होंठ फटने का घरेलु इलाज

0

होंठो का सुखना और फटना बहुत ही आम बात है। होंठो की त्वचा में कोई भी प्राकृतिक तेल नहीं होता है यही कारण है के मौसम बदलते ही होंठो पर सबसे पहले असर दिखने लगता है। होंठो के फटने का सबसे बड़ा कारण होता है इनका रूखापन। होंटो के फटने से चेहरे की सुंदरता तो खराब होती ही है साथ ही दर्द भी होता है। होंठो के ज्यादा फटने और सूखने के कारण से कई बार खून भी निकलने लगता है। होंठो की त्वचा को खास देखभाल और सुरक्षा की जरुरत होती है।

होंठो के फटने के कारण

किसी भी चीज को ठीक करने के लिए उसके कारण के बारे में जानना जरुरी है। आइये जानते है होंठो के फटने के कारण कौन कौन से है।

  • शरीर में विटामिन की कमी होने का असर सबसे पहले होंठो पर दिखता है।
  • होंठो की त्वचा बहुत ही नरम होती है ठीक से सुरक्षा और देखभाल ना करने पर त्वचा फटने लगती है।
  • जो लोग मुँह से सांस लेते है उन लोगो के भी होंठ बहुत जल्दी फटने लगते है।
  • किसी प्रकार के एलर्जिक रिएक्शन के कारण भी होंठ फट जाते है।
  • शरीर में पानी की कमी होने से भी होंठो की त्वचा फटने लगती है।
  • सिगरेट का सेवन करने से भी होंठ फटते है।
  • धुप की अधिकता के कारण भी होंठो की त्वचा पर असर पड़ता है।
  • मौसम बदलने से सबसे पहले होंठो पर ही असर होता है।
  • कई लोगो की आदत होती है बार बार होंठो पर जीभ फेरने की पर यही आदत उनके होंठ फटने का कारण भी बनती है।
READ  साँवलेपन का घरेलु इलाज करे और पाए गोरापन

फटे होंठो को ठीक करने के उपाय

आइये जानते है के होंठो की फटी त्वचा को कैसे ठीक किया जा सकता है।

चीनी

होंठो के फटने से उन पर डेड स्किन जमा हो जाती है अगर स्क्रब करके के डेड स्किन को निकाल दिया जाए तो होंठो की प्राकृतिक कोमलता को वापस पाया जा सकता है। दो चम्मच चीनी को एक चम्मच शहद में मिलाये। इस मिश्रण को होंठो पर लगाए और एक मिनट के लिए छोड़ दे। हल्के हाथों से इस मिश्रण अपने होंठो पर मले और डेड स्किन को निकाल ले। और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। उसके बाद में थोड़ा सा शहद होंठो पर लगाए ताकि त्वचा प्राकृतिक रूप से होंठ सॉफ्ट बने।

शहद

होंठो की त्वचा को ठीक करने के लिए शहद बहुत ही फायदेमंद है। शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और इसमें बहुत से एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद है। शहद को ऊँगली पर लेकर होंठो पर लगाए। इस उपाय को दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो रात में लगाकर सोये और सुबह उठकर मुलायम होंठ पाए।

गुलाब की पत्तियां

फटे हुए होंठो का इलाज करने के लिए गुलाब की पत्तियां बहुत ही अच्छा इलाज है। इसके इस्तेमाल से होंठो की त्वचा बहुत ही मुलायम बन जाती है और साथ ही होंठो का प्राकृतिक रंग भी निखरता है। गुलाब की कुछ पत्तियों को दूध में भिगोये और कुछ देर बाद गुलाब की पत्तियों और दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को रोजाना दो से तीन बार लगाए इससे आपके फटे होंठ पूरी तरह से ठीक होकर सॉफ्ट बनेंगे।

READ  मुहांसों के दाग से छुटकारा पाने के तरीके

कास्टर आयल

कास्टर आयल फटे होंठो को ठीक करने के लिए बहुत ही अच्छा हाइड्रेट तत्व है। रोजाना दिन में एक बार कास्टर आयल को होंठो की त्वचा पर जरूर इस्तेमाल करे। आप चाहें तो जब तक होंठो की त्वचा ठीक ना हो जाए तब तक रोजाना कास्टर आयल, ग्लिसरीन और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल करे। इससे आपकी होंठो की त्वचा पूरी तरह से ठीक होकर एकदम मुलायम बन जायेंगे।

एलोवीरा जेल

त्वचा के रोगों को ठीक करने के लिए एलोवीरा जेल के गुणों को बहुत लाभदायक माना जाता है। रोजाना एलोवेरा का ताजा जेल लेकर होंठो पर लगाए। इस जेल की मदद से फटे होंठो का दर्द भी ठीक होगा साथ ही त्वचा भी मुलायम होगी। एलोवेरा होंठो की त्वचा की प्राकृतिक रंगत भी निखारने के काम आता है।

पानी

जैसा की हम पहले भी बता चुके है के होंठो की त्वचा में कोई भी प्राकृतिक तेल नहीं होता है। जिसके कारण देखभाल ना मिलने पर बहुत जल्दी सूखने लगते है। होंठो का मॉइस्चराइजर बनाये रखने के लिए रोजाना दिन में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिए। रात को सोने से पहले हल्का गर्म पानी जरूर पिए। इससे होंठो की त्वचा को बहुत ही फायदा मिलेगा।

खीरा

फटे होंठो की सेहत सुधारने के लिए खीरा या खीरे का जूस बहुत ही लाभदायक है। खीरे में बहुत से विटामिन्स और मिनरल्स होते है जो होंठो की देखभाल के काम आते है। खीरे के टुकड़े काट कर होंठो पर लगाए। 15 से 20 मिनट तक होंठो पर लगा रहने दे। खीरे में पानी अत्यधिक मात्रा पायी जाती है। इसके उपयोग से होंठो की त्वचा हाइड्रेट होकर सॉफ्ट बनेगी।

READ  मलेरिया के घरेलू उपाय

नारियल तेल

सर्दियों में नारियल तेल का इस्तेमाल रातो रात फटे होंठो को पूरी तरीके से ठीक कर देता है। नारियल तेल को सदियों से ही बालो और त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। रोजाना रात को सोने से पहले होंठो की त्वचा पर लगाए और नरम और मुलायम त्वचा पाए।

इनमे से कोई भी उपाय आप अपनी इच्छा अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। इन तरीको के अतिरिक्त होंठो की त्वचा की देखभाल अच्छे से करनी चाहिए। जब होंठ सुख रहे हो तो लिपस्टिक का प्रयोग ना करके लिप ग्लॉस का इस्तेमाल करें। होंठो को कभी भी सूखा ना छोड़े उन पर लिप ग्लॉस, वैसेलिन जेल या फिर घी का प्रयोग भी कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.