प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन का मतलब जानिए

प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन का मतलब जानिए, क्यों बनती हैं प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर लाइन, प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर होने वाली लाइन से जानिए की लड़का होगा या लड़की, गर्भवती महिला के पेट पर लाइन का क्या मतलब होता है

गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान बहुत से शारीरिक और मानसिक बदलाव से गुजरती है, और इस दौरान गर्भवती महिला के शरीर में लगातार हार्मोनल बदलाव भी होते रहते हैं। ऐसे में कुछ महिलाओं को पेट पर एक लाइन सी बनने लगती है, जो की बेली बटन यानी की नाभि से लेकर प्राइवेट पार्ट तक बन सकती है। इस लाइन के बनने का कारण त्वचा में मेलेनिन के बनने में हार्मोनल उतार चढ़ाव का होना हो सकता है। स्टडीस के अनुसार हर महिला को प्रेगनेंसी के दौरान यह रेखा बने ऐसा होने कोई जरुरी नहीं है यह त्वचा में होने वाले परिवर्तन पर निर्भर करता है।

लेकिन कुछ महिलाएं इससे जुड़े मिथ के बारे में बताती है जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर पड़ी यह लाइन बताती है की गर्भ में लड़का होगा या लड़की। तो आइये अब हम आपको बताते हैं की पेट पैर पड़ी इस लाइन से आप कैसे जान सकते हैं की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होगा या लड़की, यह पूरी तरह से सच हो इस बात की हम पुष्टि नहीं करते हैं। लेकिन आप इसे देखकर केवल अंदाजा लगा सकती है। तो आइये अब जानते हैं पेट पर प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली लाइन के बारे में।

प्रेगनेंसी में पेट पर होने वाली लाइन से कैसे जान सकते हैं की लड़का होगा या लड़की

गर्भवती महिला के पेट पर होने वाली लाइन यदि नाभि से ऊपर तक होती है और डार्क होती है, तो यह इस बात की और इशारा करती है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होता है। और यदि यह लाइन हल्की होने के साथ नाभि से नीचे तक होती है तो यह इस बात की और इशारा करती है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़की है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर होने वाली लाइन से जुडी कुछ बातें यदि आपको भी पेट पर ऐसा महसूस हो तो इसे देखकर घबराने वाली कोई बात नहीं होती है। प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा होना बहुत आम बात होती है।

Hindi Video : Black Line on Baby Bump During Pregnancy

Dark Line on Stomach in pregnancy