Ultimate magazine theme for WordPress.

प्रेग्नेंट महिला को यूरिन करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

0

प्रेगनेंसी में यूरिन

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को बार बार यूरिन करने की इच्छा हो सकती है। और ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि इस दौरान बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण किडनी अधिक सक्रिय हो जाती है जिसके कारण महिला को बार बार यूरिन पास करने की इच्छा हो सकती है। साथ ही प्रेगनेंसी की आखिरी तिमाही में गर्भाशय का आकार पूरी तरह बढ़ने के कारण भी नीचे की तरफ जोर पड़ता है जिसके कारण बहुत जल्दी जल्दी यूरिन पास करने की इच्छा हो सकती है। इसके अलावा बहुत सी गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से भी परेशान हो सकती है। ऐसे में यूरिन इन्फेक्शन के लक्षणों को देखने के बाद महिला को तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। ताकि इसके कारण गर्भवती महिला के स्वास्थ्य या गर्भ में शिशु पर किसी भी तरह का नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

प्रेगनेंसी में यूरिन करते समय इन बातों का ध्यान रखें

प्रेग्नेंट महिला को प्रेगनेंसी के दौरान हर छोटी से छोटी बात का अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है ताकि गर्भ में पल रहे शिशु की किसी भी तरह की दिक्कत न हो। और ऐसे ही कुछ लक्षण होते हैं जो आपको यूरिन करते समय नज़र आए तो उन्हें बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला को यूरिन पास करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यूरिन को रोकें नहीं

प्रेग्नेंट महिला को यूरिन को लेकर एक बात का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए की महिला की जब भी यूरिन पास करने की इच्छा हो तो महिला को यूरिन जरूर करना चाहिए। क्योंकि यूरिन को रोककर रखने के कारण गर्भवती महिला को परेशानी हो सकती है, साथ पेट में हल्का दर्द, गर्भाशय पर जोर पड़ने, इन्फेक्शन जैसी परेशानी का सामना भी महिला को करना पड़ सकता है।

रंग का ध्यान रखें

गर्भवती महिला को यूरिन पास करते समय यूरिन के रंग का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यूरिन के रंग का अधिक पीला होना, यूरिन के साथ हल्के खून के धब्बे महसूस होना इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है। जिसे अनदेखा करना गर्भवती महिला को परेशानी में डाल सकता है, ऐसे में इससे बचने के लिए एक बार डॉक्टर से इस बारे में जरूर बात करनी चाहिए।

जलन व् दर्द

यदि आपको यूरिन करते समय जलन या दर्द का अहसास होता है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है की आपको यूरिन इन्फेक्शन हो गया है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को जलन व् दर्द की समस्या से बचने के लिए और यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से राहत के लिए डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

यूरिन के साथ ब्लड

कुछ गर्भवती महिलाओं को यूरिन के साथ हल्के ब्लड के धब्बे भी महसूस हो सकते हैं। और यह भी यूरिन इन्फेक्शन का संकेत हो सकते हैं जिसके कारण गर्भवती महिला और शिशु को परेशानी हो सकती है। इसीलिए यदि आप गर्भवती है और आपको यूरिन के साथ ब्लड आता हुआ महसूस हो तो इसके बारे में एक बार डॉक्टर से जरूर बता करनी चाहिए।

आखिरी महीने में रखे ध्यान

प्रेगनेंसी के आखिरी महीने में आपको यूरिन करते समय इस बात का ध्यान देना चाहिए की कहीं आपको वाटर ब्रेक तो नहीं हो गया है। क्योंकि शिशु माँ के पेट में जिस बेबी बैग में होता है उसमे एमनियोटिक फ्लूड में होता है। और यह यूरिन की तरह ही बाहर आता है, जो इस बात का संकेत होता है की शिशु अब बाहर आने के लिए पूरी तरह से तैयार है, यानी अब प्रसव किसी भी समय हो सकता है। इसके अलावा एमनियोटिक फ्लूड यूरिन से थोड़ा गाढ़ा व् कई बार इसमें खून के धब्बे भी महसूस हो सकते हैं। ऐसे में गर्भवती महिला को इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए, और डिलीवरी का समय पास आने पर यूरिन पास करते समय इस बात का खास ध्यान देना चाहिए। साथ ही यदि ऐसा हो जाता है तो महिला को बिना देरी किये तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान गर्भवती महिला को यूरिन पास करते समय रखना चाहिए। क्योंकि इनमे से किसी भी तरह की परेशानी होने पर न केवल गर्भवती महिला पर असर पड़ता है बल्कि गर्भाशय के संक्रमित होने का भी खतरा रहता है। तो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों से बचने के लिए और गर्भ में शिशु को स्वस्थ रखने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी असहज दिखने वाले लक्षण को अनदेखा नहीं करना चाहिए।