साँवलेपन का घरेलु इलाज करे और पाए गोरापन

0

हर किसी की चाहत होती है गौरी, दमकती हुई और बिना दाग धब्बों की त्वचा पाना। बाजार में बहुत सी ऐसी क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिल जाते जिससे कुछ समय के लिए गोरापन पाया जा सकता है। लेकिन बाजार में उपलब्ध ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स और क्रीम केमिकल बेस्ड होते है। कुछ समय के लिए इनके इस्तेमाल से गोरापन तो मिल जाता है पर थोड़े समय बाद इन प्रोडक्ट्स में मिले केमिकल अपना असर दिखाने लगते है जिस कारण त्वचा को बहुत नुक्सान होता है जैसे पहले से ज्यादा कालापन, ऐलर्जी, पिम्पल्स आदि।

गौरी और चमकती हुई त्वचा पाने के लिए केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के स्थान पर बेहतर होगा अगर हम घरेलु उपाय अपनाये। घरेलु उपाय का असर हो सकता है के कुछ देर दिखे पर सबसे अच्छी बात यह होती है के इनसे हमारी त्वचा को कोई नुक्सान नहीं पहुंचता है। त्वचा के अच्छे दंग से की गयी देखभाल हमारी त्वचा की रंगत के साथ साथ चमक भी लाती है। नीचे दिए गए उपाय को अपनी रूटीन में लाये बिना किसी शक के आपको अपने चेहरे पर निखार दिखेगा।

निम्बू का रस

निम्बू के रस को दस मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद पानी से धो लें। निम्बू में कुदरती ब्लीचिंग कॉम्पोनेन्ट होते है जो हमारी त्वचा को निखारने के काम आते है। इसके प्रयोग से त्वचा का सांवलापन और दाग धब्बे या ब्लाक स्पॉट भी दूर होते है। इस प्रयोग को आप एक दिन छोड़कर एक दिन इस्तेमाल कर सकते है।

पर ध्यान रखिये इस उपाय के प्रयोग के बाद तुरंत धुप में ना जाएँ। धुप में जाने से त्वचा पर रैश पड़ सकते है। निम्बू के रस को कटी और जख्म वाली त्वचा पर इस्तेमाल ना करें। अगर आपकी त्वचा बहुत सेंसिटिव और ड्राई है तो निम्बू के रस में बराबर मात्रा में पानी मिलकर प्रयोग करें। इससे आपको नुक्सान नहीं पहुंचेगा।

हल्दी

एक छोटी चम्मच हल्दी को निम्बू रस या संतरे के रस में मिलाकर पैक बनाएं। अब इस पैक को अपनी सांवली त्वचा पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दे। सूखने के बाद पानी से धो लें। इस उपाय को आप सप्ताह में दो से तीन बार तक इस्तेमाल कर सकते है। हल्दी को सदियों से हमारे पूर्वज त्वचा के लिए इस्तेमाल करते आ रहे है। आज भी कई ब्यूटी क्रीम्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी हमारी त्वचा को निखार कर उसे गोरा बनाती है।

हल्दी का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें के इस पैक को 15 मिनट से ज्यादा ना लगाए। ज्यादा देर तक लगाए रखने से त्वचा पर हल्दी का पीला रंग भी चढ़ सकता है इसके अतिरिक्त अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इस पैक में थोड़ा सा पानी भी मिला लें।

दूध

एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इस उपाय को बिना किसी शक के आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते है। दूध में मौजूद प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा की देखभाल कर इसे गोरा बना देंगे। शहद का इस्तमाल आपकी त्वचा को चमकदार बनाकर उसे बिलकुल सॉफ्ट बना देगा।

ध्यान रखिये अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो कम फैट वाले दूध का इस्तेमाल करें और स्किन ड्राई है तो फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल भी अच्छा रहेगा। ऑयली स्किन पर फुल क्रीम दूध के इस्तेमाल से त्वचा और भी ज्यादा ऑयली हो सकती है।

टमाटर

टमाटर को मिक्सी में पीस कर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। नहाने से पहले इस प्रयोग को आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते है। टमाटर में मौजूद तत्व हमारी स्किन की पिगमेंटेशन दूर कर उसे गौरा बनाते है। यह पैक हमारी डेड स्किन को भी बाहर निकालता है।

त्वचा के सांवलेपन को दूर करने के लिए टमाटर सबसे बेहतरीन उपाय है। इस उपाय को ऑयली, ड्राई या सेंसिटिव स्किन पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। टमाटर का प्रयोग धुप से हुए सांवलेपन को भी दूर करने के काम आता है।

दहीं

2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और सांवली त्वचा पर लगाए और 20 मिनट तक सूखने के बाद ताजे पानी से त्वचा को धो लें। अच्छे परिणाम के लिए एक उपाय को आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते है।

दही का प्रयोग सिर्फ हमारी त्वचा की रंगत ही नहीं निखारेगा बल्कि हमारी त्वचा की गन्दगी साफ़ करेगा। और इस पैक के इस्तेमाल से त्वचा के बंद पोर्स भी खुल जाते है।

गुलाबजल

रोजाना अपने चेहरे को गुलाबजल से सांफ करें। गुलाबजल में कॉटन को भिगो कर अपने चेहरे पर लगाए सूखने के बाद चाहें तो पानी से धो सकते है। इस उपाय को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते है। गुलाबजल आपकी त्वचा गौरा और चमकदार ही नहीं बनाएगा बल्कि त्वचा पर हुए रैश को भी सहीं करेगा।

गुलाबजल का प्रयोग आप कभी भी कहीं भी कर सकते है। खास बात यह है के इसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है। आप चाहें तो गुलाबजल घर पर भी बना सकते है गुलाब के फूलो को पानी में डाल कर उबालें और तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाये। ठंडा होने के बाद छानकर किसी भी बोतल में भरकर रख लें और अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल करते रहें।

नारियल पानी

नारियल पानी को अपनी सांवली त्वचा पर कॉटन की मदद से लगाएं। 15 से 20 मिनट तक सूखने के बाद पानी से धो लें। इस उपाय को भी आप रोजाना दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते है। नारियल पानी आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा सुंदर, निखरी और बेदाग हो जाएगी। इस उपाय को भी कोई भी इस्तमाल कर सकता है।

पपीता

पपीते का छिलका उतारकर उसे मिक्सी में डाल कर अच्छे से पीस लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाए 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे और फिर ताजे पानी से त्वचा को साफ़ करने। इस उपाय को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते है। पपीता हमारी त्वचा के खराब सेल्स को निकाल कर नए सेल्स का निर्माण करता है। जिससे हमारी त्वचा कुदरती रूप से गौरी हो जाती है। पपीते में मौजूद विटामिन सी हमारी त्वचा पर ग्लो लाता है और उसे सॉफ्ट बनता है।

इन सभी उपाय के अतिरिक्त आप सुन्दर और गौरी त्वचा पानी के लिए अच्छा सेहतमंद भोजन और ताजे फल और खूब सारे पानी का भी सेवन करें। घर से बाहर जाते समय अपनी त्वचा को अच्छे से ढक कर जाए जिससे धूल, धुप और प्रदूषण से आपकी स्किन को कोई हानि ना पहुंचे।