प्रेगनेंसी में गोभी खाने के फायदे और नुकसान

0

प्रेगनेंसी में गोभी खाने के फायदे और नुकसान, प्रेगनेंसी में पत्तागोभी खाने के फायदे, गर्भावस्था में फूलगोभी खाने के नुकसान, गर्भधारण के बाद गोभी खाने के फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हर वो चीज खानी चाहिए जिसमे पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है। क्योंकि गर्भवती महिला जितना अधिक पोषक तत्वों का सेवन करती है उतना ही महिला को प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने में और शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। लेकिन हर चीज को पर्याप्त मात्रा में ही लेना चाहिए क्योंकि आवश्यकता से अधिक किसी भी चीज का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो लीजिए आज हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान गोभी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहें हैं। सबसे पहले जानते हैं की गोभी के सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान क्या फायदे मिलते हैं।

आयरन की मात्रा होती है भरपूर

प्रेगनेंसी के दौरान दिन में एक कटोरी गोभी का सेवन महिला के शरीर में खून की मात्रा को भरपूर रखने में मदद करता है। इसके कारण महिला को एनीमिया जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद फोलिक एसिड नए ब्लड सेल्स का निर्माण करने में मदद करता है।

यूरिन सम्बन्धी समस्या से निजात दिलाता है

गर्भावस्था में दौरान महिलाओं को यूरिन इन्फेक्शन, यूरिन करते समेत जलन, या कई बार प्राइवेट पार्ट में सूजन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप गोभी का सेवन करती हैं तो ऐसा करने के कारण आपको यूरिन से जुडी हर परेशानी दूर होती है।

वजन को नियंत्रित रखती है

गोभी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने से बॉडी में फैट का जमाव नहीं होता है। लेकिन यह बॉडी में ऊर्जा को भरपूर बनाएं रखने में मदद करती है, जिसके कारण प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने से वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र मजबूत होता है

पत्तागोभी में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो की प्रेगनेंसी के दौरान आपको कब्ज़ जैसी परेशानी से बचाव करने में मदद करती है। और इसके सेवन से आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।

भरपूर विटामिन मिलता है

गोभी में विटामिन ए, विटामिन बी, फोलेट काफी प्रचुर मात्रा में होता है जो की शिशु की कोशिकाओं का निर्माण बेहतर तरीके से करने में मदद करता है। साथ ही इसके कारण महिला को भी स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, और इसमें विटामिन सी भी भरपूर होता है जो की प्रेगनेंसी के दौरान काफी फायदेमंद होता है।

ब्लड प्रैशर को नियंत्रित रखता है

प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाओं को ब्लड प्रैशर से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और गोभी में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो की रक्चाप को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं, और प्रेगनेंसी के दौरान महिला को ब्लड प्रैशर जैसी समस्या से बहाव करने में मदद करता है।

शिशु के लिए है फायदेमंद

गोभी में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो की शिशु को जन्म के दौरान होने वाली परेशानियों से बचाने के साथ उसके बेहतर विकास में भी मदद करता है। साथ ही इससे शिशु के अंगो का विकास भी बेहतर तरीके से होता है, और गर्भवती महिला को भी इससे भरपूर फायदा मिलता है।

प्रेगनेंसी में गोभी खाने के नुकसान

अब किसी चीज का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है तो प्रेगनेंसी के दौरान गोभी का अधिक सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। जैसे की यदि आप कच्ची गोभी, बासी गोभी की सब्ज़ी, ठंडी सब्जी, या इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इसके कारण महिला को गैस एसिडिटी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और गैस होने के कारण खट्टी डकार व् उल्टी आदि की परेशानी हो सकती है, इससे बचने के लिए आपको ताज़ी गोभी को अच्छे से पकाकर और सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ फायदे और नुकसान जो प्रेगनेंसी के दौरान आपको गोभी का सेवन करने से मिलते हैं। इसीलिए आप प्रेगनेंसी के दौरान फूलगोभी और पत्तागोभी का सेवन कर सकते हैं, लेकिन सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

[Total: 2    Average: 4/5]