Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी में गैस होना या पेट फूलना

0

प्रेगनेंसी में गैस होना या पेट फूलना, प्रेगनेंसी में गैस की समस्या से राहत पाने के टिप्स, पेट फूलने की समस्या से प्रेगनेंसी में ऐसे पाएं निजात, गर्भावस्था के दौरान गैस की समस्या दूर करने के टिप्स, Remedies for Acidity during Pregnancy 

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, और गैस होना या पेट फूलना आम बात होती है। इसके कारण महिला को खट्टी डकार या कब्ज़ जैसी परेशानी भी हो सकती है। खासकर प्रेगनेंसी के शुरुआत के दिनों में यह बहुत आम बात होती है। इसका कारण बॉडी में प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन की अधिकता होने के कारण पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है। जिसके कारण आपको यह परेशानी हो सकती है। बढ़ते वजन और पेट के कारण प्रसव का समय नजदीक आते आते कई बार यह दिक्कत ज्यादा भी हो सकती है। इससे बचने का सबसे आसान तरीका होता है की आप उन चीजों का सेवन न करें जिनसे आपको गैस की समस्या होती है। तो आइये अब कुछ आसान उपचार जानते हैं जिनसे प्रेगनेंसी के समय आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

मेथी का पानी

एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी रात भर के लिए भिगोकर रख दें, उसके बाद सुबह उठ कर उस पानी को छान लें। और एक बार में उस पानी को पूरा पी लें, इससे आपको गैस की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

धनिये के बीज

एक कप गरम पानी में एक चम्मच धनिये का चूर्ण मिला लें, उसके बाद उस पानी को अच्छे से मिक्स करके छान लें। और आराम से पानी को पीएं यह भी आपके पेट को साफ रखने के साथ पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाता है।

अदरक

जब भी आपको एसिडिटी से ज्यादा परेशानी हो तो आधा चम्मच अदरक के रस में आधा चम्मच शहद को मिक्स करके उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

पानी भरपूर पीएं

पानी का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान आपको हर तरह की परेशानी से बचाए रखने में मदद करता है। इसीलिए प्रेगनेंसी के समय आपको कब्ज़, पेट में दर्द, एसिडिटी जैसी समस्या से बचाव के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

फाइबर से भरपूर आहार

फाइबर युक्त आहार का सेवन गर्भावस्था में करने से न केवल आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है बल्कि इसके कारण पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाया का सकता है।

व्यायाम

बॉडी की फिटनेस के लिए प्रेगनेंसी के दौरान आपको थोड़ा व्यायाम भी करना चाहिए, खासकर खाने में बाद दस मिनट वॉक जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ मेटाबोलिज्म भी बेहतर होता है जिससे आपको गैस अपच जैसी परेशानी से प्रेगनेंसी के दौरान राहत पाने में मदद मिलती है।

दालचीनी

एक कप पानी अच्छे से उबाल लें, और उबलते हुए पानी में ही आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद का मिलाएं, उसके बाद उसे छानकर ठंडा करके उसका सेवन करें। इसकी मदद से आपकी पाचन क्रिया को बेहतर होने में मदद मिलती है।

आहार का खास ध्यान रखें

प्रेगनेंसी के दौरान आपका खान पान आपकी सेहत को ठीक रखने में सबसे ज्यादा आपकी मदद करता है, ऐसे में आपको ऐसा खान पान रखना चाहिए जिसमे सारे पोषक तत्व भी मौजूद हो और जिससे आपको गैस जैसी परेशानी का सामना भी न करना पड़े। ऐसे में किसी भी आहार का सेवन जैसे की गोभी, चने की दाल आदि न खाएं जिससे आपको गैस जैसी समस्या होती है।

तनाव से दूरी रखें

प्रेगनेंसी में गैस का एक कारण तनाव भी होता है, ऐसे में आपको अपनी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, और साथ ही शरीर के सभी क्रियाओं के सुचारु रूप से काम करने के लिए मानसिक रूप से फ्रैश रहना पड़ता है। इसीलिए यदि आप तनाव मुक्त रहते हैं तो ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको पेट फूलने, गैस बनने, खट्टी डकार, सीने में जलन जैसी परेशियों से प्रेगनेंसी के दौरान राहत पाने में मदद मिलती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.