Ultimate magazine theme for WordPress.

ये 10 चीजें जरूर खरीदनी चाहिए जब आप प्रेग्नेंट हो?

0

प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद गर्भवती महिला को समझ नहीं आता है की उसे सबसे पहले क्या करना चाहिए। यदि आप भी माँ बनने वाली हैं और आपको भी यही समस्या की आप सबसे पहले क्या करें? तो लीजिये आज हम आपकी इस परेशानी का समाधान करने के साथ आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद खरीद लेनी चाहिए। और यह चीजे केवल प्रेगनेंसी की शुरुआत में हो नहीं बल्कि पूरी प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के काम आती हैं। और प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली बहुत सी परेशानियों को कम करने में भी मदद करती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की वो कौन सी दस चीजें हैं जो प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद ही महिला को खरीद लेनी चाहिए।

प्रेगनेंसी से सम्बंधित किताबें

प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी से जुडी किताबें खरीदनी चाहिए खासकर जो महिलाएं पहली बार माँ बन रही होती है। वैसे तो आप प्रेगनेंसी से जुडी जानकारी इंटरनेट से भी ले सकती है। लेकिन किताबों को पढ़ने से आपको प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए क्या नहीं व् अन्य सभी जानकारी मिल जाती है साथ ही आपको प्रेगनेंसी में अपने आप को व्यस्त रखने में भी मदद मिलती है। क्योंकि जितना आप फ्री रहती है उतना ही प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियों को लेकर मानसिक रूप से थकान महसूस कर सकती है। ऐसे में प्रेगनेंसी का पता चलते ही महिला को सबसे पहले दो तीन प्रेगनेंसी से जुडी अच्छी किताबों को खरीद लेना चाहिए।

स्ट्रेच मार्क्स लोशन

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को स्किन में खिंचाव होने के कारण स्ट्रेच मार्क्स होने का खतरा रहता है। यह परेशानी पेट, जांघो, स्तन आदि पर हो सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से बचने के लिए लोशन खरीद लेना चाहिए। प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही यदि आप स्ट्रेच मार्क्स से बचाव के लिए लोशन इस्तेमाल करती है तो आपको स्किन से जुडी इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

कपडे

प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा टाइट, चुभने वाले कपडे प्रेगनेंसी के दौरान नहीं पहनने चाहिए। और गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान आरामदायक महसूस करे इसके लिए प्रेग्नेंट महिला कुछ अलग कपडे भी खरीदने चाहिए। जैसे की सूती कपडे, खुले कुर्ते, पजामे, मैक्सी, अपने साइज के अनुसार ब्रा, थोड़ी आरामदायक पैंटी, आदि। यदि महिला आरामदायक कपडे प्रेगनेंसी के दौरान पहनती है तो इससे महिला को प्रेगनेंसी के दौरान रिलैक्स महसूस करने में मदद मिलती है, साथ ही जैसे जैसे प्रेगनेंसी के दौरान आपका साइज और बढ़ता है तो उसके हिसाब से कपड़ों में बदलाव करते रहना चाहिए।

प्रेगनेंसी पिलो

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण व् वजन बढ़ने के कारण अच्छी और गहरी नींद लेने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए गर्भवती महिला को एक प्रेगनेंसी पिलो खरीदना चाहिए इस पिलो की मदद से गर्भवती महिला को सोते समय होने वाली परेशानियों से राहत पाने में मदद मिलती है।

कमरे में लगाने के लिए सूंदर तस्वीरें

प्रेग्नेंट महिला को अपने रूम को थोड़ा आकर्षित बनाने और माँ बनने के अनुभव को खास बनाने के लिए अपने कमरे में सूंदर सूंदर छोटे बच्चों की तस्वीरें लगानी चाहिए। ऐसा करने से महिला को खुश होने के साथ अपने शिशु को करीब से अनुभव करने में मदद मिलती है।

डायरी

प्रेगनेंसी का हर पल बहुत ही खास होता है हर पल महिला किसी न किसी नए अनुभव को महसूस करती है। ऐसे में इन अनुभव को संजोकर रखने के लिए गर्भवती महिला को एक डायरी खरीदनी चाहिए, और रोजाना उसे लिखना भी चाहिए की जैसे की आज महिला ने क्या नया अनुभव किया, और महिला को अपने अंदर क्या बदलाव नज़र आया, आदि। ऐसा करने से प्रेग्नेंट महिला को खुश रहने के साथ अपनी प्रेगनेंसी की यादों को समेटकर रखने में मदद मिलती है।

मेटरनिटी बेल्ट

प्रेगनेंसी की शुरुआत में तो नहीं लेकिन महिला का वजन बढ़ने पर इसकी जरुरत पड़ सकती है। क्योंकि वजह बढ़ने के कारण गर्भवती महिला को पेल्विक एरिया व् पीठ में दर्द की समस्या के कारण परेशान होना पड़ सकता है। लेकिन मेटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करने से महिला को प्रेगनेंसी के दौरान इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

मधुर गानें

बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण गर्भवती महिला बहुत सी शारीरिक परेशानियों के कारण तनाव में आ सकती है। और गर्भवती महिला का तनाव लेना गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इस परेशानी से राहत और प्रेगनेंसी में रिलैक्स महसूस करने के लिए कुछ मधुर गानों की सी डी खरीद लेनी चाहिए या फिर आप अपने फ़ोन में उन्हें डाल लें। जब भी महिला तनाव महसूस करे तो थोड़ी देर इन गानों को सुने इससे महिला को तनाव जैसी परेशानी से प्रेगनेंसी के दौरान बचे रहने में मदद मिलती है।

वजन नापने की मशीन

हो सके तो प्रेगनेंसी की शुरुआत में एक वजन को नापने की मशीन भी खरीदनी चाहिए ताकि आप अन्दाज़ा लगा सके की आपका वजन कम तो नहीं है या बहुत ज्यादा तो नहीं बढ़ रहा है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान वजन में कमी होने के साथ वजन का बहुत ज्यादा बढ़ जाना भी परेशानी का विषय हो सकता है।

एक कैलेंडर

एक कैलेंडर भी ले जिस पर आप हर बीते दिन पर क्रॉस लगाएं और अपने शिशु के पास आने के समय का अनुभव करें। ऐसा करना कोई जरुरी नहीं है बस ऐसा करने से प्रेग्नेंट महिला को थोड़ी ख़ुशी मिल सकती है जो की प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत जरुरी होती है।

तो यह हैं वो दस चीजें जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद खरीद लेनी चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सी परेशानियों से राहत पाने में मदद मिल सके। और प्रेगनेंसी में खुश रहने के साथ प्रेगनेंसी के हर अनुभव को एन्जॉय करने और संजोकर रखने में मदद मिल सके।