता है। लेकिन यदि महिला दही का शरबत पीती है तो इससे ब्लड प्रैशर को नियंत्रित रखने व् हदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ती है

गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण इम्युनिटी कमजोर पड़ जाती है। और इम्युनिटी कमजोर होने के कारण गर्मी हो चाहे सर्दी महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा अधिक रहता है। लेकिन यदि गर्मियों में महिला यदि दही के शरबत का सेवन करती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला की इम्युनिटी को बढ़ाने और गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

वजन रहता है कण्ट्रोल में

दही के शरबत का सेवन करने से गर्भवती महिला का वजन जरुरत से ज्यादा नहीं बढ़ता है, जिससे महिला व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

नींद आती है बेहतर

दही का शरबत पीने से मानसिक रूप से भी महिला रिलैक्स फील करती है जिससे तनाव चिंता से प्रेग्नेंट महिला बची रहती है। और गर्भवती महिला को बेहतर नींद आती है। और गर्भवती महिला यदि बेहतर नींद लेती है तो इससे भी प्रेग्नेंट महिला को गर्मी में होने वाली परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो दही का शरबत पीने से गर्भवती महिला को मिलते हैं, ऐसे में गर्मी से निजात पाने के लिए महिला को इस शरबत का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए। लेकिन रात के समय दही का शरबत का सेवन करने से बचें।