Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

वर्किंग महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान इन बातों का ध्यान रखें

0

प्रेगनेंसी का पूरा समय महिला के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। क्योंकि इस दौरान महिला अलग अलग बदलाव का अनुभव करती है। लेकिन साथ ही यह भी सच है की महिला यदि अपना अच्छे से ध्यान रखती है तो महिला प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों को कम भी कर सकती है।

क्योंकि प्रेगनेंसी कोई बिमारी नहीं है बल्कि महिला के लिए एक एक्सपीरियंस होता है और हर महिला इस एक्सपीरियंस को करना भी चाहती है। आज इस आर्टिकल में हम आपसे वर्किंग प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे प्रेगनेंसी के दौरान ध्यान रखने से अपने काम और प्रेगनेंसी के दौरान अपने स्वास्थ्य में सही संतुलन रखने में मदद मिलती है।

हेल्दी डाइट लें

गर्भवती महिला के लिए सबसे जरुरी होता है की महिला अपनी डाइट का ध्यान रखें। क्योंकि जितना महिला अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखती है उतना ही गर्भवती महिला को फिट रहने और गर्भ में शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसे में महिला को ऑफिस में काम के बीच में खाने का ब्रेक लेते रहना चाहिए और कुछ न कुछ हेल्दी कहते रहना चाहिए जैसे की फ्रूट्स, जूस, पनीर, सलाद, खाना आदि। यदि महिला अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखती है तो जॉब करने के साथ महिला अपने स्वास्थ्य का भी अच्छे से ध्यान रख सकती है।

हाइड्रेटेड रहें

गर्भवती महिला को दिन भर में पानी का भी भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि हाइड्रेटेड रहने से ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है साथ ही प्रेगनेंसी में होने वाली दिक्कतों से बचे रहने में मदद मिलती है। हाइड्रेटेड रहने के लिए महिला पानी के साथ जूस, निम्बू पानी आदि का सेवन भी कर सकती है।

चाय कॉफ़ी कम पीएं

ऑफिस में काम करने वाले लोगो को चाय कॉफ़ी पीने की बहुत आदत होती है लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको अपनी इस आदत में सुधार करना चाहिए। क्योंकि चाय कॉफ़ी का अधिक सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ सकती है और कैफीन का अधिक सेवन करने से गर्भवती महिला की सेहत सम्बन्धी परेशानियां बढ़ने के साथ शिशु के विकास में भी रुकावट आ सकती है। ऐसे में महिला को एक दो कप से ज्यादा चाय कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

साफ़ सफाई का ध्यान रखें

ऑफिस में काम करने के साथ आपको खाते पीते समय साफ़ सफाई का भी खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान इम्युनिटी कमजोर होने के कारण इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में महिला को बार बार हाथ धोते रहना चाहिए, अपने खाने पीने की चीजों को साफ़ सुथरी जगह पर रखना चाहिए, आदि।

सप्लीमेंट्स लेना न भूलें

गर्भावस्था के दौरान महिला डॉक्टर द्वारा कुछ सप्लीमेंट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिससे गर्भवती महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को ध्यान रखना चाहिए और प्रेगनेंसी के दौरान सप्लीमेंट्स का सेवन समय से करना चाहिए ताकि महिला के शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को सही रहने में मदद मिल सकें।

एक ही जगह बैठी न रहें

ऑफिस में काम करते समय लम्बे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना पड़ता है जिसकी वजह से बॉडी में ब्लड फ्लो अच्छे से न होना, पीठ दर्द जैसी परेशानियां हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए और थोड़ी थोड़ी देर बाद अपनी जगह से उठकर घूमना चाहिए ताकि महिला को पीठ दर्द की समस्या से बचे रहने के साथ शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से होने में मदद मिल सकें।

आरामदायक कपडे व् जूते पहने

प्रेग्नेंट महिला को ऑफिस जाने पर आरामदायक कपडे पहनने चाहिए और आरामदायक जूते चप्पल पहनने चाहिए ताकि महिला को कोई दिक्कत न हो। क्योंकि यदि महिला जीन्स पहनती है, ज्यादा टाइट कपडे पहनती है, ऊँची हील वाले जूते चप्पल पहनती है तो इनकी वजह से महिला को दिक्कत हो सकती है।

नींद है जरुरी

ऑफिस में सारा दिन काम करने के बाद महिला के लिए आराम भी बहुत जरुरी है इसीलिए महिला को आठ नौ घंटे की नींद भी जरूर लेनी चाहिए। ताकि महिला क्लो रिलैक्स व् एक्टिव रहने में मदद मिल सकें इसीलिए जॉब करने वाली महिलाओं को अपने सोने के लिए एक रूटीन बनाना चाहिए।

थोड़ी एक्सरसाइज भी करें

जॉब करने वाली महिलाओं के पास टाइम थोड़ा कम ही होता है ऐसे में ज्यादा नहीं तो दस से पंद्रह मिनट के लिए ही महिला को एक्सरसाइज या योगा जरुरी करना चाहिए। ऐसा करने से महिला को शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी फिट रहने में मदद मिलती है।

बुरी आदतों से बचें

ऑफिस वाले लोगो के लिए स्मोकिंग करना, अल्कोहल का सेवन करना, पार्टीज में जाना आम बात होता है। लेकिन यदि आप माँ बनने वाली है तो आपको न तो स्मोक करना चाहिए न ही शराब का सेवन करना चाहिए और न ही ऐसी जगह पर जाना चाहिए जहां कोई इन चीजों का सेवन कर रहा हो। क्योंकि यह चीजें गर्भ में शिशु के विकास को बुरी तरह प्रभावित करती है जिसकी वजह से शिशु को दिक्कत होने का खतरा बढ़ जाता है।

स्ट्रेस नहीं लें

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव होना आम बात है और जॉब वालों को तो और ज्यादा काम को लेकर परेशानी रहती है। लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए की आप काम को लेकर बिल्कुल भी स्ट्रेस नहीं लें क्योंकि तनाव आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए हानिकारक है। ऐसे में आपको स्ट्रेस को भूलकर खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए।

जरुरत से ज्यादा काम नहीं करें

कभी कभी ऑफिस में कम काम होता है तो कई बार बहुत ज्यादा भी हो जाता है ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को ध्यान रखना चाहिए की महिला उतना ही काम करें जिससे महिला को दिक्कत नहीं हो। क्योंकि जरुरत से ज्यादा काम करने के कारण महिला को दिक्कत होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

उठने बैठने की पोजीशन का ध्यान रखें

ऑफिस में जब भी आप चेयर पर बैठती है या उठती है तो आपको आराम से उतना बैठना चाहिए और बैठते समय अपनी पोजीशन का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जल्दबाज़ी में उठने बैठने के कारण या बड़ी देर तक बिना सहारे के बैठने के कारण महिला को पीठ दर्द जैसी परेशानी हो सकती है।

ट्रैवेलिंग से बचें

गर्भावस्था के दौरान यदि आपको ऑफिस की तरफ से कहीं यात्रा करने का मौका मिलता है तो आपको उसे न कहना चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी में लम्बा सफर महिला व् शिशु की सेहत पर नकारात्मक असर डाल सकता है।

तो यह है कुछ टिप्स जिन्हे यदि वर्किंग प्रेग्नेंट महिला यदि फॉलो करती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला को अपनी जॉब के साथ अपने आप को फिट रखने में मदद मिलती है। लेकिन यदि आपको डॉक्टर द्वारा बैड रेस्ट की सलाह दी गई है, आपकी प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स है, आपको बहुत मुश्किलों के बाद गर्भधारण हुआ है तो आपको डॉक्टर द्वारा बताये गए टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

Pregnancy tips for working women

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है