Take a fresh look at your lifestyle.

इन दिनों में गर्भधारण करना सबसे आसान होता है

0

अधिकतर महिलाओं को ऐसा ही लगता है की प्रेग्नेंट होने के लिए ओवुलेशन पीरियड ही सबसे बेहतर होता है। हाँ, यह बात सच है की ओवुलेशन पीरियड के दौरान गर्भधारण की सम्भावना सबसे ज्यादा होती है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं होता है की बाकी बचे दिनों में सम्बन्ध बनाने से महिला का गर्भधारण नहीं होगा।

क्योंकि जिन महिलाओं को सही ओवुलेशन की जानकारी नहीं होती है वो भी गर्भधारण करती है। जो इस बात का संकेत होती है की ओवुलेशन पीरियड के अलावा बाकि दिनों में भी गर्भधारण होने की उम्मीद होती है। यानी की ऐसा बिल्कुल नहीं है की महिला के ओवुलेशन के दिनों में ही गर्भधारण कर सकती है। तो आइये अब जानते हैं प्रेग्नेंट होने की सबसे अधिक अधिक किन दिनों में होती है।

मासिक धर्म के दौरान

ज्यादातर कपल यही सोचते हैं की पीरियड्स में सम्बन्ध बनाने से गर्भ नहीं ठहरता है। जबकि ऐसा नहीं है यदि महिला पीरियड्स के पहले दूसरे दिन सम्बन्ध बनाती है। तो पहले दो दिनों में प्रेग्नेंट होने की सम्भावना न के बराबर होती है लेकिन जैसे जैसे पीरियड्स के के दिन आगे गुजरते हैं। वैसे वैसे महिला के प्रेग्नेंट होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है।

पीरियड्स ख़त्म होने के बाद

पीरियड्स खत्म होने के एक या दो दिन बार से ही यदि महिला और पुरुष आपस में सम्बन्ध बनाते हैं। तो इन दिनों में भी प्रेग्नेंट होने की कैलकुलेशन जीरो नहीं होती है। बल्कि पीरियड्स शुरू होने के बाद तेरह से पंद्रह दिनों तक गर्भ ठहरने की सम्भावना चाहे कम हो लेकिन इन दिनों में भी महिला गर्भधारण कर सकती है। ऐसे में यदि आप भी पीरियड्स में सम्बन्ध बनाती हैं तो आपका भी गर्भधारण हो सकता है।

ओवुलेशन पीरियड

पीरियड्स के पहले दिन से गिनते हुए बारह से अठारह दिनों का जो समय होता है वो ओवुलेशन पीरियड होता है। इस दौरान सम्बन्ध बनाने से अंडे के निषेचित होने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं। ऐसे में यदि आप प्रेग्नेंट होने की सोच रही हैं तो डॉक्टर्स भी आपको इन्ही दिनों में सम्बन्ध बनाने की सलाह देते हैं।

सम्बन्ध बनाते समय इन बातों का ध्यान रखने से बढ़ते हैं प्रेगनेंसी के चांस

  • सुबह का समय चुने, इस समय आप दोनों रिलैक्स होते हैं ऐसे में सम्बन्ध बनाने से आपके गर्भधारण के चांस बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • बिना किसी टेंशन के खुशनुमा मूड से सम्बन्ध बनाएं क्योंकि जितना आप खुशनुमा होकर आप अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाते हैं उतना ही ज्यादा आपके गर्भधारण करने के चांस बढ़ते हैं।
  • सही पोजीशन का ध्यान रखें कुछ पोजीशन ऐसी होती है जिन्हे आप ट्राई करते हैं तो उनसे गर्भ ठहरने के चांस ज्यादा होते हैं।
  • सम्बन्ध बनाने पर दोनों के खुश होने से ही प्रेग्नेंट होने के चांस बढ़ते हैं।

तो यदि आप भी गर्भधारण के बारे में सोच रही है तो ऐसा मत सोचिये की एक ही दिन सम्बन्ध बनाने से आपका गर्भ ठहरेगा या कोई एक ही दिन ऐसा है जिस दिन सम्बन्ध बनाने आपके गर्भधारण के चांस अधिक है। बल्कि आपको गर्भधारण के लिए अच्छे से सम्बन्ध बनाना चाहिए और अपने आप को फिट रखना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.