पुरुष की लटकती छाती को कैसे ठीक करें

पुरुष की लटकती छाती को कैसे ठीक करें, पुरुष की छाती की चर्बी को कम करने के टिप्स, पुरुष के बढे हुए चेस्ट का इलाज, पुरुष के ब्रैस्ट की चर्बी कम करने के टिप्स

पुरुषो के लिए लटके हुए स्तन की समस्या को यदि समय से कण्ट्रोल नहीं किया जाये तो यह ज्यादा बढ़ने लगते है। जिसके कारण पुरुषो की पर्सनैल्टी खराब होने के साथ कई बार दूसरों के सामने वह मज़ाक के विषय भी बन जाते हैं। पुरुषो के ब्रैस्ट के लटकने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे की मोटापा आना, बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव, डाइट का ध्यान न रखना, आदि। क्या आप भी इस समस्या से परेशान हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है की किस तरह से इस समस्या से निजात पाया जाए। तो लीजिये आज हम आपको इस परेशानी से बचाव के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से पुरुषो को अपनी लटकी हुई छाती की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है।

पुरुष के लटके हुए ब्रैस्ट के कारण

  • पोषण की कमी के कारण पुरुषो की स्किन ढीली हो सकती है।
  • जो पुरुष आवश्यकता से अधिक खाते हैं, उससे बॉडी में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण पुरुषो को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • बॉडी में हो रहे हार्मोनल असंतुलन के कारण ऐसा हो सकता है।
  • नशे का अधिक अधिक सेवन जैसे की धूम्रपान, अल्कोहल का अधिक सेवन करने से भी आपके ब्रैस्ट के लटकने की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है।

अपनी डाइट का ध्यान रखें

बॉडी के स्वस्थ रहने के लिए बॉडी में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी का सेवन करना बहुत जरुरी होता है। लेकिन यदि आप एक्स्ट्रा कैलोरी का सेवन करते हैं, और अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखते हैं तो इससे आपको परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का बेहतर तरीके से ध्यान रखना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में ही कैलोरी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।

दौड़ लगाएं

यह एक ऐसा व्यायाम है जो आपकी पूरी बॉडी को शेप में लाने में मदद करता है। यदि आप लटकी हुई छाती की समस्या से परेशान है तो नियमित बीस से तीस मिनट तक दौड़ लगाएं। ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होगी, वसा का जमाव नहीं होगा, शरीर के भागों पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी। और धीरे धीरे आपकी बॉडी शेप में आने लगेगी जिससे आपको लटकी हुई छाती की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

पुश अप्स

छाती के लटकने की समस्या से निजात पाने के लिए पुश अप्स सबसे बेहतरीन उपाय है, क्योंकि यह बाजू के आस पास की चर्बी को कम करने के साथ आपको फिट रखने में भी मदद करता है। और छाती का फैट कम करने के लिए आप एक दिन में कम से कम बीस पुश अप्स जरूर करें, लेकिन पहली बार में पांच उसके बाद दस और फिर आगे आगे बढ़ाने चाहिए, क्योंकि एक दम से बॉडी पर जोर पड़ने के कारण आपको परेशानी हो सकती है।

सर्जरी

यदि आप कम समय में और आसानी से इस समस्या का समाधान करना चाहते हैं तो आप सर्जरी का सहारा ले सकते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की अच्छी जगह से और डॉक्टर के बारे में अच्छे से जानने के बाद ही आप ऐसा करें।

तो यह हैं कुछ कारण और उपचार जिनका इस्तेमाल करके पुरुष इस समस्या से निजात पा सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की आप इन्हे नियमित इस्तेमाल करें क्योंकि एक दिन करने से आपको इस समस्या से निजात नहीं मिलता है।