Mom Pregnancy Health Lifestyle

गर्भधारण के बाद इन्फेक्शन्स से ऐसे बचें

गर्भधारण के बाद इन्फेक्शन्स से ऐसे बचें
0

गर्भधारण के बाद इन्फेक्शन्स से ऐसे बचें, प्रेगनेंसी के इन्फेक्शन से बचने के टिप्स, प्रेगनेंसी टिप्स, गर्भवती महिला के लिए इन्फेक्शन से बचने के टिप्स, प्रेगनेंसी के इन्फेक्शन से बचने के तरीके

गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए बहुत ही खूबसूरत पल और एक अहसास होता है। ऐसे में महिला को प्रेगनेंसी के दौरान हर कदम पर अपना अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही का असर गर्भ में पल रहे शिशु के विकास पर भी पड़ सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिला की बॉडी में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं, और इस दौरान महिला को अपना और अच्छे से ध्यान भी रखना पड़ता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के समय महिला को कई तरह के इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है, जो महिला की सेहत के साथ शिशु तक भी पहुँच सकती है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान महिला को इन्फेक्शन से बचने के लिए क्या क्या करना चाहिए आइये जानते हैं।

पानी का करें भरपूर सेवन

पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करने से बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ यूरिन या पसीने के रास्ते बाहर निकल जाते हैं। जिससे की गर्भवती महिला और शिशु दोनों को प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। और दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन प्रेगनेंसी के समय आपको यूरिन इन्फेक्शन व् अन्य परेशानियों से बचाव करने में मदद करता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी में बॉडी में पानी की कमी होने के कारण भी इन्फेक्शन होने चांस बढ़ जाते हैं ऐसे में गर्भवती महिला को पानी की कमी को बॉडी में नहीं होने देना चाहिए, और पानी के साथ, ताजा जूस, नारियल पानी आदि का सेवन भी भरपूर करना चाहिए। ताकि पानी की कमी पूरी होने के साथ पोषक तत्व भी भरपूर मिलें।

प्रदूषण वाली जगह पर न जाएँ

गर्भवती महिला यदि प्रदूषण वाली जगह पर जाती है तो तो हवा में मौजूद विषैले कण सांस के साथ शरीर में चले जाते हैं, और गर्भनाल के रास्ते शिशु तक भी पहुँच जाते हैं। ऐसे में गर्भवती महिला के साथ शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास पर असर पड़ने के साथ महिला को तरह तरह के इन्फेक्शन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में इन्फेक्शन से बचाव के लिए महिला को प्रदूषण वाली जगह पर नहीं जाना चाहिए।

भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाएँ

गर्भवती महिला को ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह में जाने के कारण भी इन्फेक्शन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इससे शिशु भी बुरी तरह प्रभावित हो सकता है, ऐसे में इन्फेक्शन से बचाव के लिए गर्भवती महिला को भीड़भाड़ वाली जगह पर भी नहीं जाना चाहिए।

खान पान में न करें लापरवाही

प्रेगनेंसी के दौरान यदि आप खान पान का अच्छे से ध्यान नहीं रखती है, तो इसके कारण शरीर में कमजोरी के साथ शिशु के विकास की गति भी कम हो जाती है। साथ ही आपके बीमार होने के चांस भी बढ़ जाते हैं, ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना की आप अपने खान पान में किसी भी तरह की लापरवाही न करें और स्वस्थ रह सकें।

साफ सफाई का रखें ध्यान

साफ़ सफाई न होने के कारण बहुत जल्दी इन्फेक्शन फैलता है, ऐसे में महिला को अपने खान पान का सामान जैसे की सब्जियों फलों आदि को अच्छे से धोने के बाद ही प्रयोग में लाना चाहिए। साथ ही अपने हाथों की साफ़ सफाई, बर्तन की साफ़ सफाई आदि का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यदि आप इनकी साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपके हाथों या आपके खाने के जरिये आपके शरीर में हानिकारक बैक्टेरिया चला जाता है। जो की प्रेगनेंसी के दौरान आपको इन्फेक्शन की समस्या से परेशान कर सकता है।

इम्यून सिस्टम को रखें मजबूत

यदि गर्भवती महिला का इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं होता है तो इसके कारण प्रेगनेंसी के दौरान महिला को इन्फेक्शन की चपेट में आने में बिल्कुल भी समय नहीं लगता है। ऐसे में आपको इस परेशानी से बचने के लिए पोषक तत्वों का भरपूर सेवन करना चाहिए। ताकि आपके शरीर को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिल सकें। और गर्भवती महिला का इम्यून सिस्टम मजबूत हो, जिससे प्रेगनेंसी के दौरान इन्फेक्शन से बचाव करने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आपको प्रेगनेंसी के दौरान इन्फेक्शन की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। तो आपको भी इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, यदि आप गर्भवती हैं तो। इसके अलावा यदि आपको प्रेगनेंसी के दौरान कोई भी समस्या हो या असहज महसूस हो तो आपको एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।