Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में घर के ये काम नहीं करने चाहिए

0

प्रेगनेंसी में घर के ये काम नहीं करने चाहिए, प्रेगनेंसी में भूलकर भी न करें यह घरेलू काम, गर्भवती महिला को घर में यह काम नहीं करने चाहिए, प्रेगनेंसी के लिए खास टिप्स

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अपनी बेहतर तरीके से केयर करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में खान पान से लेकर महिला को अपने उठने बैठने तक का अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। ताकि किसी भी कारण महिला को परेशानी न हो, क्योंकि महिला यदि कोई लापरवाही करती है तो इसका बुरा प्रभाव केवल महिला पर ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। लेकिन सारा दिन महिला आराम भी नहीं कर सकती है। साथ ही घर के बहुत से काम भी होते हैं जो महिला को करने पड़ते हैं। लेकिन कुछ ऐसे काम भी है जो गर्भवती महिला को घर में नहीं करने चाहिए क्योंकि इनसे महिला को परेशानी हो सकती है। तो लीजिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही घर के कामो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए।

पोछा लगाना

घर में नियमित रूप से झाडू पोछा लगाना पड़ता है ताकि घर में साफ़ सफाई रहे लेकिन गर्भवती महिला को ज्यादा झुककर न तो झाड़ू लगाना चाहिए और न ही जमीन पर बैठकर ज्यादा रगड़कर पोछा लगाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से महिला के पेट पर दबाव पड़ता है, खासकर जब महिला का पेट निकल जाता है तो ऐसा करने से गर्भ में शिशु भी असहज महसूस कर सकता है।

कपडे धोना

गर्भवती महिला को पैरों के भार बैठकर कपडे भी नहीं धोना चाहिए, क्योंकि कपड़ो को साफ़ करने के लिए महिला को पूरा जोर लगाना पड़ता है और पैरों के भार बैठकर ऐसा करने से पेट पर जोर पड़ता है। जिसके कारण महिला को पेट में दर्द या अन्य किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, जैसे की समय से पहले डिलीवरी होने के चांस बढ़ जाते हैं।

केमिकल का इस्तेमाल

पोछा के पानी में केमिकल डालकर पोछा लगाने, कपडे धोने के के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले साबुन, सर्फ का इस्तेमाल करने से उसकी खुशबू के कारण आपको इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। ऐसे में जितना हो सके आपको इन सब चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

फर्श पर बिखरे सामान को उठाना

गर्भवती महिला को यदि घर में फर्श पर यदि सामान बिखरा हुआ दिखाई देता है तो उसे पेट के बल झुककर उसे भी नहीं उठाना चाहिए। क्योंकि इससे पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है साथ ही यदि आप बैठकर भी उठाते हैं तो भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप पैरों के भार न बैठें बल्कि जोड़ो के भार आराम से फर्श पर बैठकर सामान इक्कठा कर लें।

किचन में बरते सावधानी

यदि आप किचन में काम करते हैं तो भी आपको ज्यादा समय तक एक ही जगह पर खड़े नहीं रहना चाहिए इससे थकान, पैरों में सूजन आदि समस्या हो सकती है। इसीलिए आराम के लिए कुर्सी आदि को किचन में रखे ताकि बीच बीच में बैठकर थोड़ा आराम भी करती रहें।

घर के पालतू जानवर का काम

यदि आपके घर में आपने किसी पालतू जानवर को पाल रखा है तो उसकी साफ़ सफाई भी आपको नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी इन्फेक्शन हो सकता है, और जो शिशु के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में या तो घर का कोई और सदस्य या आप मास्क और हाथों पर ग्लव्स पहनकर ही उसका काम करें।

भारी सामान न उठायें

घर में आपको पानी से भरी बाल्टी, ज्यादा भारी सामान, कोई भारी कुर्सी, सिलिंडर आदि नहीं उठाना चाहिए। क्योंकि शुरूआती दिनों में जहां इस तरह की लापरवाही गर्भपात का कारण बन सकती है। वहीँ बाद में इसके कारण पेट में दर्द, पीठ में दर्द, आदि की समस्या हो सकती है।

तो यह हैं कुछ काम जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नहीं करना चाहिए इसके अलावा पंखे साफ़ करना, मेज पर चढ़कर किसी काम को करना, ज्यादा सीढ़ियां चढ़ना, आदि काम से भी महिला को परहेज करना चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी स्वस्थ रखने में मदद मिल सके।

Leave a comment