Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में निम्बू पानी पीने के 8 फायदे

0

प्रेगनेंसी में निम्बू पानी पीने के 8 फायदे, प्रेगनेंसी में निम्बू पानी पीने के फायदे, गर्भवती महिला को क्यों पीना चाहिए निम्बू पानी, गर्भावस्था के दौरान निम्बू पानी पीने के फायदे, निम्बू पानी पीने के फायदे , Benefits of drinking lemon water while pregnant

प्रेगनेंसी के दौरान खान पान का विशेष ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि इस दौरान महिला बहुत सी परेशानियों से गुजरती है ऐसे में गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के लिए अपने डाइट प्लान में भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों को शामिल करने की सलाह दी जाती है। तो आज हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे न केवल घर में बनाना आसान है बल्कि गर्भवती महिला को उसके सेवन से बहुत से फायदे भी मिलते हैं। और वो है निम्बू पानी, यह न केवल गर्भवती महिला बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता है। तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान निम्बू पानी पीने से कौन से फायदे मिलते हैं।

मॉर्निंग सिकनेस से दिलाता है आराम

ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान सुबह उठते समय परेशानी का अनुभव करती है इस समय उल्टी आने का मन करना जी मचलाना जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में विटामिन सी और पोटैशियम से भरपूर निम्बू पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला को इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया को करे मजबूत

कब्ज़, एसिडिटी, खाना पचाने में परेशानी का होना, पेट में गैस, हल्का दर्द रहना, आदि पेट से जुडी समस्या का प्रेगनेंसी में होना आम बात होती है। ऐसे में निम्बू पानी का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली पेट से जुडी इन सभी परेशानियों को दूर करके पाचन क्रिया को दुरुस्त करने और मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर निम्बू पानी का सेवन करने से बॉडी में होने वाले सभी विषैले पदार्थो और फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालकर, प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले इन्फेक्शन से बचाव के साथ इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है।

सूजन से आराम

कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान हाथों पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। ऐसे में निम्बू पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। लेकिन यदि सूजन की समस्या अधिक हो और हाथों और पैरों के साथ मुँह पर भी आने लगे तो इसे अनदेखा न करते हुए एक बार डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए।

पानी की कमी को करता है पूरा

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी बहुत सी परेशानियों को बढ़ावा दे सकती है। ऐसे में निम्बू पानी का सेवन करने से शरीर में होने वाली पानी की कमी की समस्या से आराम मिलता है, साथ ही गर्भवती महिला को एनर्जी भी मिलती है जो गर्भवती महिला को रिलैक्स और फ्रैश महसूस करवाने में मदद करती है।

ब्लड प्रैशर कण्ट्रोल करता है

निम्बू में विटामिन की मात्रा अधिक होती है जो रक्त वाहिकाओं की मजबूती को बनाएं रखने में मदद करती है, साथ ही बॉडी में ब्लड फ्लो को भी बेहतर तरीके से करने में मदद करती है। जिसके कारण ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में भी मदद करता है।

डिलीवरी के दौरान तनाव को कम करने में मदद करता है

डिलीवरी के दौरान महिला को तनाव के साथ बहुत ही ज्यादा दर्द की परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान निम्बू पानी का सेवन करती है तो ऐसा करने से डिलीवरी के दौरान होने वाली परेशानी को कम करने में मदद मिलती है।

शिशु के लिए है फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान निम्बू पानी का सेवन गर्भवती महिला के लिए ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता है। निम्बू पानी का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु को संक्रमण से बचाव करने के साथ, पोटैशियम की मात्रा भरपूर होने के कारण शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास, और शिशु के मस्तिष्क के बेहतर विकास में भी बहुत मदद करता है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान निम्बू पानी का सेवन करने से मिलते हैं। इसीलिए दिन में एक या दो गिलास निम्बू पानी का सेवन गर्भवती महिला को जरूर करना चाहिए।

Hindi Video : Lemon water during Pregnancy

Nimbu Pani Fayde Pregnant Woman ke Liye
Leave a comment