प्रेगनेंसी में सुबह की चाय से पहले इन कामों को जरूर करें

प्रेगनेंसी के दौरान चाय का सेवन सुरक्षित होता है या नहीं इस बारे में अक्सर गर्भवती महिलाएं पूछती है। क्योंकि कुछ महिलाओं के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। तो इसका जवाब है हाँ, प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला चाय पी सकती है लेकिन महिला को सिमित मात्रा में ही चाय का सेवन करना चाहिए। साथ ही यदि प्रेग्नेंट महिला की सुबह उठते ही चाय पीने की आदत है तो सुबह की पहली चाय से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि गर्भवती महिला सुबह उठते ही सबसे पहले खाली पेट चाय का सेवन करती है तो इसके कारण महिला सेहत सम्बन्धी परेशानियां हो सकती है।

प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट चाय पीने के कारण होने वाली परेशानियां

  • पेट में गैस की समस्या होना।
  • कब्ज़, सीने में जलन की समस्या का अधिक होना।
  • पेट खराब होना जैसे की दस्त लगना।
  • उल्टी, जी घबराना जैसी दिक्कतें होना।
  • भूख कम लगना।
  • वैसे चाय पीने से ज्यादातर महिलाएं यही समझती है की चाय पीने से सुस्ती दूर होती है लेकिन गर्भवती महिला को खाली पेट चाय पीने से आलस ज्यादा महसूस होता है।
  • चाय में कैफीन की मात्रा मौजूद होती है ऐसे में खाली पेट कैफीन का सेवन करने से गर्भ पर भी बुरा असर पड़ता है।

प्रेग्नेंट महिला को सुबह चाय का सेवन करने से पहले क्या करना चाहिए

प्रेग्नेंट महिला की यदि सुबह चाय पीने की आदत है तो महिला को अपनी इस आदत को बदलने की जरुरत नहीं है। लेकिन महिला को चाय पीने से पहले कुछ कामों को जरूर करना चाहिए क्योंकि खाली पेट चाय पीने से गर्भवती महिला को दिक्कत हो सकती है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला को सुबह चाय पीने से पहले क्या करना चाहिए।

ब्रश करें

सुबह उठते ही चाय पीने से पहले ब्रश जरूर करें। क्योंकि सुबह के समय बिना ब्रश किये मुँह में बैड बैक्टेरिया हो सकता है जो की चाय पीने के साथ महिला के शरीर में प्रवेश करता हैं जो माँ व् बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में ब्रश करने से मुँह फ्रैश हो जाता है और बैक्टेरिया भी खत्म हो जाता है।

खाली पेट चाय न पीएं

गर्भवती महिला को खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए क्योंकि खाली पेट चाय पीने से महिला को सिर दर्द, घबराहट, उल्टी, पेट से जुडी समस्या आदि होने का खतरा रहता है। ऐसे मे या तो चाय का सेवन करते समय कुछ खाएं या फिर कुछ खाने के बाद ही चाय का सेवन करें। ताकि प्रेग्नेंट महिला को इन सेहत सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके।

सुबह उठकर ऐसी चाय न पीएं

काली चाय, अजवायन डालकर चाय, ग्रीन टी आदि का सेवन न करें। क्योंकि इनमे कैफीन की बहुत ज्यादा अधिकता होती है जिसके कारण महिला व् बच्चे दोनों को दिक्कत हो सकती है।

ज्यादा चाय का सेवन नहीं करें

सुबह सुबह गर्भवती महिला का यदि चाय पीने का मन है तो प्रेग्नेंट महिला चाय पी सकती है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है की महिला गिलास भर कर चाय पीने लग जाये। क्योंकि ज्यादा चाय पीने से प्रेग्नेंट महिला को पेट दर्द, पेट में गैस जैसी परेशानी अधिक हो सकती है। ऐसे में सुबह उठकर एक छोटा कप चाय का पीना सही होता है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान सुबह उठकर चाय का सेवन करने से जुड़े कुछ टिप्स, ऐसे में आप चाहते हैं की आपकी दिन की शुरुआत अच्छी हो और आपको सेहत सम्बन्धी कोई दिक्कत न हो। तो इससे बचने के लिए आपको खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।