Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या आपको ठण्ड में भी पसीना आता हैं? ये कारण हो सकते हैं

0

गर्मी में पसीने से लोग इतने परेशान होते है, साथ ही तपती गर्मी में पसीना आना आम बात होती है, लेकिन कई लोग ऐसे ही होते हैं जो सर्दी और कड़ाके की ठण्ड होने के बाद भी इस समस्या से परेशान रहते हैं और ऐसा कहा जाए की सर्दी में पसीना किसी बुरे सपने से कम नहीं होता है तो गलत नहीं होगा, इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे की शरीर में मैग्नीशियम की कमी होना, खून में शुगर लेवल का कम होना, आदि इसके अलावा कई और कारण भी हो सकते हैं जिसके कारण आपको ये समस्या हो सकती है, परन्तु यह कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई समाधान न हो, बल्कि आज हम आपको सर्दी में पसीना आने के कौन से कारण होते हैं और आप किस तरह से इस समस्या से राहत पा सकते हैं आइये जानते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- गर्मियों में पसीने की बदबू से परेशान हैं? ये हैं दूर करने के घरेलू उपाय

ठण्ड में पसीना आने के कारण:-

  • ब्लड में शुगर लेवल के कम होने के कारण आपको यह समस्या हो सकती है।
  • यदि किसी महिला को एक उम्र के बाद यह समस्या अधिक होती है तो इसका एक कारण यह होता है की वो मेनोपॉज़ का शिकार होने वाली है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी आपको इस समस्या का सामना महिलाओ को करना पड़ सकता है।
  • मैग्नीशियम की कमी यदि आपके शरीर में हैं तो भी आपको यह समस्या हो सकती है।
  • थायरॉइड से ग्रसित व्यक्ति को भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • तनाव या डर के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है।

सर्दियों में आने वाले पसीने की समस्या से बचने के कुछ उपाय:-

पानी का भरपूर सेवन करें:-

गर्मी की अपेक्षा सर्दी में पानी का सेवन कम करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए यदि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी तो आपको इस समस्या से बचाव करने में मदद मिलेगी, इसके लिए आप जूस, ग्रीन टी, हर्बल टी, नारियल पानी आदि का सेवन भी भरपूर मात्रा में कर सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

इन्हें भी पढ़ें:- ज्यादा पसीना निकलना इन बीमारियों का संकेत है?

मैग्नीशियम की कमी होने के कारण:-

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है, इसीलिए आपको ऐसे आहार कासेवन करना चाहिए जिसमे मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में हो, इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों, केले जैसे फल का सेवन भरपूर मात्रा में कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें:-

यदि आपको बगल से सर्दियों में अधिक पसीना आता है तो आप रुई की मदद से अपने बगल में थोड़ा सा एप्पल कदर विनेगर लगाकर सो जाएँ साथ ही आप अपने नहाने वाले पानी में भी दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं इससे आपको सर्दियों में पसीना आने की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

टी बैग का इस्तेमाल करें:-

टी बैग को पानी में अच्छे से निचोड़ कर अपने बगल में अच्छे से अपने तलवो के नीचे दबा लें, ऐसा करने से भी आपको सर्दियों में अधिक पसीना आने की समस्या से बचाने में मदद मिलती है।

टमाटर और अंगूर के रस का सेवन करें:-

सर्दियों में टमाटर का और अंगूर का भरपूर सेवन करने के साथ आप नाश्ते में एक गिलास इसके जूस का भी सेवन करें, ऐसा नियमित करने से कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से बचाने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ कारण और कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करके आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको अपने आहार को भरपूर लेना चाहिए, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम आदि भी करना चाहिए इससे भी आपको फिट रहने में मदद मिलेगी और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होने में मदद मिलती है, जिससे आपको हो सकता है इस समस्या से भी आराम मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके भी हाथो में और पैरो के तलवे से पसीना आता हैं? ये है उपाय

Leave a comment