Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्दन और पीठ की डार्क स्किन के लिए 10 घरेलु उपाय!

0

गर्दन और पीठ का कालापन दूर कैसे करें :- आज के ज़माने में हर लड़की सुन्दर बनने की चाह रखती है जिसके लिए वे क्या कुछ नहीं करती महंगे से महंगे कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करती है, पार्लर जाती है और न जाने क्या-क्या? लेकिन ये सब कुछ वे केवल अपने चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए करती है. और अपने शरीर के सबसे अहम् भाग यानी पीठ और गर्दन को भूल जाती है. जो रोजाना की धुप और धूल मिटटी के कारण काली हो जाती है.

माना आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर पर पूर्ण ध्यान देना किसी के लिए भी संभव नहीं है लेकिन यदि आप वाकई में सुन्दर और खूबसूरत दिखना चाहती है तो आपको अपने लिए थोड़ा समय निकालना होगा.

तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स और विभिन्न उपायों का प्रयोग करके हम अपने चेहरे को तो सुन्दर बना सकते है लेकिन हमारी गर्दन वो तो वैसी की वैसे ही रहती है. शायद आप नहीं जानती लेकिन यदि आपका चेहरा साफ़ सुथरा और खूबसूरत हो और आपकी गर्दन काली हो तो ये आपके व्यक्तित्व पर अच्छा प्रभाव नहीं डालता वही दूसरी ओर यदि आपके चेहरे के साथ-साथ आपकी गर्दन और पीठ भी साफ सुथरी और गोरी हो तो क्या कहने.

पहले के समय में पीठ के कालेपन पर इतना गौर नहीं किया जाता था लेकिन आज कल के फैशन के दौर में तरह-तरह की डिजाइनर ड्रेसेस आ गयी है जिनमे बैकलेस ड्रेसेस भी सम्मिलित है. अब जरा सोचिये यदि आप किसी पार्टी में एक बैकलेस ड्रेस पहन कर गयी है और आपकी पीठ काली है तो ये कैसा लगेगा. जाहिर सी बात है खराब. इसीलिए अपने चेहरे के साथ-साथ अपनी पीठ और अपनी गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए भी कुछ प्रयास करे.

इसके लिए जरूरी नहीं की आप महंगे कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करे. आप कुछ सामान्य घरेलू उपायों का प्रयोग करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती है. तो आईये आज हम आपको उन्ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते है जिनकी मदद से आप अपनी काली गर्दन और काली पीठ को भी आसानी से गोरा बना सकती है.

गर्दन और पीठ के कालेपन को दूर करने के उपायgardan-ka-kalapan

1. ककड़ी का रस :

ककड़ी का प्रयोग अक्सर सलाद के रूप में किया जाता है लेकिन क्या आप जानती है की इसका प्रयोग करके आप अपनी काली गर्दन को भी गोरा बना सकती है. जी हां, इसका रस त्वचा में चमक लाने का काम करता है. और साथ ही उसे निखारने में भी मदद करता है.
इसके लिए कद्दूकस की हुई ककड़ी या उसके रस को अपनी गर्दन पर लगाएं. हलके हाथो से मसाज करने के बाद गुलाब जल से इसे साफ़ कर ले. कुछ प्रयोगों के बाद गर्दन के रंग में फर्क आएगा.

2. आलू :

जी हां, आलू, आपके खाने में स्वाद बढ़ाने वाले आलू भी आपकी इस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकते है. क्योंकि आलू में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है जो त्वचा के कालेपन को साफ़ करके उसे अंदर से निखारने में मदद करते है.
इसके लिए पिसे हुए आलू, कद्दूकस किये हुए आलू या कटे हुए आलू को गर्दन और पीठ के उस हिस्से में लगाएं जहा की त्वचा काली हो गयी है. कुछ देर बाद पानी से साफ़ कर लें.

3. नींबू का रस :

नींबू में पाए जाने वाले ब्लीचिंग गुण न केवल आपकी त्वचा के कालेपन को दूर करते है अपितु उसे निखारने में भी मदद करते है. इसके लिए नींबू के रस और गुलाब जल की बराबर मात्रा लें. अब इस मिश्रण को अपनी गर्दन अर्पित पर लगाएं. कम से कम 1 महीने तक इस विधि का प्रयोग हर रात करें. आकि त्वचा में आया निखार आप खुद महसूस करेंगी.

4. एलोवेरा जेल :

त्वचा से सम्बन्धित समस्याओ का निवारण करने के लिए ये सबसे बेहतर और लाभकारी उपाय है. कालेपन की समस्या में ये न केवल गहरे धब्बो को हल्का करता है अपितु त्वचा में निखार लाने में भी मदद करता है. इसके लिए एलोवेरा जेल की एक परत अपनी गर्दन और पीठ के काले हिस्से पर लगा लें और कुछ देर लगे रहने दें. बाद में पानी से इसे साफ़ कर लें. धीरे-धीरे त्वचा का कालापन साफ़ होने लगेगा.

5. बादाम का तेल :बादाम तेल

इसके लिए बादाम के तेल को गर्म करके और त्वचा के उस हिस्से में लगाएं जहा कालापन हो. इस उपाय का प्रयोग एक महीने तक लगातार करते रहे. स्किन में निखार तो आएगा ही साथ-साथ रक्त का परिसंचरण भी बेहतर तरीके से होगा.

6. संतरे का गुदा :

इसमें मौजूद vitamin C के कारण ये त्वचा को निखारने में मदद करता है. इसके साथ ही गहरे दाग-धब्बो को मिटाने के लिए भी ये एक बेहतर उपाय है. इसके लिए संतरे के गूदे के पाउडर को दूध के साथ मिला लें. अब इसे अपनी गर्दन पर लगाएं. कुछ देर तक रखने के बाद उसे साफ़ पानी से धो लें. आपकी त्वचा साफ़ होने लगेगी.

7. शहद और टमाटर :

शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने में मदद करता है जबकि टमाटर उसे निखारने में मदद करता है. सोचिये यदि इन दोनों लाभकारी पदार्थो को एक साथ मिलाकर प्रयोग में लाया जाये तो क्या कहने. इन दोनों को प्रयोग में लाने के लिए शहद और टमाटर को एक साथ मिक्स करके मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण को अपनी गर्दन और पीठ पर लगाएं. 20 मिनट के लिए इसे लगे रहने दे और बाद में साफ़ पानी से धो लें. अच्छे परिणामो के लिए रोजाना इसका प्रयोग करे. फायदा मिलेगा.

8. दही :

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए दही का प्रयोग करना भी बहुत लाभकारी होता है. क्योंकि इसमें एक प्राकृतिक अम्ल पाया जाता है जो त्वचा से दाग-धब्बो को हटाने के साथ-साथ त्वचा को नमी प्रदान करने में भी मदद करता है. dahi
इसका प्रयोग करने के लिए सामान्य दही को अपनी गर्दन और पीठ के काले हिस्से में लगा कर कुछ देर तक ऐसे ही रहने दे. बाद में साफ़ पानी से धो लें. 2 हफ़्तों के लगातार प्रयोग से आपकी स्किन में निखार आ जायेगा.

9. दलिया :

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए exfoliation भी एक बेहतर उपाय है. इसके लिए आप दलिये का प्रयोग कर सकती है. क्योकि ये त्वचा की ऊपरी परत को साफ़ करके साफ़ परत को बाहर लाने में मदद करता है. इसके निर्माण के लिए दही, शहद और दलिये को एक साथ मिलाकर एक दरदरा मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण से अपनी गर्दन और पीठ को अच्छे से साफ़ कर लें. आपकी स्किन का कालापन दूर होने लगेगा.

10. जैतून का तेल :

सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं अपितु आपकी त्वचा के लिए भी जैतून का तेल बहुत लाभकारी होता है. ये त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करके उसे पोषण देने का भी काम करता है. इसीलिए त्वचा के कालेपन की समस्या ने भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए थोड़े से जैतून का तेल में नींबू का रस मिला लें. अच्छे से मिलाने के बाद उसे अपनी गर्दन और पीठ के काले हिस्से में लगाएं. 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दे और फिर पानी से धो लें.

गर्दन और पीठ की डार्क स्किन के लिए 10 घरेलु उपाय, गर्दन और पीठ का कालापन, गर्दन और पीठ का कालापन दूर कैसे करें,  गर्दन और पीठ की त्वचा काली है ये है उपाय

Leave a comment