What In India

प्रेगनेंसी के कितने महीने तक सम्बन्ध बनाना चाहिए?

0

शारीरिक सम्बन्ध बनाना शादीशुदा कपल के रिश्ते को और भी मजबूत करता है। क्योंकि सम्बन्ध बनाते समय कपल केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि भावनात्मक रूप से भी एक दूसरे के करीब आता है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान बहुत से कपल सम्बन्ध बनाने को लेकर डरते हैं और सम्बन्ध बनाने को लेकर उनके मन में सवाल चल रहे होते हैं।

ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को सभी खान पान, रहन सहन आदि के बारे में बहुत सी सलाह देते हैं। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाना सेफ है या नहीं उसके बारे में कम हो लोग बता पाते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने को लेकर बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान कब सम्बन्ध बनाना चाहिए?

वैसे देखा जाये तो यदि महिला की प्रेगनेंसी में किसी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स नहीं है महिला और शिशु दोनों स्वस्थ है तो महिला प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी सम्बन्ध बना सकती है। लेकिन ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में महिला को ज्यादा मुश्किलें होती हैं साथ ही इस दौरान गर्भपात का खतरा भी अधिक होता है। ऐसे में यदि सम्बन्ध बनाने के दौरान कोई गलती हो जाये तो इससे महिला को दिक्कत हो सकती है।

इसीलिए पहली तिमाही में सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए। इसके अलावा प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही में सम्बन्ध बनाना बिल्कुल सेफ होता है साथ ही प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में भी सम्बन्ध बनाया जा सकता है। लेकिन उस दौरान महिला का पेट बाहर की तरफ ज्यादा निकला हुआ होता है ऐसे में सम्बन्ध बनाते समय महिला और पुरुष दोनों को ध्यान रखना चाहिए की किसी भी तरह की लापरवाही नहीं हो। साथ ही यदि महिला को किसी तरह की दिक्कत है तो सम्बन्ध बनाने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर पूछें।

गर्भावस्था के दौरान सम्बन्ध बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • प्रेग्नेंट महिला को यदि प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स हैं तो महिला को बिल्कुल भी सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।
  • सम्बन्ध बनाते समय इस बता का ध्यान रखें की महिला पूरी तरह से तैयार हो।
  • प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाते समय किसी भी तरह का न्य एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहिए।
  • पुरुष को सम्बन्ध बनाते हुए इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला के पेट पर बिल्कुल भी दबाव नहीं पड़े।
  • सम्बन्ध बनाते समय ध्यान रखें बिल्कुल भी तेजी नहीं करें और जोश में होश नहीं खोएं।
  • साफ सफाई का ध्यान महिला और पुरुष दोनों को रखना चाहिए।
  • यदि महिला या पुरुष दोनों में से किसी को भी इन्फेक्शन है तो महिला को सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।
  • सम्बन्ध बनाते समय सुरक्षा का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या सम्बन्ध बनाने से शिशु को कोई नुकसान होता है?

जी नहीं, सम्बन्ध बनाने से गर्भ में पल रहे शिशु को कोई भी नुकसान नहीं होता है क्योंकि गर्भाशय में शिशु एमनियोटिक फ्लूड में होता है। जो गर्भ में शिशु को सुरक्षित रखने व् शिशु के बेहतर विकास में मदद करता है। ऐसे में यदि आप यह सोचकर सम्बन्ध नहीं बनाते हाँ की शिशु को कोई नुकसान होगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं सोचें।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने से जुड़े टिप्स, ऐसे में यदि आप भी प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने को लेकर डर रहे हैं तो डरें नहीं। क्योंकि इस दौरान कुछ महिलाओं की सम्बन्ध बनाने की इच्छा बढ़ जाती है साथ ही सम्बन्ध बनाने से महिला को मानसिक रूप से रिलेक्स रहने में भी मदद मिलती है।

Leave a comment