Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में पेट दर्द से होने वाले नुकसान

0

प्रेगनेंसी में पेट दर्द से होने वाले नुकसान, प्रेगनेंसी में होने वाले पेट दर्द के कारण, प्रेगनेंसी में पेट में दर्द क्यों होता है, गर्भावस्था में पेट के दर्द से होने वाले नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को तरह तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिला को कई बार पेट दर्द की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है, शुरूआती दौर में जहां पेट दर्द का कारण कब्ज़ या पेट के आकार में होने वाले परिवर्तन के कारण ऐसा होता है। तो दूसरी और तीसरी तिमाही में भी कई बार हल्का फुल्का पेट दर्द होता है। लेकिन यह दर्द उतना ही होता है जितना की सहन किया जा सकें, और डॉक्टर्स भी इसके लिए किसी तरह की दवाई आदि नहीं देते हैं।

लेकिन यदि महिला को बहुत ज्यादा और असहनीय दर्द होता है तो इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए, चाहे फिर वो प्रेगनेंसी के किसी भी महीने में क्यों न हो। क्योंकि पेट में दर्द होने पर महिला की मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है और दर्द ज्यादा होने पर पेट पर अधिक जोर पड़ता है जो की महिला के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में पेट दर्द के कारण क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं, लेकिन उससे पहले जानते हैं की पेट दर्द के क्या कारण हो सकते है।

प्रेगनेंसी में पेट दर्द के कारण

  • कब्ज़ के कारण।
  • गर्भ में शिशु का आकार बढ़ने के कारण मांसपेशियों में खिंचाव होने के कारण ऐसा होता है।
  • पेट पर जोर डालने के कारण।
  • प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने के कारण भी मांसपेशियों में संकुचन होने लगता है जिसके कारण ऐसा हो सकता है।

प्रेगनेंसी में पेट दर्द के कारण होने वाले नुकसान

गर्भपात हो सकता है

यदि प्रेगनेंसी के शुरूआती समय में महिला के पेट में अधिक दर्द होता है, तो यह माहवारी का लक्षण हो सकता है। जिसके कारण महिला का गर्भपात भी हो सकता है। ऐसे में यदि हल्की ब्लीडिंग हो और दर्द तेजी से हो रहा हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

प्रीटर्म लेबर का संकेत

यदि आपको प्रेगनेंसी की दूसरी या तीसरी तिमाही में बहुत अधिक पेट में दर्द होता है, तो यह समय से पहले बच्चा होने का संकेत हो सकता है। जिसके कारण केवल शिशु पर ही नहीं बल्कि महिला पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। ऐसे में यदि दर्द होने पर आप जल्दी ही डॉक्टर से संपर्क कर लेती हैं, तो आपको होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो आपको प्रेगनेंसी में होने वाले पेट दर्द के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान यदि आपको किसी और तरह की भी परेशानी हो तो उसे आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही शिशु के साथ महिला की सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

Leave a comment