Ultimate magazine theme for WordPress.

तिल के तेल के चमत्कारिक फायदे

0

तिल के तेल के फायदे, तिल के तेल का प्रयोग करने के फायदे, तिल का तेल, तिल का तेल यूज करने के लाभ, तिल,बालों के लिए तिल के तेल के फायदे, तिल का तेल बालों के लिए, बालों के लिए तिल के तेल का प्रयोग करें, स्वास्थ्य के लिए तिल के तेल के फायदे, त्वचा के लिए तिल के तेल के फायदे, sesame seeds oil, फेस के लिए तिल के तेल के फायदे, स्किन के लिए तिल के तेल के फायदे


अन्य तेलों की तरह तिल का तेल भी दुनिया में बड़े स्तर पर प्रयोग किया जाता है। क्योंकि इसमें न केवल त्वचा के लिए लाभकारी गुण पाए जाते है अपितु बालों को पोषित करने की भी खूबी होती है। साथ ही यह स्किन संबंधी बहुत सी परेशानियों और समस्यायों को दूर करने की क्षमता भी रखता है।

सिर्फ सामान्य लोग ही नहीं अपितु वैज्ञानिक भी इस बात की पुष्टि कर चुके है की तिल का तेल स्किन और बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। दरअसल में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते है जैसे – विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन। जो स्किन के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

तिल का सेवन करने से सेहत और सौंदर्य दोनों की प्राप्ति होती है वहीं दूसरी तरफ इसके तेल का प्रयोग करने से आपके बालों को एक नया जीवन मिलता है। साथ ही उन्हें नमी और पोषण भी मिलता है जो बालों को सुन्दर बनाए रखने के लिए बेहद जरुरी है। इसके अलावा भी तिल के तेल के काफी फायदे है जिनके बारे में सभी को नहीं पता होता।

इसीलिए आज हम आपको तिल के तेल के पूर्ण फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपने बालों में नयी चमक और जान ला सकते है। तो आइये जानते है तिल के तेल के फायदे।

बालों के लिए तिल के तेल के फायदे :-

1. प्री-मेच्युर हेयर ग्रेइंग :

बालों का असमय सफ़ेद होना आज के समय में आम समस्या बनता जा रहा है। ऐसे में तिल के तेल से अपने बालों और स्कैल्प की मसाज करें। ये असमय सफ़ेद हुए बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। और साथ ही आपके बालों के प्राकृतिक रंग को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। नियमित रूप से इस तेल का प्रयोग करने से अपने बालो को डार्क करने के साथ साथ स्वस्थ भी रखा जा सकता है।

2. बालों की ग्रोथ :

तिल का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालो की ग्रोथ पर असर पड़ता है। इसमें बहुत अच्छे गुण पाए जाते है जो केमिकल के प्रयोग से हुए डैमेज को ठीक करके बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

3. UV rays से बचाये :

तिल का तेल बालों को सूर्य को हानिकारक UV rays से बचाने में भी मदद करता है। इसके लिए जब धुप में बाहर जाना हो तो अपनी स्कैल्प पर तिल का तेल लगाएं। तिल का तेल आपके बालों पर एक सुरक्षित लेयर का निर्माण करता है। जो बालों को सूरज की किरणों से बचाती है। साथ ही प्रदुषण के कारण होने वाले डैमेज से भी बचाती है।

4. जुओं की समस्या :

Scalp massage

तिल के तेल के इस फायदे के बारे में बहुत कम लोग जानते है। जी हां, यह तेल आपके बालों से जूं निकालने का भी काम करता है। प्रयोग के लिए हर बार बालों में शैम्पू करने से पूर्व अपने बालों में तिल का तेल लगाएं। इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी स्कैल्प को बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन्स से बचाने में भी मदद करती है।

5. स्मूथ करें :

तिल के तेल में बालों को स्मूथ और मुलायम करने के गुण भी पाए जाते है। हीट उपकरणों के प्रयोग और अन्य कारणों की वजह से बेजान हुए बाल इसकी मदद से ठीक किये जा सकते है। यह स्कैल्प को अंदर और बाहर दोनों ओर से नौरीश करना के काम करता है। साथ ही बालों को नमी भी पहुंचाता है।

6. डैंड्रफ :

रोजाना रात को सोने से पहले अपने बालों में तिल के तेल की मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यह डैंड्रफ दूर करके अन्य समस्यायों को बढ़ने से भी रोकता है।

7. रूखे बाल :wet hair

रुट जूस, तिल का तेल और नींबू के रस को एक साथ मिक्स करके प्रयोग करने से बालों के रूखेपन की समस्या का इलाज किया जा सकता है। इसे आप अपनी उँगलियों से स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें और पुरे एरिया को कवर करें। रातभर लगे रहने दे और अगली सुबह बाल धो लें। बेहतर परिणामों के लिए एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और इसे 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लपेट लें। 30 मिनट बाद शैम्पू करें।

8. चमक :

अपनी हथेलियों के बीच तिल के तेल की 2 से 3 बूंद लेकर रगड़ें और उसे अपने बालों पर लगाएं। ये न केवल आपके बालों में शाइन लाएगा अपितु एक बेहतर कंडीशनर के रूप में भी कार्य करेगा।

9. डीप कंडीशनिंग :

प्रयोग के लिए तिल के तेल को थोड़ा गर्म कर लें और उसे किसी भी डीप कंडीशनर के साथ मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने बालों को लगाएं और 1 घंटे तक लगाएं रखें। बेहतर परिणामों के लिए रातभर इसे लगे रहने दे।

10. डैमेज हेयर :

इस तेल में बहुत लाभकारी गुण पाए जाते है जो डैमेज हेयर को रिकवर करके उन्हें बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही स्कैल्प और बालों को डीप नौरीश करके नमी पहुंचाता है।

11. तनाव के कारण बालों का झड़ना :

तनाव, बालों के झड़ने के पीछे का सबसे मुख्य कारण है। और तिल के तेल की कूलिंग प्रकृति स्ट्रेस को दूर करने में मदद करती है। और इस तरह से यह आपके बालों के झड़ने की समस्या को ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है।