Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेग्नेंट महिला को नज़र क्यों लग जाती है और नज़र उतारने के उपाय

0

आपने कई बार सुना होगा की लोग कहते हैं की नज़र लग गई है जिसकी वजह से उनकी सेहत खराब हो गई या कोई काम बिगड़ गया है, आदि। लेकिन क्या आपने सोचा है की आखिर ये नज़र लगना क्या होता है और इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाता है। यदि नहीं तो आइये इस आर्टिकल में हम प्रेग्नेंट महिला को नज़र क्यों लग जाती है और किस तरह आप प्रेग्नेंट महिला की नज़र उतार सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या होता है नज़र लगना?

नज़र लगने का अर्थ होता है की यदि आपकी तरक्की को देखकर या किसी अच्छे काम या बेहतर स्वास्थ्य को देखकर यदि आपको कोई टोक देता है। जैसे की वो आपको कह दे की क्या बात है बहुत पैसा आ रहा है लगता है काम बहुत अच्छा चल रहा है, या फिर आपके स्वास्थ्य को लेकर बोल दें की आपको तो कोई शारीरिक समस्या नहीं होती है आप तो हमेशा एक्टिव ही रहती है, आदि।

और उसके बोलने के बाद ही आपको शारीरिक परेशानी हो जाये, आपके बनते काम बिगड़ने लग जाए, आदि। यदि आपके साथ होने वाली अच्छाई यदि बुरे का रूप ले लेती है तो उसे नज़र लगना कहते हैं। और गर्भावस्था के दौरान तो महिला के अंदर बहुत से बदलाव आते हैं ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला को भी यदि किसी बात को लेकर टोक दे और महिला को दिक्कत होने लग जाये तो ऐसा माना जाता है की महिला को नज़र लग गई गई है।

प्रेग्नेंट महिला को नज़र लगने के लक्षण क्या हो सकते हैं?

  • महिला खाने पीने में आनाकानी करने लग जाती है।
  • एक्टिव रहने की बजाय महिला सुस्त हो जाती है।
  • महिला का मूड हमेशा गुस्से और चिड़चिड़ेपन वाला हो जाता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान महिला पॉजिटिव बातों की जगह नेगेटिव बातों के बारे में सोचने लगती है।
  • हमेशा नींद ही आते रहना किसी काम को करने का मन नहीं करना।

क्यों लग जाती है गर्भवती महिला को नज़र?

गर्भावस्था के दौरान महिला को बहुत से लोग देखते हैं मिलते हैं उसे राय देते हैं ऐसे में यदि महिला को यदि कोई किसी चीज के लिए टोक देता है या फिर बहुत ज्यादा तारीफ़ करता है और घूरता रहता है तो ऐसी बातों की वजह से कहा जाता है की महिला को नज़र लग जाती है। जैसे की:

  • प्रेगनेंसी के दौरान महिला के चेहरे पर एक अलग ही नूर आ जाता है और महिला का चेहरा चमकने लगता है ऐसे में महिला की सुंदरता को लेकर महिला को कोई टोक देता है तो इससे नज़र लग जाती है।
  • यदि महिला स्वस्थ होती है उसे ज्यादा दिक्कत नहीं होती है और यह बात वो किसी से कहती है और वो कहने लग जाते हैं की तुम तो सही हो तुम्हे कोई समस्या नहीं है हमे तो इतनी दिक्कत होती थी तो इस वजह से महिला के स्वास्थ्य को टोक लग जाती है।
  • महिला को खाते पीते यदि कोई टोक देता है तो इस वजह से भी महिला को नज़र लग जाती है।
  • इसके अलावा यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान भी अपनी फिटनेस को ध्यान रखती है और इसे लेकर यदि महिला को कोई कुछ बोल देता है तो भी महिला को नज़र लगने का खतरा होता है।

प्रेग्नेंट महिला को नज़र लग गई है तो अपनाएँ यह तरीके

यदि प्रेग्नेंट महिला को बुरी नज़र लग गई है तो कुछ आसान टिप्स को ट्राई करने से आपको महिला की नज़र उतारने में मदद मिलती है। जैसे की:

काला धागा पहनें

गर्भवती महिला को मंदिर से लाकर काला धागा हाथ, पैर या गले में पूरी प्रेगनेंसी के दौरान पहनकर रखना चाहिए। यदि प्रेग्नेंट महिला ऐसा करती है तो ऐसा करने से प्रेग्नेंट महिला को बुरी नज़र से बचे रहने में मदद मिलती है।

हनुमान चालीसा पढ़ें

प्रेग्नेंट महिला को रोजाना हनुमान चालीसा पढ़ना चाहिए हनुमान चालीसा पढ़ने से उन्हें हर बुरी शक्ति से बचे रहने में मदद मिलती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला को नज़र भी नहीं लगती है।

रोटी का उपाय करें

नजर दोष से बचने के लिए आप एक रोटी बनाएं और उस रोटी को तरफ से पकाएं और एक तरफ से कच्चा रहने दें। अब उस रोटी के सिके भाग पर सरसों का तेल लगाकर उस पर लाल मिर्च और नमक डाल दें। ऐसा करने के बाद उसे प्रेग्नेंट महिला के ऊपर से उस रोटी को सात बार फिराकर चुपचाप से इसे किसी चौराह पर रख आएं ध्यान रखें की पीछे मुड़कर नहीं देखें। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से तुरंत ही नजर उतर जाती है।

फिटकरी का उपाय

एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर गर्भवती महिला के सिर से लेकर पैर तक सात बार वार दें, ऐसा करने के बाद उस टुकड़े को आग में जला दें। जैसे जैसे यह टुकड़ा जलता जाएगा वैसे वैसे नज़र उतरती रहेगी।

लाल मिर्च

सात सूखी लाल मिर्च लेकर आप गर्भवती महिला के सिर से लेकर पैर तक वार दें अब उसे गैस पर रखकर जला दें। यदि आपको जलने की स्मैल नहीं आएगी तो सनझ जाइएगा की बहुत बुरी टोक थी। उसके बाद जैसे जैसे मिर्च जलती जायेगी वैसे वैसे नज़र उतरती जायेगी।

नमक राई करें

थोड़ा सा नमक और थोड़ी सी राई लेकर गर्भवती महिला के सिर से लेकर पैर तक वार दें ऐसा सात बार करें। ऐसा करने के बाद नमक और राई को चलते पानी में बहा दें ऐसा करने से नज़र उतर जाती है। आप चाहे तो नमक और लाल मिर्च का उपाय करके भी नज़र उतार सकते हैं।

पंडित से झाड़ा लगवाएं

आप चाहे तो अपने मंदिर में जाकर पंडित से तीन या पांच बार झाड़ा भी लगवा सकते हैं। ऐसा करने से भी नज़र उतर जाती है।

ज्योत करें

एक रुई की ज्योत बनाएं और उसे सरसों के तेल में डुबों दें अब इसे महिला के ऊपर से सात बार वर दें। फिर इसे किसी जगह पर लटकाएं और जला दें जैसे जैसे यह ज्योत जलती जाती है वैसे वैसे नज़र उतर जाती है।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान नज़र लगने के कारण व् इस परेशानी से बचने के उपाय, यदि गर्भवती महिला को नज़र लग जाती है तो गर्भवती महिला इन आसान टिप्स को फॉलो करके नज़र उतार सकती है।

Remedies for Pregnant Women to remove Evil Eye effects

Leave a comment